पानी वाले जानवरों के नाम | Water Animals Name in Hindi & English With Pictures

आज इस लेख में आपको हम पानी में रहने वाले जानवरों का नाम हिंदी और हिंदी में चित्र सहित बताएँगे हमें बचपन से पढने-लिखना सिखाया जाता है अक्सर हमें पालतू जानवर और जंगली जानवर के बारे में सुनने को मिलता है लेकिन कब जगहों पर Water Animals Name सुनने को मिलता है। 

जब हम छोटे कक्षाओ में पढाई करते है तो हमारे शिक्षक होम वर्क के रूप में पानी जानवरों के नाम (Water Animals Name in Hindi and English) में लिखने को दिए जाते है कई बारे परीक्षाओ में भी पानी में रहने वाले जानवरों के नाम चित्र के साथ पहचानने को मिलते है। 

Water Animals Name in Hindi & English With Pictures

जो छात्र Sea Animals Name in Hindi के बारे में उतना नही जानते है उन्हें पानी में रहने वाले जानवरों को पहचान करने के परेशानी हो सकती है इस लिए इस लेख में हम आपको 50+ Water Animals Name in Hindi & English With Pictures आपको प्रोवाइड कराएँगे ताकि आपको पानी जानवरों को पहचान करने में दिक्कत न हो।

पानी जानवर क्या हैं – Water Animal Means in Hindi

कई सारे एग्जाम में Water Animal Means क्या होता है इसके बारे में पूछा जाता है इसलिए आपको इसके बारे में जानना बेहद जरुरी है, आपको बता दे की वैसे जानवर जिनका निवास पानी में होता है जो हमेसा पानी में रहना पसंद करते है उन्हें Water Animal कहते है। 

इस तरह के जानवर कुछ समुन्द्र के खरे पानी, तालाब, नदी के मीठे पानी में रहते है कुछ जलिए जानवर समुन्द्र के निचले हिस्स्से में रहते है जिनका निवास समुद्र और अन्य समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों पर आधारित हैं जैसे – सील, व्हेल, शार्क, डॉल्फ़िन, ऑक्टोपस आदि सामिल है।

पानी में रहने वाले जानवर पानी में ही सांस ले सकते है क्योकि उनके गलफड़ो के  माध्यम से पानी में विसरित ऑक्सीजन ले सकते हैं आइये आपको पानी में रहने वाले कुछ जानवरों के नाम के बारे में बताते है।

5 Water Animals Name in Hindi & English With Pictures

क्रम.Animals Name in HindiAnimals Name in EnglishPictures
1.कंबलपतंग caddis flycaddisfly
2.ट्राउट (मीठे पानी की मछली)TroutTrout
3.व्याध-पतंगDragonflyDragonfly
4.व्हेल WhealWheal
5.ऑक्टोपस OctopusOctopus

10 Water Animals Name in Hindi & English With Pictures

क्रम.Animals Name in HindiAnimals Name in EnglishPictures
1.मेंढक FrogFrog
2.बत्तख DuckDuck
3.हंस SwanSwan
4.दरियाई घोड़ा HippopotamusHippopotamus
5.घड़ियाल AlligatorAlligator
6.ऊदबिलाव OtterOtter
7.क्रेफ़िश CrayfishCrayfish
8.कैटफ़िश CatfishCrayfish
9.सांप SnakeSnake
10केचुआ EarthwormEarthwormEarthwormEarthwormEarthwormEarthwormEarthworm

20 Water Animals Name in Hindi & English With Pictures

क्रम.Animals Name in HindiAnimals Name in EnglishPictures
1.कछुआTurtle Turtle
2.केकड़ाCrab Crab-body
3.क्लैम एक समुद्री जानवरClams Clams-edited-scaled
4.गंगा चिलीSeagullSeagull_on_sale_pier
5.जाल-सिंहSea lion
6.जेल्लिफिश (एक प्रकार की मछली)Jellyfish Jelly
7.झींगा-मछलीLobster
8.डॉलफिन मछलीDolphin
9.पनकौवाCormorant
10.प्रवालCoral
11.मछलीFish
12.विद्रूपSquid
13.शार्क मछलीShark
14.समुद्र देवता के रथ में जुड़ा हुआ घोड़ा, जिसका धड़ मछली जैसा होता हैSeahorse
15.समुद्री कछुआSea Turtle
16.समुद्री बगुलाPenguin
17.समुद्री साहीSea urchin
18.स्टारफिश एक समुद्री मछलीStarfish
19.हवासीलPelican
20.ह्वेल मछली (दूध पिलाने वाली मछली)Whale

About Sea Animals in Hindi

  • व्हेल  :- व्हेल को तिमी के नाम से जाना जाता है यह समुन्द्र में रहने वाला विशाल शारीर वाला जलीय जीव है, व्हेल का शारीर भीमकाय आकार का होता है धरती पर रहने वाले सभी जीव की भांति यह भी खुले हवा में साँस लेती है यह पानी में रहती है मगर पानी में साँस नहीं लेती है व्हेल के सिर पर एक छिद्र होता है जिसके सहारे व्हेल पानी के ऊपर आकर साँस लेती है नीली व्हेल विश्व का सबसे बड़ा ज्ञात जानवर है इसके शारीर हाथियो के शारीर से कई गुना बड़ा होता है नीली व्हेल 30 मीटर (98 फ़ुट) लम्बी और 180 टन का वज़न हो सकती है।
  • ऑक्टोपस :- ऑक्टोपस (अष्टबाहु) एक प्रकार का मोलस्का संघ का समुद्री प्राणी है, इस समुद्री जीव को हम डेविलफिश के नाम से भी जानते है उनके शरीर की रचना तथा संगठन अन्य जातियों से उच्च कोटि की होती है वे आकार में बड़े सुडौल, बहुत तेज चलने वाले, मांसाहारी, बड़े भयानक तथा कूर स्वभाव के होते हैं बहुतों में प्रकवच (बाहरी कड़ा खोल) नहीं होता ये पृथ्वी के प्राय: सभी उष्ण समुद्रों में पाए जाते हैं।
  • शार्क :- हाँगर या शार्क एक पृष्ठवंशी समुद्री जल में रहने वाला जीव है इनका शारीर काफी लम्बा होता है और शल्को से ढका हुआ होता है इनकी त्वचा चिकनी और मुलायम होती है शार्क का शरीर नाव के आकार का होता है यह एक मांसाहारी प्राणी होती है
  • केकड़ा :- केकड़ा पानी में रहने वाला जंतु है इसका शारीर गोलाकार होता है केकड़े दुनिया के हर समुद्र द्वीपों पर पाए जाते हैं इनमें से अधिकतर मीठे पानी के हैं और जमीन पर भी रहते हैं खारे और मीठे पानी के केकड़ों प्रजातियां करीब 850 हैं  केकड़े अक्सर पानी मे निचली सतह पर ही रहते है और ये तिरछे चलते है।

FAQ

Q : पानी जानवर किसे कहते है?

Ans : वैसे जानवर जो हमेसा पानी में रहते है जिनका निश्चित घर पानी ही होता है उसे पानी जानवर कहा जाता है

Q : पांच पानी जानवरों के नाम बताइए?

Ans : मेंढक, मछली, केकड़े, दरियाई घोड़ा, केचुआ।

इस लेख में पानी जानवरों का नाम (Water Animals Name in Hindi and English) के बारें में काफी अच्छी तरह से सरल शब्दों बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment