close button

Refurbished Meaning in Hindi | Refurbished का मतलब क्या है खरीदे या नहीं

Author: Nishant Singh Rajput | 3 weeks ago

Refurbished Meaning in Hindi : क्या आप जानते है की रिफर्बिश्ड का मतलब क्या है अगर आप आप इंटरनेट ऑनलाइन शोपिंग वेबसाइट जैसे,  Amazon, Flipkart और Snapdeal आदि साईंटे से अगर आप इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स खरीदते है शॉपिंग वेबसाइट पर आपको Refurbished Products कैटेगरी देखने को मिलती होगी 

तब आपके दिमाग ये सवाल आता होगा की Refurbished Meaning in Hindi क्या होता है अगर आप इलेक्टोनिक चीजों का शॉपिंग करते है तो अक्सर रिफर्बिश्ड समान बाकी नए समान के तुलना में कम दाम में मिलता है उदाहरण के तैर पे अगर मान लीजिए किसी स्मार्टफोन फोन की कीमत 17000 रुपये है तथा उसी फोन की रिफर्बिश्ड में कीमत 12000 रुपये होता है।

Refurbished Meaning in Hindi

ऐसा देखने पर हमारे दिमाग मे सवाल आता है कि Refurbished Product/Refurbished Phone क्या होता है सभी लोग चाहते है कि कम पैसे में हमें अच्छी प्रोडक्ट हासिल हो कुछ लोगो को कन्फ्यूजन होता है कि रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट ख़राब होता है इससे रिफर्बिश्ड मोबाइल या कंप्यूटर नही खरीदते है लेकिन हकीकत में सच्चाई कुछ ओर ही है।

अधिक्तर लोगो को रिफर्बिश्ड के बारे में संदेह रहता है कि Refurbished product खरीदना चाहिए या नही अगर आपको भी यह कन्फ्यूजन रहता है तो इस पोस्ट में जानेंगे रिफर्बिश्ड का मतलब क्या है (Refurbished Meaning in Hindi) इसमें रिफर्बिश्‍ड से जुड़ी सारी जानकारी जानेंगे। 

Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी मतलब सजावट करना, दुबारा चमकना, फिर से नवीकरण आदि है Refurbished एक तरह का यूज किया हुआ प्रोडक्ट होता है जिसमे होता ये है कि अगर कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदा और किसी वजह से उसके उस प्रोडक्ट को रिफंड कर दिया यानी वापस कर दिया।

Refurbished का हिंदी में मतलब नवीनीकरण होता है.

इसके बाद कंपनी द्वारा उस वापस किये हुए प्रोडक्ट को कुछ दाम कम कर के उसे फिर से दुबारा बेच दिया इसी को Refurbished कहाँ जाता है लेकिन कहाँ नही जा सकता कि उस प्रोडक्ट में कोई खराबी हो क्योंकि रिफर्बिश्ड कैटगरी में सभी प्रोडक्ट ख़राब नही होते है। 

इसमें कोई जरूरी नही है को रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट में कुछ खराबी हो इस समान को रिफर्बिश्ड कैटेगरी में रखा जाता है जैसे बहुत सारे वजह हो सकते है जैसे- ग्राहक को प्रोडक्ट पसंद नही आया इसकी वजह से वापस कर देते है आदि कारण हो सकते है।

Refurbished Phone Meaning in Hindi

जब भी कोई नया फोन ऑनलाइन खरीदता है तो आपने अक्सर देखा होगा की नया फोन खरीदते वक्त आपको 7 days या 10 days Return Policy होती है की आप जिस फोन को खरीद रहे हो आगर फोन में कोई खराबी आ जाए तो आप अपने समय पिरीयड के अन्दर इसे रिटर्न कर सकते हो ऐसे कोई फोन में खराबी के वजह से फोन रिटर्न करंता है

तो यह फोन फिर रीसेलर के पास चली जाती है और रिसेजर पुनः कंपनी के पास फोन भेज देता है कम्पनी में फोन के गड़बड़ी को ठीक किया जाता है और दुबारा रीसेलर के पास भेज देता है और रीसेलर फिर इस फोन को Refurbished Phone के रूप में ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट पर ऐड कर दिया जाता है Refurbished Phone में भी कई सारे ग्रेड होते है आइये इन ग्रेड के बारे में जानते है

Refurbished Product Grade क्या हैं

जैसा की हमे पता है कि रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट पहले से किसी ग्राहक के द्वारा सेल किया गया होता है तथा उसे वापस लिया गया होता है इसलिए समान के क्वालिटी और स्थिति को नजर में रखकर उसे ग्रेड अनुसार बाँटा गया होता है उसे दुबारा उस प्रोडक्ट को खरीदने वाले ग्राहक उसका अनुमान लगा सकें चलिये इसके ग्रेड के बारे में जान लेते है।

  • Unbox :- इसमे प्रोडक्ट का क्वालिटी बहुत सही माना जाता है इसमे होता ये है कि ऑर्डर किया गया समान को कस्टमर को प्रोडक्ट डिलेवर किया जाता है और कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद नही आता है तो उसी वक्त प्रोडक्ट वापिस कर देता है इसमे केवल समान को खोलकर देखा जाता है समान की क्वालिटी नए की तरह होती है प्रोडक्ट पर कोई स्क्रेच नही होता है और इसमें प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी भी दी जाती है।
  • Superb Grade-A : इसमे भी प्रोडक्ट का लुक नया की तरह होता है यह कम उपयोग किया हुआ होता है तथा इस समान में कुछ स्क्रेच के साथ हो सकता है लेकिन प्रोडक्ट अच्छा कंडीसन में होता है।
  • Superb Grade-B :- इस ग्रेड में समान थोड़ा यूज किया हुआ होता है इस्तेमाल किये जाने से प्रोडक्ट में कुछ स्क्रेच देखने को मिल सकता है।
  • Superb Grade-C :- इसमे ग्रेड सी से ज्यादा प्रोडक्ट इस्तेमाल किया हुआ होता है इसमे थोड़ा ज्यादा स्क्रेच देखने को मिलता है।
  • Okay Grade-D :- इस ग्रेड में मिलने वाले प्रोडक्ट ज्यादे मात्रा में इस्तेमाल किया हुआ होता है और कुछ ज्यादा स्क्रेच देखते है अगर आम भाषा मे बोले तो ये बुल्कुल सकेंडहैंड समान की तरह होता है मैं सजेस्ट करूँगा की इस कैटेगरी का समान अच्छी तरह से देखने के बाद ही ऑर्डर करें।

Refurbished समान कहाँ से खरीदें

वैसे तो तो इंटरनेट पर कैसे सारे वेबसाइट Refurbished प्रोडक्ट भेजती है पर हम आपको सजेस्ट करेंगे कि आप एक अच्छे और सच्चे वेबसाइट चुने जिसे धोखाधड़ी का समस्या न हो हमारे हिसाब से Amazon.in Refurbished प्रोडक्ट अच्छे दाम में मिल जाते है।

Amazon पर आपको वही प्रोडक्ट को अच्छी तरह से Renewed करके दिया जाता है इसमे Refurbished समान को भी फिर से अच्छे कंडीसन में एक दम नए जैसे करके दिया जाता है।

Refurbished Phone कहाँ से खरीदें

अगर आप Refurbished मोबाइल Phone खरीदना चाहते है तो 2gud.com एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है जो Refurbished प्रोडक्ट को अच्छे खासे रेट में देती है जो Flipkart.com जिसे आप जानते ही होंगे यह वेबसाइट इससे जुड़ी हुई  है जो काफी भरोसेमंद है।

Refurbished Product ख़रीदने के फायदे

आपने Refurbished Meaning in Hindi क्या है इसके बारे में समझ गए होंगे अब आइये जानते है की रेफ़र्बिशेड प्रोडक्ट खरीदने से क्या फायदे है

  • सबसे अच्छी बात यह है कि रिफर्बिश्‍ड समान खरीदने से जाहिर सी बात है आपका पैसा कम से कम लगता है, महंगा समान सस्ते में मिल जाता है ओर काफी अच्छे कंडीसन में रहता है।
  • रिफर्बिश्‍ड समान खरीदने से नए समान के भांति इनमे भी आपको वारंटी मिलती है।
  • इसमे अगर आपको समान लेने के बाद अच्छा नही लगता तो आप उसे वापिस (Return) भी कर सकते है जो नए समान की तरह है।
  • सबसे बड़ी बात यह हैं कि रिफर्बिश्‍ड समान चाहें वो लेपटॉप, कंप्यूटर, आईफोन, स्मार्टफोन या कोई भी महंगे प्रोडक्ट हो उसे हम कम से कम में मिल जाते है जो काफी टिकाऊ होते है।

Refurbished Product ख़रीदने के नुकसान

  1. इसके प्रोडक्ट का किसी भी प्रकार का कवर नही मिलते है जिसके कारण साधरण पैकिंग देखते को मिलता है।
  2. इसमे ज्यादा तर प्रोडक्ट ओर चार्जर, एयरफोन नही मिलते है।
  3. रिफर्बिश्‍ड समान का वारंटी ज्यादा दिन तक नही रहता है ज्यादा से ज्यादा 3 से 6 महीने तक वारंटी होता है।
  4. रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट पहले से यूज होने के कारण मोबाइल आदि चीजो पर स्क्रेच आदि हो सकता है।

Refurbished Phone खरीदते से पहले सावधानियाँ

  1. रिफर्बिश्‍ड उसी वेबसाइट से खरीदना चाहिए जिसपर आपको ट्रस्ट हो कि वह धोखा नहीं देगा हमारे नजर में आपको Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra आदि वेबसाइट मौजूद है।
  2. रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट खरीदने से पहले अच्छी तरह चेक कर ले की उसमे रिटर्न (Return) का ऑप्शन है या नही
  3. रिफर्बिश्‍ड समान को अच्छी तरह से उसका Term and conditions पढ़ ले ताकि बाद में कुछ दिक्कत न हो।
  4. रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट पर आपको कम से कम 6 महीने का वारंटी लेना चाहिए।
  5. रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट पर आपको पहले चेक कर लेना चाहिए कि इसके समान के साथ हमे क्या-क्या Accessories मिल रहा जैसे चार्जर, एयरफोन आदि चीजें हैं या नहीं
  6. थर्ड पार्टी वेबसाइट से रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट न खरीदे कभी भी धोखा हो सकता है।
  7. ज्यादा महंगे समान रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट में न खरीदें।

Refurbished Phone व Used Phone में अंतर

अब आपके दिमाग में एक कन्फ्यूजन उठ रहा होगा की Refurbished Phone तथा Used Phone में  अंतर क्या है तो आइये इस कन्फ्यूजन को दूर करते है

Refurbished Phone

वैसे मोबाइल फोन जो कस्टमर के द्वारा वापस कंपनी में लाया जाता है और उसे अच्छी तरह से टेस्टिंग किया जाता है कि इसमें कुछ खराबी तो नही है उकसे बाद जब सबकुछ सही रहता है तो Refurbished प्रोडक्ट के अंदर डाला जाता है इसमे 6 महीने तक वारंटी मिल जाता है।

Used Phone  

वैसे मोबाइल फोन कस्टमर के द्वारा वापस कंपनी में लाया जाता है ओर बिना टेस्टिंग के पैक कर दिया जाता है फिर दूसरे को सेल कर दिया जाता है इसमे आपको वारंटी नही मिलती है।

FAQ

Q : रिफर्बिश्ड का मलतब क्या है?

Ans : रिफर्बिश्ड का अर्थ ‘नया किया हुआ, नये जैसा किया गया, फिर से नवीकरण.

Q : Refurbished Phone क्या है?

Ans : जब हम किसी ऑनलाइन इ-कॉमर्स वेबसाइट से मोबाइल फ़ोन लेते है और उसमे किसी भी प्रकार का कोई डिफेक्ट होने या फिर पसंद ना आने पर, हम उसकी रिटर्न पॉलिसी के तहत उसे रिटर्न कर देते है उसके बाद कंपनी उस मोबाइल को फिर से Repair करके Refurbished की केटेगरी में डाल दिया जाता है उसे Refurbished Phone कहाँ जाता है.

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment