close button

12 महीने के नाम हिंदी व अंग्रेजी में | Months Name in Hindi & English

Months Name in Hindi and English : दोस्तों आज हम आपको साल के 12 महीने का नाम बताएँगे बहुत सारे ऐसे भी लोग है जिनको month name english and hindi में मालूम नहीं है।

इसलिए बहुत सरे लोग mahino ke naam जानना चाहते है जो छात्र छोटी कक्षा में है उन्हें अक्सर Months Name in Hindi and English लिखने को मिलता है यही नहीं बल्कि छात्रों को परीक्षा के दौरान भी Month Name लिखने को मिलता है।

Months Name in Hindi

साल के सभी महीनो के नाम हमें पता होना बहुत जरुरी है क्योकि हर वक्त इसका काम पड़ता है किसी निश्चित दिनांक को याद रखते है के लिए हमें Month Name पाहता चाहिए अगर आप हिन्दू है तो आपको बता दे की हिन्दू हिन्दी कलैण्डर में बारह मास होते हैं। 

जिसमे, चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रवण, भाद्र, अश्विन, कार्तिक, अग्रहयण, पौष, माघ और फाल्गुन है हर महीने में 2 पक्ष होते है, शुक्ल पक्ष (जब चंद्रमा बढ़ता है या बढ़ता है) और कृष्ण पक्ष (जब चंद्रमा कम या कम होता है) हर पक्ष के पहले दिन को प्रतिपदा, अंतिम को शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा या कृष्ण पक्ष की अमावस्या भी कहाँ जाता है।

हिन्दू कलेंडर के अनुसार चैत्र माह साल का पहला महिना होता है और अंतिम माह फाल्गुन होता है अगर आप साल के Months Name in Hindi and English में जानना चाहते है तो इस लेख पर अंत तक बने रहे है आपको Months Name आसान तरीको से बताया जायेगा।

12 Month Name in Hindi and English

हम सभी लोग जानते है की एक साल में बारह महीने होते है जिसमे हम महिना 28/30/31 दिनों का होता है अंगेजी में साल का पहला महिना जनवरी और अंतिम महिना दिसंबर को कहाँ जाता है वही हिन्दू कलेंडर में साल का पहला महिना चैत्र/चैत और अंतिम महिना फाल्गुन/फागन होता है 12 महीने के बाद नए साल का शुरुआत होता है।

Month Name in Hindi and English

Months Name in English 

Num. Months
in English
Number
of days
Months
in Hindi
1January31जनवरी
2February28/29*फ़रवरी
3March31मार्च
4April30अप्रैल
5May31मई
6June30जून
7July31जुलाई
8August31अगस्त
9September30सितम्बर
10October31अक्टूबर
11November30नवम्बर
12December31दिसम्बर

Hindu Months Name in Hindi

Month Name in Hindi and English

हिन्दू धर्म के कलेंडर के मुताबिक साल के 12 महीने का नाम चंद्रमा के एक अलग चरण या राशि चक्र के नाम पर रखा गया है साल का पहला माह चैत्र नए साल की शुरुआत के रूप में माना जाता है आइये आपको हिन्दू कैलेंडर के अनुसार साल के 12 महीने के नाम का सूचि से समझते है।

संख्याहिंदी मेंबिच के महीने
पहलाचैत्र / चैतमार्च-अप्रैल
दूसरावैशाख / बैसाखअप्रैल-मई
तीसराजेष्ठ / जेठमई-जून
चौथा आषाढ़ / आसाढ़जून-जुलाई
पांचवा श्रवण / सावनजुलाई-अगस्त
छठा भाद्रपद / भादोअगस्त-सितम्बर
सातवां आश्विनसितम्बर-ऑक्टोबर
आठवां कार्तिक / कातिकऑक्टोबर-नवंबर
नवा अगहननवंबर-दिसंबर
दसवां पौष / पूसदिसंबर-जनवरी
ग्यारहवाँमाघ / माग॔शीष॔जनवरी-फ़रवरी
बारहवाँफाल्गुन / फागनफ़रवरी-मार्च

Months Name in Sanskrit & Hindi

संख्यासंस्कृत में नामहिंदी में नामEnglish
1चैत्र:चैत्रमार्च-अप्रैल
2वैशाख:वैशाखअप्रैल-मई
3ज्येष्ठ:ज्येष्ठमई-जून
4आषाढ़:आषाढ़जून-जुलाई
5श्रावण:श्रावणजुलाई-अगस्त
6भाद्रपद:भाद्रपक्षअगस्त-सितम्बर
7आश्विन:आश्विनसितम्बर-अक्टूबर
8कार्तिक:कार्तिकअक्टूबर-नवम्बर
9मार्गशीर्ष:मार्गशीषनवम्बर-दिसम्बर
10पौष:पौषदिसम्बर-जनवरी
11माघ:माघजनवरी-फरवरी
12फाल्गुन:फाल्गुनफरवरी-मार्च

Month Name With Season in Hindi

ऋतुओं के नाम हिंदी मेंहिन्दू महीने में ऋतुSeason Name in Englishin Between of
वसंत ऋतुचैत्र से वैशाखSpring SeasonMar-Apr
ग्रीष्म ऋतुज्येष्ठ से आषाढ़Summer SeasonApr-June
वर्षा ऋतुआषाढ़ से सावनRainy SeasonJune-Aug
शरद ऋतुभाद्रपद से आश्विनAutumn SeasonAug-Oct
हेंमत ऋतुकार्तिक से पौष PreWinter SeasonOct-Dec
शीत ऋतुमाघ से फाल्गुनWinter SeasonDec-Feb

साल के 12 महीनो के बारे में

आइये अब साल के 12 (बारह) जैसे, जनवरी, फ़रवरी, मार्च…. महीने के बारे में विशेष जानकारी और आने वाली पर्व के आइये जानते है।

1. जनवरी (January)

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जनवरी साल का पहला महिना माना जाता है, यह उन साल के साथ महीनो में से एक है जिनके दिनों की संख्या 31 होती है, जनवरी के माह को दुनियाभर में नव वर्ष (नया साल मुबारक) के रूप में मनाया जाता है, इस महीने में उत्तरी भारत में सबसे अधिक सर्दी पड़ती है जनवरी के महीने में मकर संक्रान्ति, सवतंत्रता दिवश, गणेश चतुर्थी वर्त जैसे प्रसिद्ध त्यौहार होते है।

2. फ़रवरी (February)

फ़रवरी साल के दूसरा महिना है, अक्सर यह महिना 29 दिनों का होता है लीप वर्ष होने पर फरवरी में 28 दिन होते हैं इस महीने में सरस्वती पूजा, गणेश चतुर्थी, एकादशी व्रत आदि त्यौहार मनाये जाते है।

3. मार्च (March)

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का तीसरा महीना है मार्च के माह में होली, शिवरात्रि जैसे त्यौहार है ये सामाजिक तथा धार्मिक पर्व हैं तथा पूरे भारत में धूमधाम से मनाए जाते हैं साथ ही भारत सरकार की ओर से कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है जो इस माह को पर्यटकों के लिए रोमांचक बनाते हैं।

4. अप्रैल (April)

अप्रैल साल का चौथा महिना है, इस महीने में प्रसिद्ध त्यौहार हिंदी नववर्षारम्भ (वासंतीय नवरात्र), राम नवमी, अम्बेडकर जयंती, गणेश चतुर्थी जैसे पर्व मनाया जाता है।

5. मई (May)

मई साल का पांचवा महिना है जो 31 दिनों का होता है इस महीने में ईद, गणेश चतुर्थी जैसे वर्त मनाया जाता है इस महीने में ठहाके की गर्मी पड़ती है।

6. जून (June)

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार जून वर्ष का छठा महीना है, इस महीने में दिनों की संख्या 30 होती है इस माह का नाम रोमन देवी जूनो के नाम पर पडा़ है जो ज्युपिटर देवता की पत्नी है और यूनानी देवी हेरा के समकक्ष है जून के महीने में गणेश चतुर्थी, एकादशी व्रत, होते है।

7. जुलाई (July)

जुलाई साल का सातवां महिना है 31 दिनों का होता है इस महीने का नाम रोमन सीनेट द्वारा रोमन जनरल जूलियस सीज़र के सम्मान में रखा गया था , यह उनके जन्म का महीना था, जुलाई के महीने में रथयात्रा, बकरीद, गुरुपूर्णिमा जैसे पर्व मनाये जाते है।

8. अगस्त (August)

साल का आठवां महिना अगस्त है यह महिना 31 दिनों का होता है, इस महीने में अनेको पर्व मनाये जाते है जिसमे नाग पंचमी, ताजिया रक्षा बंधन, सवतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, सिंग संक्रांति, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेशोत्स्व जैसे त्यौहार मनाये जाते है।

9. सितम्बर (September)

 ग्रेगोरी कैलंडर और जूलियन कैलेंडर का नौवां महीना है और इस में दिनों की संख्या 30 होती है इस महीने में विश्वकर्मा पूजा, गणेश चतुर्थी व्रत शारदीय नवरात्र जैसे व्रत मनाये जाते है।

10. ऑक्टोबर (October)

अक्टोबर संज्ञा पुं॰ [अं॰] अंग्रेजी वर्ष का दसवाँ महीना जो कुआर में पड़ता है विशेष—पहले यह वर्ष का आठवाँ मास था रोमन सम्राटों के नाम से जुलाई और अगस्त के दो मास और जुड़ जाने से यह दसवाँ महीना हुआ इस माह में छठ पूजा, गाँधी जयंती, विजय दशमी, करवा चौथ व्रत, धनतेरस, दीपावली जैसे त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है।

11. नवम्बर (November)

नवम्बर साल का ग्यारहवाँ महीना है और यह उन चार महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 30 होती है इस महीने में बहुत कम पर्व होते है।

12. दिसंबर (December)

साल के अंतिम महिना दिसंबर है यह महीने 31 दिनों का होता है दिसम्बर को लैटिन में, दिसेम (decem) का मतलब “दस” होता है दिसम्बर भी रोमन कैलेंडर का दसवां महीना था जब तक कि मासविहीन सर्दियों की अवधि को जनवरी और फरवरी के बीच विभाजित नहीं कर दिया गया दिसंबर माह में अधिक पर्व नहीं होते है।

FAQ

Q : एक साल में कितने महीने होते है?

Ans : 12 (बारह)

Q : साल का पहला महिना कौन सा है?

Ans : जनवरी (January)

Q : साल का अंतिम महिना कौन सा है?

Ans : दिसंबर (December)

Q : हिन्दू कलेंडर के अनुसार साल का पहला माह कौन है?

Ans : चैत्र/चैत

Q : 1 साल में 31 दिन के कितने महीने होते हैं?

Ans : साल भर में सात महीने मे 31 दिन होते है जनवरी, मार्च, मई, जुलाई, अगस्त, अक्तूबर, दिसम्बर।

Q : 12 महीनों के नाम हिंदी में कैसे लिखें?

Ans : जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर.

Q : महीनों के नाम इंग्लिश में कैसे लिखें ?

Ans : January, February, March, April, May, June, July, August, September, October, November, December.

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Social Media पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment