पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द | Prithvi Ka Paryayvachi Shabd in Hindi

Prithvi Ka Paryayvachi Shabd : दोस्तों अगर आप पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर पर आये है इस पोस्ट में आपको Prithvi Ka Paryayvachi Shabd बताएँगे जब बच्चे छोटी कक्षा में होते है तो अक्सर स्कुल में सूरज का पर्यायवाची होम वर्क या क्लास वर्क के रूप में मिलते है। 

इसके अलावा वार्षिक परीक्षाओ में भी इस तरह के प्रश्न देखने को मिलते है हिंदी व्याकरण की पढाई में पर्यायवाची शब्द काफी महत्वपूर्ण टॉपिक है हमारे हिंदी का बेसिक यही सब होता है पृथ्वी का पर्यायवाची अच्छी तरह याद याद रखना बेहद जरूरी है।

Prithvi-Ka-Paryayvachi-Shabd-in-Hindi-

इसलिए अगर आपको भी इस तरह से वर्क मिलें है तो आपको जरूर पढना चाहिए आइये इस पोस्ट के माध्यम से  पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द (Prithvi Ka Paryayvachi Shabd in Hindi) बेहद सरल शब्द में बताते है साथ की कुछ वाक्य के उदारहण के साथ समझाया जायेगा ताकि छोटे छोटे बच्चो को आसानी से समझ में आ जाये।

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द 

पृथ्वी का पर्यावाची शब्द भू, धरणी, वसुंधरा, अचला, धरा, जमीन, रत्नगर्भा, मही, वसुधा, धरित्री, क्षिति, उर्वी, भूमि, धरती आदि होता है।

शब्दपर्यायवाची शब्द
पृथ्वीभू, धरणी, वसुंधरा, अचला, धरा, जमीन, रत्नगर्भा, मही, वसुधा, धरित्री, क्षिति, उर्वी, भूमि, धरती आदि।
PrithviBhu, Dharni, Vasundhara, Achla, Dhara, Jamin, Ratngarbha, Mahi, Vasudha, Dharitri, Kshiti, Urvi, Bhumi, Dharti etc.

पृथ्वी शब्द से जुड़े वाक्य का उदाहरण

  • पृथ्वी से सूर्य की दुरी करीब 150.8 million किलोमीटर है।
  • सूर्य पृथ्वी से लगभग 109 गुना अधिक है।
  •  पृथ्वी के हर कण में भगवान का वास होता है।
  • हिन्दू धर्म में धरती को माता का स्थान प्राप्त है।
  • भारत की इस भूमि पर महाराणा प्रताप जैसे देशभक्तों का जन्म हुआ है।

अक्सर जो बच्चे छोटी-छोटी कक्षाओ में पढाई करते है उनको पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द (Prithvi Ka Paryayvachi Shabd in Hindi) पूछा जाता है इसलिए इस लेख में Synonyms of Water in Hindi के बारे में बताया गया है

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment

Your email address will not be published.