close button

पवन सिंह का जीवन परिचय | Pawan singh biography in Hindi

Pawan singh biography in Hindi : दोस्तों आज इस लेख में आपको भोजपुरी इंडस्ट्री के जाने-माने सिंगर, एक्टर और पावर स्टार कहे जाने वाले पवन सिंह की जीवनी बताएँगे पवन सिंह अपने लाखों फैन्स के दिलो पर राज करते हैं देखा जाए तो उनके गानो और फिल्मो के तो लोग बहुत दिवाने होते हैं, 

उनकि शायद ही कोई ऐसा फिल्म होगी जो कि परदे पर हिट नही रही होगी वरना उनके चाहने वाले इतने हैं कि उनकि लगभग सारी फिल्में हिट हो जाती है 35 वर्ष के पवन सिंह का जन्म बिहार के आरा जिले में हुई है पवन सिंह को बचपन से ही गानों में दिल्चस्बी था उन्होने मात्र 11 वर्ष की उम्र में अपना पहला भोजपुरी एल्बम निकला जिसका नाम था जिसका नाम “ओढ़नियां वाली से” जो उस समय काफी हिट रहा था।

Pawan singh biography in Hindi

उसके बाद साल 2008 में रिलीज हुआ एल्बम “लॉली पॉप लागेलू” काफी हिट हुआ इस गाने ने पवन सिंह को एक स्टार बना दिया यह एल्बम इतना हिट हुआ की इसे केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी सुना जाता है आज हम भोजपुरी इंडस्ट्री Power star Pawan singh Biography के बारे में बताएँगे अगर आप पवन सिंह के फैन है तो इस लेख पर अंत तक बने रहे।

Pawan singh biography

पूरा नामपवन सिंह
जन्म5 जनवरी 1986
जन्म स्थानआरा जिला बिहार
उम्र37 वर्ष
पेशाअभिनेता और सिंगर
राष्ट्रीयताभारतीय
स्कूल का नामएस एन के हाई स्कूल
आरा , बिहार
कॉलेजमहाराजा कॉलेज आरा बिहार
शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
धर्महिन्दू
जातिराजपूत (क्षत्रिय)
वैवाहिक स्थितिविवाहित
माता का नाम
पिता का नाम रामा शंकर सिंह
भाई-बहन 3 भाई 1 बहन
पत्नी का नाम नीलम सिंह ,ज्योती सिंह
लंबाई5 फुट 9 इच
कमर34 इच
छाती/सीना 44 इच
बायसेप्स18 इच
पहली गीतऔढनिया वाली (1997)
पहली फिल्मरंगली चुनरिया तोहरे नाम (2007)
पुरस्कारअंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी सिनेमा अवार्ड (2016 )

पवन सिंह के बारे में

भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह और भोजपुरी के लोकप्रिय गायक भी है उनकी गाना और फिल्म लोगो को इतना पसंदीदा आती है की इनका शायद ही कोई ऐसा फिल्म होगा जो परदे पे आ कर हिट नहीं हुई होगा । इनका सबसे हिट गान जो कि पुरे विश्व में धमाल मचा रहा था गाने का नाम  ”लॉलीपॉप लागेलु ” इस गाने को आप भी ज़रूर सुने होंगे। 

पवन सिंह का जन्म 5 जनवरी वर्ष 1986 में बिहार के जिला आरा में हुई है। और पवन के पिता एक किसान और माँ एक गृहिणी थी। पवन सिंह के एक भाई और एक बहन भी है उनके भाई का नाम माला सिंह है और बहन के बारे में इंटरनेट पे ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। 

पवन सिंह का प्राथमिकी शिक्षा बिहार के आरा जिला के ही एच. एन. स्कुल से हई है और कालेज महाराजा कॉलेज आरा से अपना पढ़ाई पुरा किये है। पवन सिंह का फ़िल्मी सफर बहुत ही दिलचस्व रही है तो आइये इनके बारे में और बेहतर से जानते है। 

पवन सिंह की कैरियर 

भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह के फिल्मी सफर पर नज़र डालें से पहले पवन सिंह ने एक छोटे से गांव के किसान परिवार के बेटे हैं जो बहुत आसान नहीं बहुत लेकिन पवन सिंह मेहनत और लगन से यह मुकाम हासिल कर ही लिया। 

पवन सिंह ने अपने सफर कि शुरूआत एक गायक के रूप में किए थे और उनका पहला ऐलबम था ओढ़निया वाली जो कि वर्ष 1997 में रिलीज़ किया गया था और दर्शकों को काफ़ी बेहद पसंद भी आई थी। 

और कुछ साल के बाद फिल्मों में उन्हे जगह वर्ष 2007 में आई फिल्म का नाम था  रंगिली चुनरिया तोहरे नाम से मिली जिसमें उन्होने एक मुख्य अभिनेता अभिनय में काम करते नज़र आ रहे हैं । 

फिर फिल्मों में कई सालों तक संघर्षों करने के बाद उन्हे काफ़ी सफ़लता मिली और दर्शकों के दिलों में उन्हे एक खास जगह पवन सिंह बना लिए ।  पवन सिंह ने बहुत से गाने गाए हैं लेकिन उनका जो गाना सबसे ज्यादा फेमस हुआ वह था, “लगावे लू जब लिपिस्टिक” यह गाना पुरे भारत और विदेशों मे हर शादी पार्टी में यह आपको सुनने के लिए मिल ही जाती है।

पवन सिंह का भोजपुरी इंडिस्ट्री में बहुत बाड़े नाम भी है पर इन्होने इस इंडिस्ट्री में एक गायक से अपना करियर को शुरूआत किए थे, इनका पहला एल्बम ”ओढनिया वाली” वर्ष 1997 में रिलिज़ किया गया था उसके बाद वर्ष 2005 में ”काच कसैली” को रिलीज किया। 

पवन सिंह का नाम अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर तब आया जब उन्होंने वर्ष 2008 में उनका एक गाना ”लालीपाप लागेलु” आया यह  गाना किसी भी भाषा के लोगो को झूमने पर बहुत ज्यादा मजबूर कर देती थी । वर्ष 2007 में उनका पहला फिल्म आई फिल्म का नाम था ”रंगली चुनारिया तोहरे” जिसमे पवन सिंह ने अच्छी भूमिकाएं निभाए थे। 

पवन सिंह का फिल्मी सफर

पवन सिंह अभी तक 80 से ज्यादा भोजपुरी फिल्म और 200 से ज्यादा भोजपुरी एल्बम को कर चुके है, हाल ही में एक भोजपुरी फिल्म ”क्रेक फाइटर” के लिए इन्होने 1Cr रूपये पे साइन किया जिसके कारण ये भोजपुरी इंडिस्ट्री के सबसे महंगे अभिनेता बन चुके हैं।

पवन सिंह के निजी ज़िंदगी कि बात करें तो वह एक बेहद मनमौजीपन मिजाज़ के इंसान हैं और हंसने हंसाने में विश्वास करते हैं। 1 दिसंबर साल 2014 को वह अपने बड़े भाई के साली के साथ यानी कि निलम सिंह के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे और दोनो साथ में सुखद जीवन व्यतीत कर रहे थे 

लेकिन उनके जीवन में एक दुख कि घड़ी तब आई जब उनकि पत्नी निलम सिंह ने वर्ष 2015 में खुदकुशी कर ली। खुदकुशी कि वजह आज तक पता नही चल पाई जिसके बाद वर्ष 2018 में पवन सिंह ने 6 मार्च को ज्योती सिंह से शादी फिर कर ली। पवन को बचपन से ही गाना गाने का बेहद शौख रहा है और वह हमेशा से एक गायक बनना चाहते थे।

पवन‌ सिंह ने अपने शुरूआती समय में उन्हे बहुत ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होने हार माने बिना अपना सफर तय किया और अपने मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल भी किया।

पवन सिंह की वैवाहिक जीवन

भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह 1 दिसंबर वर्ष 2014 को हिन्दू रीती रिवाजों के साथ अपने गर्लफ्रेंड नीलम सिंह के साथ शादी की थी पर अचानक 8 मार्च वर्ष 2015 को यह खबर आई थी कि उनकी पत्नी नीलम ने मुंबई के फ्लैट में सुसाइड कर लिया इसके बाद पवन सिंह उतर प्रदेश की एक ज्योति सिंह लड़की के साथ 5 मार्च वर्ष 2018 को कोर्ट में जा के शादी कर ली। फिर इसके बाद 6 मार्च 2018 को, ज्योति सिंह के साथ हिंदू रीति रिवाजों के साथ शादी की।

पवन सिंह की वर्तमान पत्नी का नाम है ज्योति सिंह जो कि ज्योति सिंह पवन सिंह की दूसरी पत्नी है। ज्योति और पवन ने 5 मार्च वर्ष 2018 को कोर्ट में जा कर पहले शादी कर ली थी और उसके अगले दिन ही 6 मार्च वर्ष 2018 को हिंदू रीति रिवाजों के साथ दोनों ने शादी के बंधन में बंध गए । पवन सिंह की पत्नी का गांव मिट्टी गांव, बलिया जिला, उत्तर प्रदेश, भारत में है। ज्योति सिंह के पिता का नाम राम बाबू सिंह वह एक बहुबली भी है।

Pawan Singh Affairs

इनके पूरे सफर के दौरान पवन सिंह का नाम बहुत सारी महिलाओं के साथ जोड़ा गया जिसमें से पहला नाम है नीलम सिंह का जो उनकि पहली पत्नी थीं और उन्होने आत्मह्त्या कर लिया। फिर दुसरा नाम है अदाकारा उर्वशी चौधरी जिनके साथ पवन सिंह के प्रेम संबंध कि खबरें तो आई लेकिन यह कभी साबित नही हो पाया।

पवन सिंह की पहली पत्नी

पवन सिंह की पहली पत्नी नीलम सिंह थी जो की 2015 में सुसाइड कर ली उसके बाद उन्होंने उतर प्रदेश की ज्योति सिंह से 2018 में शादी कर ली जो की खुद एक भोजपुरी एक्टर्स है।

पवन सिंह की दूसरी पत्नी

तीसरा और आखरी नाम है ज्योती सिंह का और अपनी पहली पत्नी कि मौत के बाद पवन सिंह ज्योती सिंह के साथ शादी के साथ शादी के बंधन में बंध गए। पवन सिंह ने समय समय पर अपने आप को बेहतर अभिनेता और गायक साबित किया है और आगे भी करेंगे। जल्द ही हमें उनकि कुछ और बेहतरीन फिल्में देखने को मिलेंगी।

Pawan Singh Awards And Achivment

  • सन 2016 और 2017 में पवन सिंह को बेस्ट मेल सिंगर का अवॉर्ड मिला है। 
  • पवन सिंह को 2017 में बेस्ट अभिनेता का भी अवॉर्ड मिला है। 
  • अन्तरराष्ट्रीय भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड्स के द्वारा 2018 में सर्वाधिक लोकप्रिय अभिनेता पुरस्कार पवन सिंह को मिला। 
  • सिंगापुरअन्तरराष्ट्रीय भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड्स 2019 में सर्वाधिक लोकप्रिय अभिनेता पुरस्कार भी पवन सिंह को मिला है।

पवन सिंह से जुड़ी विवाद

  • पवन सिंह के दुसरी पत्नी ज्योती सिंह ने पवन सिंह से कोर्ट में तलाक का याचिका दायर किई हुई है।
  • पवन सिंह जब भोजपुरी इंडिस्ट्री में गाना को गाना सुरु किया तो उनपे अश्लीलता फ़ैलाने का आरोप लगा था। 
  • पवन सिंह पर दूसरा आरोप तब लगा जब उन्होंने सानिया मिर्जा पर एक गाना ”सानिया मिर्जा के नथुनिया जान मारत बा” को गया था। 
  • अक्षरा सिंह के साथ रिलेशनसिप के बात में भी बहुत दिन विवाद में रहे थे। 
  • 2015 में जब उनकी पहली पत्नी नीलम सिंह ने अपने फ़्लैट में सुसाइड किया था तो भी पवन सिंह विवाद में रहे थे। 
  • लेकिन जीवन में इतने उतर चढाव के बाद भी कभी पवन सिंह की लोकप्रियता कम नहीं हुई।

पवन सिंह की कुछ रोचक तथ्य

  • पवन सिंह जब 11 वर्ष के थे तब से ही गाना को गा रहे है। 
  • 1997 में उनका पहला एल्बम “ओढ़निया वाली” आई थी। 
  • वर्ष 2007 में उनका पहला फिल्म ”रंगली चुनारिया तोहरे नाम” आया था। 
  • वर्ष 2008 में उनका गाना ”लालीपाप लागेलु” के बाद पवन सिंह अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर फेमस हो गए। पवन सिंह की दो शादी हुई है।

FAQ

Q : Pawan Singh का हाइट कितना है?

Ans :  पवन सिंह का हाईट 5 फीट 9 है

Q : पवन सिंह के पिता का क्या नाम है ?

Ans : रामाशंकर सिंह

Q : पवन सिंह की जाति क्या है?

Ans : राजपूत (क्षत्रिय)

Q : पवन सिंह का जन्म कहाँ हुआ है?

Ans : आरा, बिहार

Q : पवन सिंह का जन्म कब हुआ था?

Ans :  5 जनवरी 1986

Q : पवन सिंह के पत्नी का नाम क्या है?

Ans : पहली पत्नी “नीलम सिंह दूसरी पत्नी ज्योति सिंह

Leave a Comment