close button

मनोज बाजपेयी का जीवन परिचय | Manoj Bajpayee Biography in Hindi

Manoj Bajpayee Biography in Hindi : दोस्तों आज हम आपको बिहार के रहने वाले बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी का जीवनी, बायोग्राफी, पत्नी, परिवार, फिल्मी करियर, पुरस्कार और सम्मान विवाद आदि जानकारी इस लेख में जानेंगे। 

मनोज बाजपेयी भारतीय फिल्म के उन अभिनेताओं  में से एक है इन्होने अभी तक हिंदी, तेलगु, तमिल आदि भाषाओ के फिल्मो में काम किया है यह अपने अभिनयात्मक के बदौलत पूरी फ़िल्म में जन डालने का काम करते आ रहे है  लेकिन क्या आपलोग को पता है की एक बार दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में तीन बार अस्वीकृति होने के बाद मनोज बाजपेयी खुद को मारने  की कोशिश किए हुए हैं।

Manoj Bajpayee Biography in Hindi

अभिनेता मनोज बाजपेयी 32 साल से अधिक समय से भारतीय मनोरंजनपूर्ण उद्योग में काम कर रहे हैं , और उस दौरान वे देश के सबसे बड़े फिल्म सितारों में से एक बन चुके हैं। साथ ही मनोज दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी मशहूर मना जाता है । जो कि मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में और उन्होंने तेलुगु और तमिल भाषा की फिल्में में भी काम कर चुके हैं।

वह एक अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठता प्रदर्शनी के लिए दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और दो एशिया प्रशांत स्क्रीन पुरस्कार के मिल हैं। वर्ष 2019 में, उन्हें आपने कला में उनके योगदान के लिए भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिकों का सम्मानित यानी कि पद्म श्री दिया गया था  और बिहार के पश्चिम चंपारण के एक छोटे से गांव बेलवा में उनकी जन्मे हुए हैं। 

बचपन से ही बाजपेयी अभिनेता बनने की ख्वाहिशें रखते थे। अभिनेता बाजपेयी ने अपनी फीचर फिल्म की शुरुआत द्रोहकाल (वर्ष 1994) में एक मिनट की भूमिका और शेखर कपूर की बैंडिट क्वीन (1994) में एक डकैत की एक छोटी भूमिका निभाया था आज यहाँ Manoj Bajpayee Biography पुरे विस्तार प्रुवक बताएँगे।

Manoj Bajpayee Biography in Hindi

पूरा नाम मनोज बाजपेयी
जन्म23 अप्रैल 1969
जन्म स्थान बेलवा, जिला पश्चिम चंपारण, बिहार, भारत
उम्र 53 साल (साल 2022 )
शिक्षाइतिहास नाटक में स्नातक (History Drama)
स्कूल का नामख्रीस्त राजा हाई स्कूल , बेतिया, पश्चिम चंपारण
कॉलेज का नामसत्यवती कॉलेज, दिल्ली
रामजस कॉलेज, दिल्ली
राशि वृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
पिता का नामराधाकांत वाजपेयी (किसान)
माता का नामनाम ज्ञात नहीं
भाई-बहन 3 बहन और 2 भाई
पत्नी का नामशबाना रजा उर्फ़ नेहा (अभिनेत्री)
बेटी का नामअवा नायला 
गृह नगरवृषभ
धर्महिन्दू
लम्बाई 5 फीट 9 इंच
वजन 68 कि० ग्रा०
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
पेशा अभिनेता
पहली फिल्मफिल्म (अभिनेता) : बैंडिट क्वीन (1994)
टीवी : स्वाभिमान (1995)
वैवाहिक स्थितिविवाहित
शादी की तारीखअप्रैल ,2006
सैलरी4 करोड़ (भारतीय रुपए)

प्रारंभिक जीवन

अभिनेता मनोज वाजपेयी का जन्म बिहार के पश्चिमी चंपारण के एक छोटे से किसान के घर और एक गाँव जिसका नाम है बेलवा में  23 अप्रैल वर्ष 1969  को हुआ था . मनोज बाजपेयी अपने 6 भाई बहनों में दुसरे नंबर पर वह आते है .इनके पिता एक किसान थे जबकि माँ घर की देखभालकर्ता थी. मनोज  वाजपेयी जो ये बचपन से ही फिल्म अभिनेता बनना चाहते थे लेकिन इनके परिवारवाद की स्थिति ऐसी थी की बहुत मुश्किल से ही इनकी पढाई लिखाई पूरी हो पाई थी।

पढाई लिखाई 

अभिनेता मनोज बाजपेई ने स्कूली पढाई बेतिया जिले के राजा हाई स्कूल से पुरी किए हुए हैं  और इन्होने अपनी 12th क्लास की पढ़ाई महारानी जानकी कॉलेज, बेतिया से पूरे कि हुईं हैं .स्‍नातक की पढ़ाई के लिए वह दिल्‍ली के विश्‍वविद्यालय रामजस कॉलेज चल गाए थे जहां पर उनको नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से चार बार खारिज कर दिए गया था फिर उसके बाद उन्होंने बैरी डरामा स्कूल से बैरी जॉन के साथ थीयेटर किया ।

 मनोज बाजपेयी नेटवर्थ

अभिनेता मनोज बाजपेयी फिल्मों के साथ साथ बहुत तरह का विज्ञापन भी करते नज़र आते है,और वो एक बॉलीवुड के प्रसिद्धि कलाकार भी है.उन्होंने बॉलीवुड समेत तमिल और तेलगु फिल्मो में भी काम कर चुके है इस प्रकार मनोज बाजपेयी की सम्पत्ति की बात करें तो वो सालाना 15 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करती हैं।

अभिनेता मनोज बाजपेयी फिल्मों के साथ साथ बहुत तरह का ऐड भी करते नज़र आते है, और वो एक बॉलीवुड के प्रसिद्धि कलाकार भी है. उन्होंने बॉलीवुड समेत तमिल और तेलगु फिल्मो में भी काम कर चुके है. इस प्रकार मनोज बाजपेयी की सम्पत्ति की बात करें तो वो सालाना 15 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करती हैं।

संघर्ष 

अभिनेता मनोज बाजपेयी चंपारण की गालियों से निकलकर बॉलीवुड तक का सफ़र मनोज वाजपेयी के लिए बहुत बड़ी संघर्ष रहा है और मनोज बाजपेयी की बहन पूनम दुबे बताती है की मनोज भाई एनएसडी के बाद दिल्ली में काम के लिए लगातार स्ट्रगल करते रहते थे और  जब हम दोनों सुबह घर से निकलते थे।

तो वो मुझे हाथ में दो रुपए का एक सिक्का देकर बस में हमको बेठा देते थे और खुद पैदल चलकर अपने थिएटर ग्रुप तक जाते थे उन्होंने एनएसडी की पढाई के दौरान एक रुपया भी घर से नहीं लि और मै हमेशा अपने भाई के लिए भगवान से दुआ करती रहती थी की उन्हें अपनी मंजिल जल्द से जल्द मिल जाऐ।

उस समय बिहार के चंपारण जिले के बहार किसी लड़की ने पढ़ने के लिए नहीं जाती थी लेकिन मेरे भाई के कारण ही मै फैशन डिजाइनिंग करने वाली पहली लड़की बन पाई।

मनोज बाजपेयी का करियर

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने अपनी कलियर का शुरुआत ड्रामा स्कूल से किए है उन दिनों मनोज बाजपेयी थियेटर में काम किया करते थे बाजपेयी जी का फ़िल्मी करियर वर्ष 1994 में फिल्म बैंडिट क्लीन से हुई थी, वर्ष 1995 में, उन्होनें अपना पहला टीवी पर प्रसारित कार्यक्रम स्वाभिमानी से किया।

इस टीवी शो में  साथ और भी बड़े- बड़े कलाकार जैसे रोहित रॉय  आशुतोष राणा  के साथ काम किया। उनके बॉलीवुड के उस समय का सबसे पसंदीदा फिल्म गैस ऑफ़ वासेपुर ने उनके फ़िल्मी करियर में एक अलग ही पहचान बन गई उन्हें फिल्म सत्या के अपने दमदार अभिनय के लिए राष्ट्रीयकरण फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मनोज बाजपेयी की 10 प्रसिद्ध फिल्मे – Manoj Bajpayee 10 Superhit Movies Name

  1. सत्या (1998)
  2. शूल (1999)
  3. अक्स (2001)
  4. पिंजर  (2003)
  5. 1971 (2007)
  6. रजनीति (2010)
  7. गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012)
  8. स्पेशल 26  (2013)
  9. अलीगढ़ (2015)
  10. भोंसले (2018)

मनोज वाजपेयी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ

  • दिल्ली के नेशनलिस्ट स्कूलों ऑफ ड्रामा में तीन बार अस्वीकृति होने के बाद उन्होंने आत्मह्त्या करने की कोशिश की।
  • उन्होंने अभिनेताओं रघुबीर यादव की सलाह पर बैरी जॉन की कार्यशालाओं से अभिनय कौशल सीखना आरम्भ किया। उस समय शाहरुख खान उनकी अभिनय कक्षा के सहपाठी होते थे।
  • पहले वह एक दिल्ली की लड़की के साथ विवाहित थे। किन्तु बाद में, उन्होंने उसे तलाक दे दिया। और अभिनेत्री शबाना खान उर्फ़ नेहा (करीब, फिज़ा, इत्यादि की अभिनेत्री) से विवाह कर लिया।
  • वर्ष 1995 में, उन्होंने अपने पहले टीवी कार्यक्रम स्वाभिमान से कार्य आरम्भ किया, जिसमें आशुतोष राणा और रोहित रॉय जैसे अभिनेताओं ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  • उनके माता-पिता को प्रसिद्ध अभिनेता मनोज कुमार बहुत पसंद थे, इसलिए उन्होंने अपने बेटे का नाम मनोज वाजपेयी रखा।
  • फिल्म अक्स में, मनोज वाजपेयी एक झरना दृश्य के दौरान 30 फीट की ऊंचाई से अमिताभ बच्चन के साथ कूद गए थे।
  • उन्हें पिंजर और सत्या जैसी फिल्मों के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है।

मनोज बाजपेयी को मिले अवॉर्ड्स (Manoj Bajpayee Awards )

  • ” पिंजर (2003) ” और ” सत्य (1988) ” फिल्मों के लिए , इस प्रतिभाशाली अभिनेता ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते हैं। 
  • साल 2018 में, उन्होंने भोंसले के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।
  • वह कला में उनके योगदान के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री के प्राप्तकर्ता भी हैं।

FAQ

Q : मनोज बाजपेई किस राज्य के मूल निवासी हैं?

Ans : अभिनेता मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल 1969 को नरकटियागंज, बिहार, भारत में हुआ था

Q : मनोज बाजपेयी की पत्नी कौन है?

Ans : शबाना रजा अभिनेत्री) है।

Q : बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी की कुल संपत्ति क्या है?

Ans : मनोज बाजपेयी एक फिल्म के 3 से 4 करोड़ रूपये लेते है उनकी कुल संपत्ति 146 करोड़ रूपये है।

Q : मनोज बाजपेयी की योग्यता क्या है?

Ans : स्नातक (History Drama) की डिग्री प्राप्त की है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Leave a Comment