close button

Spam Meaning in Hindi | स्पैम क्या होता है व इसे कैसे बचे

Author: Nishant Singh Rajput | 4 weeks ago

Spam Meaning in Hindi : आज हम आपको बताएंगे कि स्पैम का मतलब क्या होता है समय के साथ बढ़ती तकनीक ने हमारी बहुत सारी जीवन के दुर्लभ चीजो को आसान बना दिया जो एक अच्छी बात है लेकिन कहाँ जाता है कि जहाँ अच्छा होता है वही भी बुरा भी होता है।

अगर आप एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर यूजर है और आप इंटरनेट इस्तमाल ज्यादा करते है तो अपने कभी न कभी देखा होगा कि आपके पास कभी न कभी स्पैम कॉल तथा मैसेज आता है जिनका कोई मतलब ही नहीं है जैसे कि, अधिक्तर लोग इंटरनेट चलते है उनके जीमेल पर स्पैम मेल देखने को मिलता है।

Spam Meaning in Hindi

इंटरनेट के इस टेक्निकल दुनिया में ऐसी स्पमिंग होती रहती है बहुत से ऐसे लोग है जिनको Spam Means मालूम नही है अगर आप भी उन लोगो में से एक है और आप Spam Ka Meaning जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है

इसमें हम स्पैम का मतलब क्या होता है (Spam Meaning in Hindi), स्पैम कैसे बचें इससे जुड़ी जानकारी बताने वाले है इसलिए इस पोस्ट को पर लास्ट तक बने रहें।

Spam क्या होता है – About Spam in Hindi

स्पैम इंटरनेट पर होने वाले अनचाहे इक्छा के उरुद्ध मैसेज होता है कुछ समय पहले स्पैम मेल केवल विज्ञापन के उद्देश्य से भेजें जाते थे लेकिन वर्तमान समय मे स्पैम विज्ञापन के साथ साथ धोखाधड़ी के उद्देश्य से भी भेजे जाते है स्पैम मेल में ज्यादातर bulk mail भेजे जाते है यह एक ईमेल होता हैं लेकिन जिसके पास भेजा जाता है।

उनको इसके बारे में पता नही होता है कि कहाँ से भेजे गए है किसी भी तरह का Spam करना Spamming कहा जाता है आपको बता दे कि स्पैमिंग केवल ईमेल द्वारा नही की जाती बल्कि व्हाट्सएप्प मैसेंजर, फेसबुक मैसेंजर, ब्लॉग वेबसाइट के कॉमेट बॉक्स में, कॉल के द्वारा, मैसेज के द्वारा आदि सामिल है

इसके अलावा आपने अक्सर देखा होगा कि सोशल मीडिया पर कई लोग फेक एकाउंट बनाकर किसी पर्सनल व्यक्ति पर कमेंट और लिंक भेजते है इस तरह की प्रक्रिया स्पैम के अंतर्गत आता है। 

स्पैम का मतलब क्या है – Spam Meaning in Hindi

Spam एक अंग्रेजी शब्द से लिया गया है इसका शाब्दिक मतलब स्पैम ही होता है स्पैम वर्ड टेक्नोलॉजी से जुड़ा है अंग्रेजी में अगर इस शब्द का स्पष्टीकरण करें।

तो Spam Meaning “Unsolicited Email or Irrelevant Massage sent on the Internet” अगर इसे हिंदी अर्थ निकाले तो स्पैम का अर्थ “इंटरनेट पर भेजे जाने वाले अप्रासंगिक या अनचाहे मैसेज” होता है।

Spam का मलतब नियमों का उलंघन किया जाने वाला काम”

अगर आसान शब्दो मे बताये तो इंटरनेट की दुनिया मे किसी को मैसेज, कॉल्स या किसी विज्ञापन बार-बार भेजना बिना सामने वाले के अनुमति के या बिना उनके इक्छा के उरुद्ध हो उसी को स्पैम कहा जाता है।

मोबाइल फोन पर दिन भर क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन ओर फोन रिचार्ज आदि फर्जी चीजे Spam के अंदर ही आता है यानी इंटरनेट हर चीज करने के लिए एक रूल होता है उसी रूल को उलंघन करना ही स्पैम कहलाता है।

स्पैम के प्रकार – Types of Spam in Hindi

वैसे तो स्पैम कई तरह से किया जाता है जैसे, व्हाट्सएप्प मैसेंजर, फेसबुक मैसेंजर, ब्लॉग वेबसाइट के कॉमेट बॉक्स में, कॉल के द्वारा, मैसेज के द्वारा आदि सामिल है लेकिन अब आप स्पैम के प्रकार जानने के लिए व्याकुल होंगे आपको बता दे कि स्पैम कई तरह के होते है लेकिन 5 मुख्य स्पैम माना गया है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  1. Bulk Massaging (थोक संदेश)
  2. Clickbaiting (क्लिकबेटिंग)
  3. Malicious Links (दुर्भावनापूर्ण लिंक)
  4. Sharing Undesired Contents (अवांक्षित सामग्री साझा करना)
  5. Provide Froud Review (कपटपूर्ण समीक्षा करना)

1. Bulk Massaging

बल्क मैसेजिंग द्वारा सबसे ज्यादा स्पैमिंग किया जाता है इसके द्वारा लाखो, करोड़ो के तदाद में रोज संदेश भेजे जाते है बिना आपके मर्जी के इस संदेश में विज्ञापन होते हैं जिसका उदेश्य केवल किसी प्रोडक्ट को भेजना या प्रचार करना होता है बल्क मैसेज कई बार malware’s फैलाने के लोए भी भेजा जाता है।

2. Clickbaiting

इस तरह के स्पैम में सनसनी खबर या चौक जाने वाले हेडलाइंस दिए जाते है जिसमे काफी एक लिंक, वीडियो या कॉल का ऑप्शन दिया जाता है ताकि इस पर यूजर कॉल करे या लिंक पर यूजर क्लिक करने के लिए विवश हो जाए।

3. Malicious Links

आज के समय मे इस तरह के स्पैम ज्यादा हो रहा है इसमे Spammer आपके पास किसी मेल या मससेज द्वारा संदेश भेजता है जिसका उद्देश्य आपका फोन हैक करके का होता है उस संदेश में इस तरंग के बात लिखे जाते है ताकि उसमे दिया गया लिंक पर क्लिक कर पाए।

अगर आप उस लिंक पर क्लिक कर देते है तो आपके फोन में Malware फैलने का असंका रहता है इससे आपका फोन हैक हो सकता है।

4. Sharing Undesired Contents

इस कैटेगरी में Spammer फेक एकाउंट बनाकर ब्लॉग वेबसाइट कमेंट्स और सोशल मीडिया साइट पर कॉमेंट्स में गलत तरीके से स्पैम किये जाते है जिसमे यूजर्स को धमकी, गाली, अपमान आदि या विज्ञापन भी हो सकते है।

उनके संदेश में किसी प्रोडक्ट के लिंक्स दिए जाते है ताकि लोग उनके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट की तरफ जा सके इस तरह के स्पैम ज्यादातर सोशल मीडिया पर जिसके ज्यादा फॉलोवर्स है उनको भेजें जाते है।

5. Provide Froud Review

यह एक तरफ का स्पैम करने का नया तरीका है जिसमें Spammers किसी खास ब्लॉग जा वेबसाइट को अलग अलग Ip एड्रेस से कमेंट करते है जिस संदेश में उनका प्रोडक्ट या किसी अन्य वेबसाइट का लिंक होता है।

कई बार Spammer किसी शॉपिंग वेबसाइट का फेक एकाउंट बनाकर उसके किसी खास प्रोडक्ट का सेल बढ़ाने या गिराने की कोशिश करते है।

Spam Call क्या है

वैसे Spam Call जो आपके पास हमेसा आता हो और बिना किसी वजह के आपको जिसमे पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, बैंक का डिटेल्स, डिस रिचार्ज ओर मोबाइल रिचार्ज जैसे ओर भी चीजो के लिए कॉल आता है तो उसी को Spam Call कहाँ जाता है।

ये ज्यादा तर कॉल इंटेरनेट पर किसी चीज को खरीदने का किसी भी एक्टिविटी को अपने के लिए अपना नंबर डालने से आते है इसके कारण स्पैम कॉल आते है।

Spam Mail क्या है

अब जान लेते है कि Spam Mail Meaning in Hindi वैसे ईमेल स्पैम ईमेल कहलाते है जो बिना आपके के अनुमति के आपके ईमेल पर बार बार किसी वेबसाइट, विज्ञापन तथा किसी चीज का प्रोमोशन के लिए भेजे उसी को स्पैम ईमेल कहा जाता है।

अगर सधाहरण शब्दो मे बताये तो जब किसी Mail Sender के द्वारा आपके ईमेल आईडी पर काफी ज्यादा मात्रा में किसी विज्ञापन को मेल द्वारा भेजता है बिना आपके अनुमति के उस मेल को स्पैम मेल कहते है।

वर्तमान समय मे स्पैम सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर हो रहा है जैसे- ईमेल, फेकबुक, व्हाट्सएप्प, मैसेज इंस्टाग्राम, इंटेरनेट आदि पर स्पैम हो रहा है लेकिन सभी मे सबसे ज्यादा स्पैम मैसेज और ईमेल द्वारा देखने को मिलती है 2008 के सर्वे के अनुसार पता लगाया गया कि प्रतिदिन 1 अरब Spam Mail किये जाते है ग्राहकों को ठगने के लिए।

Spam Mail को कैसे पहचाने

स्पैम मेल को पहचान के लिए हमने कुछ टिप्स बताई है जिसे आपको जरूर फॉलो करनी चाहिए इससे आपके ईमेल द्वारा आ रहें स्पैम मेल की पहचान कर पाएंगे जिससे आप धोखाधड़ी से बच सकते है।

  1. अक्सर स्पैम मेल स्पैम के फोल्डर में ही आते है।
  2. अधिक्तर मेल बड़ी-बड़ी कंपनियां ओर वेबसाइट का आता है जैसे- Amazon, Flipkart, Mitra ओर Ajio जैसी ओर भी कंपनियां हो सकती है।
  3. ज्यादा स्पैम मेल किसी बड़ी कंपनी ओर वेबसाइट के प्रचार के लिए ही आते है क्योंकि लोग का आकर्षण इन्ही सब चीजो पर रहता है
  4. कभी कभी मेल किसी अच्छी कंपनी का आपके Job से रिलेटेड आ सकती है उस मेल का पहचान यही है मेल आईडी में कंपनी का नाम कुछ उल्टा होता है जैसे- Jio का Jiio हो सकता है इसलिए मेल को खोलने से पहले ईमेल आईडी जरूर चेक कर ले।

Spam Massage क्या है

उस प्रकार के मैसेज जो आपके मोबाइल फोन पर मैसेज द्वारा आपको बताये कि इस चीज को रजिस्टर करने के बाद आपको 1 करोड़ जैसी रकम मिलेगी या किसी भी प्रकार का आपको बड़ी रकम आपके Paytm, PhonePe या Account में भेज दिया जाएगा उसी को स्पैम मैसेज कहाँ जाता है इस प्रकार के मैसेज को ओपन नही करनी चाहिए आपके साथ धोखा हो सकता है।

Facebook Spam क्या है

इसमे होता ये है कि अगर कोई व्यक्ति किसी यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या किसी अन्य लिंक को बार बार प्रमोशन के लिए फेसबुक पब्लिस करता है जो फेसबुक के पॉलिसी के खिलाफ है उसे ही फेसबुक स्पैम कहाँ जाता है ये करने से फेसबुक एकाउंट बंद भी किया जा सकता है।

Spam WhatsApp क्या है

यह भी फेसबुक स्पैम की तरह ही होत है व्हाट्सएप्प स्पैम में होता यही हैं कि इसमें भी अगर कोई आपका साइट या किसी भी चीज का लिंक व्हाट्सएप्प ग्रुप्स में किसी पर्सनल आदमी को बार-बार भेजे बिना आपके अनुमति के उसी को व्हाट्सएप्प स्पैम कहते है।

Spam Instagram क्या है

अब Spam Meaning in Instagram in Hindi जान लेते है अगर कोई स्पैमर इंस्टाग्राम पर अपने प्रोफाइल से किसी वेबसाइट लिंक, विज्ञापन आदि बार बार शेयर “पोस्ट” करता है जो इंस्टाग्राम पॉलिसी के खिलाफ है इसे स्पैम इंस्टाग्राम कहाँ जाता है यह करने से करने वाले का आईडी बंद हो सकती है।

अगर आपके पास कोई इंस्टाग्राम पर लिंक, विज्ञापन भेजे तो आपको उस पर क्लिक नही करनी चाहिए इससे आपके साथ धोखा हो सकता है।

Spam Comment Blog क्या होता है

अगर आपका कोई ब्लॉग वेबसाइट है जो वर्डप्रेस पर है तो अक्सर स्पैम कंमेंट आते रहते है जो आपके वेबसाइट के लिए नुकसानदेह है इस कमेंट को कभी भी Approved नही करनी चाहिए इसे स्पैम में डाल दे।

अगर आप इसे हमेसा के लिए छुटकारा पाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग में Titan Anti-spam & Security Plugin इनस्टॉल कर लर लेनी चाहिए।

स्पैमिंग करने से फायदे

हम आपकी जानकरी के लिए बात दे की बड़ी बड़ी कंपनियां कुछ ऐसे स्पैमर लोगो को रखती है जो उस कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवा सके वही स्पैमर आपके मेल, कॉल्स ओर मेसेज के द्वारा समान खरीदने के लिए सूचना देते है।

अगर मान लीजिए कि एक स्पैमर 500 प्रोडक्ट एक दिन में शेयर किया है उसमें से 10% लोग खरीदते हैं तो कंपनी उसी 10% में से उसको कुछ हिस्सा देती है इसमें होता ये है कि स्पैमर जितना प्रोडक्ट सेल करवाते है उतना ही उसका फायदा होता है।

Spam से कैसे बचें

आप अब स्पैम का मलतब क्या है और इससे कैसे बचें ये समझ गए होंगे अब आइये स्पैम से बचने के कुछ उपाय जा लेते है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

  • सबसे पहले अगर आपके पास कोई कॉल आ रहा है जैसे, +919771444703, +919709998374, +911400000162 तो आपको कॉल नही उठाना है और उस नंबर को ब्लॉक कर देना है।
  • ईमेल के स्पैम फोल्डर का मैसेज डिलीट करते रहे।
  • हमेसा मैसेज तथा ईमेल पर आने वाली शौपिंग करने वाले वेबसाइटों से शॉपिंग न करें।
  • किसी भी मेल या मैसेज में अगर आपका बैंक अकाउंट का डिटेल्स मांगे तो भूलकर भी उसे डिटेल्स न दे।
  • अगर आपके फोन पर कॉल्स या मैसेज के कोई सवाल पूछे या आपके पास कोई कॉल करके बोले कि आप पैसा जीत चुके है अपना बैंक अकॉउंट नम्बर भेजे तो आपको ऐसी गलती नही करना है नही तो आप फँस सकते है।
  • वैसे मैसेज जो आपको ज्यादा समझ मे नही आ रहा है यह किसी कंपनी का है तो पहले उसे अच्छे से इंटरनेट पर रिसर्च कर ले उसके बाद ही किसी भी प्रकार के एक्टिविटी करें।

Spam और Scam में अंतर क्या है

Spam का Meaning क्या है (About Spam in Hindi) इसके बारे में पूरी जानकारी जान चुके है लेकिन अभी बहुत लोगो के मन मे कन्फ्यूजन हैं कि Spam और Scam में अंतर क्या है आइये इसके बारे में डिटेल्स में जानते है।

स्पैम का मतलब बिना आपके मर्जी के अगर कोई आपके ईमेल, व्हाट्सएप्प मैसेज और कॉल्स जड़िये अधिक मात्रा में किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिंक भेजे उसे स्पैमिंग कहते है यह किसी भी कंपनी, चैनल्स, वेबसाइट लिंक, ऍप्लिकेशन आदि का प्रमोशन लिंक हो सकते है।

स्कैम का मतलब फ़्रॉड या चीटिंग करना होता है Scammer आपको किसी भी चीज का लालच देखर आपसे आपकी बैंक एकाउंट से जुड़ी पूरी जानकारी ले लेता है जैसे कि, डैबिट कार्ड की जानकारी, पासबुक की जानकरी और क्रीडिट कार्ड की जानकारी लेकर आपके बैक एकाउंट से पैसे निकाल सकता है।

स्कैम एक तरह की हैकिंग होती है स्कैम करने वाले ब्लैक हैट हैकर होते है जो एक बुरे हैकर होते है।

FAQ

Q : स्पैम का मतलब क्या होता है?

Ans : स्पैम का मतलब “नियमों का उलंघन करके किया गया काम” होता है

Q : स्कैम का मलतब क्या होता है?

Ans : स्कैम का मतलब चीटिंग करना होता है।

Q : Don’t Spam Meaning in Hindi.

Ans : Don’t spam का मलतब ‘स्पैम मत करो’ होता है.

Q : Spam meaning in Punjabi.

Ans : ਸਪੈਮ

Q : Suspected Spam Meaning in Hindi.

Ans : संदिग्ध स्पैम

Q : Spam Meaning in Truecaller Hindi.

Ans : अगर आपके फोन में Truecaller ऐप इंस्टाल, आपके फोन पर कॉल आता है जिसे Truecaller Spam दिखा रहा है, इसका मलतब यह कॉल आपके काम का नहीं है यह किसी कंपनी का कॉल हो सकता है या आपको Spamming कर रहा है, इसे बचने का सिंपल सा तरीका आप उस नंबर को ब्लाक कर दें ताकि दुबारा कॉल न आये.

Q : Sorry for spamming.

Ans : स्पैमिंग के लिए खेद है.

Q : Report Spam Meaning in Hindi.

Ans : स्पैम की सूचना दें.

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment