close button

कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

Computer Essay in Hindi : अगर आप कंप्यूटर पर निबंध जानने के लिए इस लेख पर आये है तो आप बिलकुल सही जगह पर है यहाँ आपको Computer Par Essay 400 Words, 500 Worlds और 20 Lines में उपलब्ध कराएँगे वर्तमान समय में सायद ही ऐसे कोई व्यक्ति होगा जो कंप्यूटर के बारे में न जानता हो आज के समय में स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, सरकारी कार्यालय आदि जगहों पर आसानी से देखने को मिल जाता है।

आज के समय में दिन प्रतिदिन कंप्यूटर को तकनीक से विकसित किया जा रहा है जो पहले से ज्यादा बेहतर होता जा रहा है अक्सर जो छात्र हिंदी विषय से पढाई करते है उन्हें अक्सर परीक्षाओ में कंप्यूटर पर निबंध लिखने को मिलता है।

Computer Essay in Hindi

कंप्यूटर पर निबंध 400 शब्दों में – Computer Essay in Hindi

आज सभी शिक्षित व्यक्ति कंप्युटर से परिचित है याँहा तक की स्कूली बच्चे भी कंप्युटर के विषय में सबकुछ जानते है वे जानते है की वह क्या है और कैसे कार्य करता है अन्य विषयों के साथ साथ कंप्युटर का शिक्षा भी दी जाती है वे इसके लाभ से बहुत कुछ सिख रहे है कंप्युटर के बारे में मौलिक जानकारी चलर्स बैबेज के द्वारा दी गई और इन्हे कंप्युटर का जनक मन जाता है कंप्युटर का कार्यक्षमता बड़ी तेजी से बढ़ रही है।

एक कंप्युटर के की भाग होते है इसे अंग्रेजी कई – बोर्ड द्वारा चलाया जाता जाता है यह एक टाईप – राईटर की तरह होता है और इसके साथ अन्य काम भी हो सकता है यह एक केन्द्रीय व्यववस्था इकाई है जिसे सी. पी. यू. कहा जाता है कंप्युटर के मेमोरी में असंख्य सूचनाओ को समाहित किया जा सकता है एक छोटे से कंप्युटर के डिस्क में बहुत ही सारी पुस्तक को संग्रहीत किया जा सकता है प्रोग्राम को इसके इन – पूट  में डाला जाता है इसका परिणाम इसके मॉनिटर स्क्रीन पर आता है यह एक छोटे टेलीविजन की तरह होता है।

आधुनिक कंप्युटर के चिप्स विकसित हो गए है इन्हे बगैर की – बोर्ड को संपर्क किए भी चलाया जा सकता है इन्हें एक स्विचनुमा व्यवस्ता के द्वारा चलाया जाता है उसे माऊस कहा जाता है कोई चाहे तो कंप्युटर से प्रिंटर को जोड़कर मन चाहे चित्र बना सकते है आज के यूग में कंप्युटर मानव जीवन के विभिन्न यंग बन गया है कार्यालयों एवं संस्थाओ में कार्य के बोझ से छुटकारा पाने हेतु कंप्युटर को व्यवस्थित किया जा रहा है।

यह मानव कार्य के क्षमता से काफी ज्यादा तेज एवं विश्वसनीय है अब कंप्युटर का प्रयोग हर क्षेत्र में ( यानि विज्ञान, व्यापार, सांख्यिकी, कला, और मनोरंजन ) किया जा रहा है शिक्षा के क्षेत्र में इसने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है अमेरिका एवं जापान जैसे विकसित राष्ट्र अधिक से अधिक शक्तिशाली अच्छे कंप्युटर विकसित कर रहे है विकाशशील देशों में कंप्युटर ट्रेनिंग तेजी से बढ़ रहा है।

कंप्युटर प्रशिक्षण केंद्र और संस्थाए तेजी से स्थापित हो रहा है बड़ें पैमाने पर उन्नत एवं विशिष्ट प्रोग्राम की शिक्षा दी जा रही है कंप्युटर ट्रेनिंग एक अच्छा व्यवसाय बन गया है यह नियोजन की गारंटी है कंप्युटर सभी के लिए वक आवश्यक साधन बन गया है यह एक गणितज्ञ के लिए कठिन प्रश्नों को हल करने का साधन है एक कवि या लेखक इसके द्वारा छंद,अलंकार, समानार्थक एवं विपरीतार्थक शब्दों साधन है इसके द्वारा पूरी दुनिया को शयन कक्ष में समेत जा सकता है।

कंप्यूटर पर निबंध 500 शब्दों में

प्रस्तावना

कंप्युटर मानव द्वारा किया गया सबसे महत्वपूर्ण और बेहतरीन आविष्कार है कंप्युटर मानव के जीवन जीने के नजरिया है आज कंप्युटर की सहायता से किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है इसकी गणना करने की तेजी नए मानव को भी तेज रफ्तार बना दिया है कंप्युटर का आविष्कार सर्वप्रथम चार्ल्स बैबेज ने किया था इसके बाद इसमे नियंत्रण परिवर्तन होते रहे और आज यह दुनिया में परिवर्तन ला रहा है।  

कंप्युटर क्या है

कंप्यूटर बिजली से चलने वली एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो की इनपुट के रूप में देता को अपने अन्दर ग्रहण करता है और सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार उसे प्रोसेस करके हमें आउटपुट के रूप में रिजल्ट प्रदान करता है।

कंप्युटर के उपयोग 

वर्तमान में कंप्युटर पर देश दुनिया की सभी जानकारियाँ उपलब्द है इसका उपयोग सभी कार्यालयों, बैंकों, अस्पतालों, स्कूलों, और शोध के लीये वैजीनिक द्वारा भी उपयोग किया जाता है इसके उपयोग के कारण आज हमें मौसम की सही जानकारी मिल जाती है साथ ही कंप्युटर नए शिक्षा और व्यापार को भी आसानी बना दिया है चिकित्सा के क्षेत्र में तो क्रांतिकारी बदलाओ आए है चिकित्सकों द्वारा बीमारियों के इलाज के लिए दवाईयाँ बनाना आसान हो गया है।  

या है कंप्युटर का उपयोग आनलाइन जानकारी का आदान प्रदान करने और व्यक्ति से घर बैठे बात भी कर सकते है वैज्ञानिक नए उसकी सहायता से कई उपलब्धियाँ प्राप्त की है उन्होंने अंतरिक्ष की जानकारी कंप्युटर के मध्यान से ही प्राप्त की है कंप्युटर एक बहुत उपयोगी वस्तु है।  

निष्कर्ष 

कंप्युटर मानव जीवन का अभिन्न अंग बन गया है इसके बहुत अधिक फायदे भी है तो कुछ नुकसान भी है इसलिए हमें इसका सावधानी पूर्वक करना चाहिए हमें यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए की कंप्युटर अगर मानव जीवन को सुलभ बना सकता है तो यह उसे दुर्लभ भी बना सकता है।  

आधुनिक युग में विज्ञान की मदद से मनुष्य ने कई महत्वपूर्ण आविष्कार कए है कंप्युटर इनमे से एक प्रमुख आविष्कार है यह आदमी के दिमाग की तरह कार्य करता है इसमे देश दुनिया की सभी आवश्यक जानकारीयाँ सभी होती है इन जानकारीयों को कंप्युटर याद रखता है तथा मांगे जाने पर तुरंत प्रदर्शित भी कर देती है बड़ी से बड़ी गणनाएँ यह पलक झपकते कर सकता है जिसे करने में आदमी को घटों लग जाएँ।  

 कंप्युटर के आविष्कार के परिणामस्वरूप दुनिया में क्रांति आ गई है सभी कार्यालीयों, बैंकों, सार्वजनिक संस्थानों आदि में इसका उपयोग किया जा रहा है रेल और हवाई यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग में यह प्रमुख भूमिका निभाता है।  

कंप्युटर सूचना क्रांति का अग्रदूत बन बन गया है विद्यालयों में कंप्युटर शिक्षा अनिवार्य सी होती जा रही है व्यापार और उद्योग में इसके उपयोग के बिना अब काम नहीं चल सकता कंप्युटर आज की एक आवश्यक वस्तु बन गई है।

Computer Essay in Hindi

  कंप्यूटर पर निबंध 20 लाइन

  1. कंप्युटर एक इलेक्ट्राँनिक मशीन है।
  2. इसका आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया। 
  3. कंप्युटर विज्ञान की एक अद्भुत देन है। 
  4. आज कंप्युटर का उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है। 
  5. कंप्युटर से हमलोग कोई भी काम बहुत ही आसानी एवं जल्दी से कर सकते है। 
  6. दुनिया के पहले कंप्युटर का नाम ENTIAC था।
  7. CPU को कंप्युटर का दिमाग कहा जाता है। 
  8. कंप्युटर जब चलता है तो उसे Boot Up कहा जाता है। 
  9. कंप्युटर का सारा डाटा हार्ड डिस्क मे स्थित होता है। 
  10. इंटरनेट कंप्युटर का सबसे बड़ा नेटवर्क है। 
  11. कंप्युटर का उपयोग आज प्रत्येक क्षेत्र में किया जाता है।
  12. कंप्युटर कई लोगों का कार्य अकेले ही कर सकता है।
  13. CPU का पूरा नाम central processing unit होता है। 
  14.  कंप्युटर विज्ञान का बहुत बड़ा आविष्कार माना जाता है। 
  15. कंप्युटर का काम डाटा को स्टोर करना और उसे प्रोसेस करना होता है। 
  16. हास्पिटल, रेलवे,स्टेसन, दुकान, मॅाल, कंपनी, खेलों, आदि में कंप्युटर का उपयोग होता है।
  17. आज की दुनिया में बिना कंप्युटर के हम कुछ नहीं है।
  18. यह समय तथा ऊर्जा दोनों की बचत करता है। 
  19. कंप्युटर की भाषा को बाइनरी कॉर्ड कहा जाता है।
  20. कंप्युटर पर दिखाई देने वाले सभी काम आपरेटिंग के द्वारा किये जाते है।

उम्मीद करता हूँ की कंप्यूटर पर निबंध (Computer Essay in Hindi) आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Article :-

Leave a Comment