close button

हिंदी वर्णमाला (Hindi Alphabet Varnamala) | Hindi Varnamala Letter

Hindi Alphabet Varnamala : बचपन से हमें पढना लिखना सिखाया जाता है जब भी हम बहुत छोटे होते है हमारी पढाई जब NC, KG कक्षा में में होती है तो हमें सबसे पहले हिंदी वर्णमाला (Hindi Alphabet) सिखाया जाता है जिसमे क, ख, ग, घ… और अ, आ, इ, ई… आदि Varnamala Hindi और English में सिखाये जाते है।

जिन बच्चो को अच्छी तरह से समझ नहीं की वर्णमाला क्या होता है – Hindi Alphabet Varnamala and Latters उन्हें आज इस लेख के माध्यम से इसके बारे में बताया जायेगा इसलिए लेख पर अंत तक बने रहे।

Hindi Alphabet Varnamala

Hindi Alphabet Varnamala

वर्णों के क्रमबद्ध समूह को वर्णमाला कहते है, हिंदी वर्णमाला में 44 वर्ण या ध्वनियाँ प्रयुक्त होती है, जिसमे 11 स्वर और और 33 व्यंजन होते है। 

हिंदी वर्णमाला स्वर

परिभाषा – स्वर उन वर्णों या ध्वनियों को कहते है, जिनका उच्चारण स्वत: से होता है, अगर स्वर के बारे में आसान भाषा में बताया जाये तो स्वर ध्वनियाँ पूर्णतया स्वतंत्र ध्वनियाँ होती है, जिनका उच्चारण करते वक्त हमारे मुख के किसी भी हिस्से के साथ वायु का घर्षण नहीं होता है। जैसे-

अ 

हिंदी वर्णमाला में अ से लेकर औ तक के वर्ण स्वर 11 होते है इसके अलावा अं और अ: दोनों ध्वनियो को अयोगवाह कहा जाता है, इन दोनों ध्वनियो को स्वर के योग्य नहीं माना गया है स्वरों का उच्चारण करते समय हवा फेफड़ों से उठकर बिना किसी बाधा के मुंह अथवा नाक के द्वारा बाहर निकलती है।

हिंदी वर्णमाला व्यंजन

परिभाषा – जिन वर्णों का उच्चारण किसी अन्य(स्वर) की सहायता से होता है उन्हें व्यजन कहते है, दुसरे शब्दों से-स्वर की सहायता से जिस वर्ण का उच्चारण होता है उसे व्यंजन वर्ण कहते है जैसे- 

‘अ’ (स्वर) की सहायता से-क, ख, ग आदि वर्णों का उचारण होता है उसे व्यंजन कहते है जैसे-

ख ग घ 
च छ ज झ 
ट ड ढ 
प ब भ म 
र ल 
 

‘अ’ (स्वर) की सहायता से-क, ख, ग, आदि वर्णों का उच्चरण होता है, अत: क, ख, ग, घ आदो व्यंजन है मूल व्यंजन वनों की कुल संख्या 33 है व्यंजन वर्णों का उच्चारण बिना स्वरों की सहायता के संभव नहीं है, यानि जब किसी व्यंजन में स्वर को मिला दिया जाये तो वह सम्पूर्ण व्यंजन बन जाता है स्वर रहित व्यंजन को लिखते समय उसके नीचे हल् (्) का चिह्न लगाते हैं।

Hindi Varnamala in English

जो बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कुल में पढाई करते है या जिनको अंग्रेजी में पढने का शौक है आइये उनलोगों के लिए हिंदी वर्णमाला अंग्रेजी में समझते है।

क (K)ख (Kh)ग (G)घ (Gh)ङ (Ng)
च (Ch)छ (Chh)ज (J)झ (Jh)ञ (Nn)
ट (T)ठ (Th)ड (D)ढ (Dh)ण (N)
त (T)थ (Th)द (D)ध (Dh)न (N)
प (P)फ (ph)ब (B)भ (Bh)म (M)
य (Y)र (R)ल (L)व (W/V)श (Sh)
ष (Sh)स (S)ह (H) 

Hindi Varnamala Chart – हिंदी वर्णमाला चार्ट

बहुत सारे बच्चे है जिनको तस्वीर के साथ पढाई करने में मजा आता है और जल्दी समझ में आ जाता है इसी को ध्यान में रखते हुए हमने सभी बच्चो को लिए हिंदी वर्णमाला (Hindi Varnamala) Chart के साथ पढेंगे ताकि सभी लोगो को जल्दी समझ में आ जाये।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे।

इसे भी पढ़े :-

Leave a Comment