close button

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye | Whatsapp पर Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए

Author: Nishant Singh Rajput | 2 weeks ago

यहाँ इस लेख में आपको Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye इसके बारे में विस्तार प्रूवक बताएँगे जो लोग व्हाट्सएप को अधिक्तर इस्तेमाल करते है या ज्यादातर व्हाट्सएप से चिपके रहते है वैसे लोगो को अधिकांश Whatsapp Par Lock लगाने की नौबत पड़ती है।  

वर्तमान समय में Whatsapp Par Lock लगाने के कई ऑप्शन है जिसमे password, pattern lock और fingerprint जैसी लेटेस्ट फीचर्स मौजूद है जैसा की हम जानते है की व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले मैसेंजिंग ऐप है जिसे आज के समय में हर स्मार्टफोन रखने वाला व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye | Whatsapp पर Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए।

आज के समय में प्ले स्टोर से Whatsapp को 100 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है इसके अलावा इसे प्ले स्टोर पर 4.5* स्टार की रेटिंग मिली है जो एक अच्छी रेटिंग मानी जाती है।

 व्हाट्सएप यूज करने वाला हर आदमी किसी न किसी से प्रसनल चैट करता है लोगो के बीच इसे छुपाने के लिए Whatsapp Par Lock लगाना पड़ता है बहुत सारे लोग जानना चाहते है WhatsApp Par password कैसे लगाया जाता है तो आइये आपको बताते है की Whatsapp पर Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

आइये पहले हम आपको  Whatsapp पर Pattern Lock कैसे लगाए इसके बारे में बताएँगे क्योकि बहुत सारे लोगो के पास अभी लेटेस्ट स्मार्टफोन नहीं है जिनमे फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया गया है जिन लोगो के पास पुराना वाला फोन में वैसे लोग Whatsapp पर Pattern Lock लगाने के लिए AppLock – Lock apps & Password नाम का ऐप प्ले स्टोर से अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। 

आपको बता दे की इस ऐप को प्ले स्टोर से 5 करोड़ से भी अधिक लोगो ने डाउनलोड किया और इसे 4.5 Star की रेटिंग मिली है 10 MB का यह ऐप काफी बढ़िया काम करता है आइये आपको बताते है की इसे इस्तेमाल कैसे करना है इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें। 

Step-1. सबसे पहले आपको Play store से AppLock – Lock apps & Password नाम का इस ऐप को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है। 

Step-2. ऐप इनस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें, इसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन दिखेगा उसे Allow कर दें।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-3. अब आपको Draw Pattern का ऑप्शन दिखेगा, यहाँ आपको जिस तरह का Pattern Lock रखना है यहाँ Draw करें।और उसे Confirm कर दें। 

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-4. अब आपसे Security Question के तौर पर, अपना Lucky नंबर डाले और निचे Done के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-5. इसके बाद आपसे सामने कई सारे ऐप्स नजर आएंगे आपको जिस ऐप पर लॉक लगाना है उसके सामने Box में टिक कर दें, जिस ऐप में लॉक नहीं लगाना लगाना चाहते उसे Untick कर दे। 

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-6. अब आपसे सामने Grant permission का ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपसे कुछ पार्मिसन माँगा जायेगा, सभी पार्मिसन को Allow कर दें इसके बाद आपके चुने गए ऐप पर लॉक लग जायेगा। 

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Whatsapp Lock कैसे हटायें 

बहुत सारे लोग व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के बाद उसे पूनः हटाना चाहते है इसके लिए आपको निचे बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको AppLock App को ओपन करे। 
  • उसके बाद AppLock के सेक्सन में जाये। 
  • यहाँ आपके जो Draw Pattern लॉक बनाये थे उसे डाले। 
  • आपके सामने ऐप लिस्ट दिख जाएगी, आपको जिस ऐप पर लॉक लगाना है उसके सामने ताले के ऑप्शन पर क्लिक करें या जिस ऐप को Unlock करना है उसके सामने ब्लू रंग के ताले पर क्लिक करें ऐप अनलॉक हो जायेगा। 

Whatsapp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye

आजकल नए नए मडल का स्मार्टफोन आ गये है जिसमे पहले से फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया रहता है बहुत सारे लोग Whatsapp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye जानना चाहते है तो आइये इसके बारे में जानते है।

Step-1. सबसे पहले अगर कोई व्हाट्सएप में अपडेट आया है तो इसे प्लेस्टोर से अपडेट कर लें।

Step-2. उसके बाद व्हाट्सएप ऐप ओपन करें और उपर दाई ओर तीन डॉट पर क्लिक करके Setting के ऑप्शन में जाये।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-3. फिर आपको Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको सबसे निचे Fingerprint lock के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-4. इसके बाद आपको Unlock with fingerprint के ऑप्शन Enable कर देना है। 

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye

Step-5. आपको आपको Confirm fingerprint करना होगा जिसमे आपको मोबाइल में जहाँ भी फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया ही वहां अपनी एक ऊँगली रखे। 

Step-6. इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देगा Immediately, After 1 Minute, After 30 Minute आइये इन तीनो ऑप्शन के बारे में समझते है।

Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye
  • Immediately :- अगर आप चाहते है की व्हाट्सएप close करने के बाद तुरंत लॉक लग जाये तो इसे ऑप्शन को चुने।
  • After 1 Minute :- अगर आप चाहते है की व्हाट्सएप close करने के बाद लॉक 1 मिनट बाद लगे तो इसे ऑप्शन को चुने।
  • After 30 Minute :- Whatsapp close करने के बाद लॉक 30 मिनट बाद लगे तो इसे ऑप्शन को चुने।

निचे आपको Show content in notifications का ऑप्शन दिखेगा इससे अगर आप चाहते है की व्हाट्सएप पर लॉक लगने के बाद भी व्हाट्सएप नोटिफिकेशन दिखे तो इसे Enable कर दें।

Whatsapp Fingerprint Lock कैसे हटायें

  • सबसे पहले Whatsapp App ओपन कर लें और ऊपर दाई ओर तीन डॉट पर क्लिक करके सेटिंग के ऑप्शन में जाये 
  • उसके बाद Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • फिर सबसे निचे Fingerprint lock के ऑप्शन पर क्लिक करके, Unlock with fingerprint को डिसेबल कर देना है। 

इतना स्टेप्स को करने के बाद व्हाट्सएप से फिंगरप्रिंट लॉक हट जायेगा।

Whatsapp Par Lock लगाने के फायदे

वर्तमान समय में Whatsapp हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चूका है बहुत सारे लोग Whatsapp Par Lock लगाना चाहते है और साथ ही जानना चाहते है की Whatsapp पर लॉक लगाने के क्या फायदे है यानि Whatsapp Par Lock क्योकि लगाये तो आइये अब व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के अनेको फायदे जानते है।

  • अगर आप अपने व्हाट्सएप एप में कोई प्राइवेट डेटा है तो आप उसे सेफ रखने के लिए व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकते है जिससे अगर कोई भी आपका फोन लेता है और व्हाट्सएप ओपन करने का प्रयास करता है तो उसे आपके द्वारा बनाया गया पासवर्ड डालना होगा अन्यथा व्हाट्सएप ओपन नहीं होगा।
  • Whatsapp पर Lock लगाने से आपका व्हाट्सएप अकाउंट सेफ और सिक्योर रहता है।
  • अगर आप व्हाट्सएप नए फीचर से Whatsapp par fingerprint lock लगाये है तो आप और भी ज्यादा अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सेफ कर लिए है क्योकि इस फीचर से व्हाट्सएप केवल आपके ही फिंगर से खुलेगा।
  • अगर अगर आपका कही फोन खो जाता है और आपके व्हाट्सएप में कोई प्राइवेट डेटा है आप चाहते है की हमारे अलावा कोई और हमारा व्हाट्सएप न खोल पाए, अगर आपने व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाया तो आपके फिंगर के अलावा किसी के फिंगर से आपका व्हाट्सएप नहीं ओपन होगा आप निश्चित रहे।
  • व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक Whatsapp App का एक अच्छा फीचर है इसे हम सब को इस्तेमाल करना चाहिए, क्योकि इस फीचर से हम सभी किसी भी तरह के Whatsapp fraud से सेफ रह सकते है।

FAQ

Q : Jio Phone में Whatsapp पर Lock कैसे लगाए?

Ans : Jio फोन में व्हाट्सएप पर लॉक लगाने का कोई ऑप्शन नहीं है इसलिए आप जिओ फोन में लॉक नहीं लगा सकते है, लेकिन हाँ आप जिओ फोन में स्क्रीन लॉक लगा सकते है

Q : Best Whatsapp Par Lock Lagane Wale Apps?

Ans : व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए बेस्ट ऐप Applock Pro – App Lock & Guard, App Lock – Lock & Unlock App, App Lock आदि

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट Whatsapp Par Lock Kaise Lagaye पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment