close button

Referral Code Meaning in Hindi | Referral Code क्या है व कैसे बनाए

Author: Nishant Singh Rajput | 3 weeks ago

Referral Code Meaning in Hindi : यहाँ इस लेख में आपको हम Referral Code का मतलब व इसे कैसे बनाते है इसके बारे में बताएँगे आज के इन्टरनेट के दौर में Referral Code का नाम अक्सर सुनने को मिलता है, कुछ इन्टरनेट पर ऐप्स है जिसे रेफर करके से पैसे कमाने का मौका मिलता है। 

रेफल कोड के नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक प्रश्न आता है की आखिर Referral Code Ka Matlab Kya Hai, Referral Code Meaning in Hindi रेफ़रल कोड एक वेब पेज या एप्प में शामिल होने वाला एक स्पष्ट संख्या होता है जो एक अन्य वेब पेज या एप्प की जानकारी देता है। 

Referral Code Meaning in Hindi

इसका उद्देश्य उस वेब पेज को पहचानने या सीधे उस वेब पेज पर जाने के लिए उपयोग होता है Referral Code वर्ड अक्सर मोबाइल ऐप में देखने को मिलते है आज के समय तरह तरह के ऐप्स बनाये जा रहे है और ऐप को प्रोमोट करने के लिए Referral का ऑप्शन दिया जाता है ताकि लोगो द्वारा ऐप को फेमस किया जा सके। 

आज लगभग हर ऐप में Referral Code का ऑप्शन मिलता है बहुत सारे लोग जानना चाहते है की Referral Code Meaning In hindi क्या होता है और Referral Code कैसे बनाए आइये इन सब के बारे में जानते है।

Referral Code Meaning in Hindi

रेफ़रल कोड एक Unique code कोड होता है जिसका उपयोग किसी ऐप या वेबसाइट रेफ़रल या प्रचार ऑफ़र की पहचान करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर मार्केटिंग अभियानों में लोगों को किसी उत्पाद या सेवा के लिए दूसरों को संदर्भित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है। 

जब कोई रेफ़रल कोड का उपयोग करता है, तो वे उत्पाद या सेवा के लिए किसी को रेफ़र करने के लिए पुरस्कार के रूप में छूट, बोनस या अन्य विशेष ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं रेफ़रल कोड का उपयोग व्यवसायों द्वारा अक्सर अपने रेफ़रल मार्केटिंग प्रयासों की प्रभावशीलता को ट्रैक करने और ग्राहकों को उनके उत्पाद या सेवा के बारे में प्रचार करने में मदद करने के लिए कुछ रकम दिए जाते है।

रेफ़रल कोड से आप किसी App/Website को promote करके उससे मिलने वाले कमिशन प्राप्त कर सकते है, इसमें आप ऐप या वेबसाइट को और लोगो  के साथ प्रचार करते है ताकि उस ऐप या वेबसाइट से और लोग जुड़ पाए जितने लोग आपके रेफरल कोड से जुड़ते है उसके बदले आपको पैसे मिलते है। 

वर्तमान समय यूट्यूबर और ब्लोग्गर अलग अलग तरह के Apps और Software को प्रमोट करके रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करके ढेर सारे पैसे कमा रहे है रेफरल प्रोग्राम हर व्यक्ति ज्वाइन कर सकता है या प्रोग्राम घर बैठे पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

Referral Code के प्रकार – Types of Referral Code

आमतौर पर देखा जाये तो Referral code 2 प्रकार के है जिसके बारे में निचे बताया गया है।

1. Link 

इस तरह का रेफरल कोड लिंक के फार्मेट में होता है इसके लिंक के अन्दर ही रेफरल कोड मौजूद होता है जिसमे यूजर द्वारा लिंक पर एक क्लिक में ऐप्प डाउनलोड होने के साथ साथ आपका रेफरल कोड एक्टिव हो जाता है आज के समय में जो नए नए ऐप्स आज रहे है जिनमे रेफरल कोड का फीचर्स दिया रहता है उनमे उन सभी ऐप्स में रेफरल लिंक का ऑप्शन आ रहा है क्योकि इससे यूजर को रेफरल प्रोग्राम से जुड़ने में आसानी होती है।

2. Text

टेक्स्ट वाले रेफरल कोड का ऑप्शन पुराने ऐप्स में देखने को मिलते है आज के समय में इस तरह का टेक्स्ट वाला फीचर्स बहुत कम ऐप्स में देखने को मिल रहा है क्योकि इसमें यूजर को मेनुवली रेफरल कोड डालना होता है उसके बाद ही आपके रेफरल प्रोग्राम से जुड़ते है।

Referral code के क्या फायदे हैं

आज के समय में रेफरल कोड के कोई फायदे नहीं है बल्कि रेफरल कोड के अनेको फायदे है जिसके कुछ विशेष फायदे के बारे म निचे बताया गया है।

  • रेफरल प्रोग्राम में आजकल लोग ज्यादा रूचि रखते है क्योकि इससे मिलने वाले कमिसन लोगो में लालच भर देता है जिसके वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच प्रोडक्ट को लाते है ताकि उनको कमिसन ज्यादा ज्यादा कमिसन मिल पाए और इससे प्रोडक्ट से ज्यादा से ज्यादा यूजर जुड़ जाते है।
  • प्रोडक्ट में रेफरल कोड इस्तेमाल करने से पता चलता है की कितने लोग प्रोडक्ट से जुड़े है।
  • वर्तमान समय में जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनियां है जैसे, Google pay, PhonePe, Paytm, Dream11, Grow, Upstox आदि सभी Refer And Earn का फीचर रखती है ताकि प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा यूज हो।

Refurbished Meaning in Hindi

Referral Code कैसे बनाए

आज के समय में इन्टरनेट पर आपको हजारो ऐप्स देखने को मिल जाएगी जो रेफरल प्रोग्राम चलाती है जिसके रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप भी लोगो को रेफर करके पैसे कमा सकते है।

  • आपको जिस App का रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करना है उस ऐप्प को अपने फोन में इनस्टॉल करें।
  • उसके बाद उस ऐप्प का सभी पार्मिसन Allow करके रजिस्टर करें और अपना अकाउंट बनाकर Login हो जाए।
  • अब आपको ऐप्प में Refer and earn वाले सेक्सन में जाना है जहाँ आपको आपका रेफरल कोड दिख जाएगा।
  • इसे अब आप सोशल मीडिया पर शेयर करके जो लोग आपके लिंक से उस ऐप्प में जो रजिस्टर होगा उसके बदले आपको पैसे मिलते है।

Best Refer & Earn वाले Apps 

अगर आप इन्टरनेट पर Refer & Earn Best Apps लिखकर खोजेंगे तो आपको अनेको ऐप्स बताया यहाँ कुछ बेस्ट ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने वाले ऐप्स के बारे में निचे बताया गया है।

No.App NameRewardsDownload Link
1.Paytm100₹Click Here
2.Grow App300₹Click Here
3.Google Pay275₹Click Here
4.PhonePe100₹Click Here

FAQ

Q : Referral Code का मलतब क्या होता है?

Ans : रेफरल कोड एक तरह का कोड होता है, जिसके माध्यम से अगर कोई ऐप्स या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करता है तो इसके बदले कमीशन मिलता है।

Q : SBI Referral Code क्या है?

Ans : अगर आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है और आप YONO SBI App को इस्तेमाल करते है तो आपको इस ऐप में आपको YONO Referral Program का मौका मिलता है जिसे Join करके आप हर एक व्यक्ति 150₹ जो YONO SBI Join बोनस के रूप में प्राप्त कर सकते है।

Q : क्या सभी यूजर का का Referral Code एक ही जैसा होता है?

Ans : बिल्कुल नहीं, हर व्यक्ति के लिए रेफरल कोड अलग अलग होता है, जो एक दुसरे से बिलकुल यूनिक होता है।

Q : Referral Code कैसा होता है?

Ans : हम आपको कुछ यहाँ रेफरकोड के नमूने पेश कर रहे है, 1q8543t, nishvzc2m, mlfcx1wy आदि।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment