Lien Amount क्या है – Lien Amount Meaning in Hindi

Author: Nishant Singh Rajput | 1 month ago

Lien Amount Meaning in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैं आपको लीन अमाउंट के बारे में बताऊंगा लीन अमाउंट क्या है और इसके कारण क्या है और लिन अमाउंट किस वजह से आता है और इसे कैसे हटाया जाता है तो अगर आपको भी लिन अमाउंट के बारे में जानना है तो हमारा यह आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़ें।

image

Lien Amount Meaning in Hindi

कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस है लेकिन आप उसे निकाल नहीं पा रहे हैं आप अपना बैलेंस चेक करते हैं तो आपका बैलेंस भी पर्याप्त दिखाता है लेकिन आप इसे निकाल नहीं पाते हैं लीन अमाउंट कहा जाता है इस अमाउंट को हम हॊल्ड अमाउंट भी कह सकते हैं balance line amount मैं आपका जितना भी पर्याप्त बैलेंस दर्शाया जाता है वह बैलेंस बैंक द्वारा आपके खाते में होल्ड कर दिया जाता है।

उदाहरण के लिए हम मान लेते हैं कि आपके खाते में ₹20000 पर्याप्त बैलेंस है लेकिन लिन अमाउंट बैलेंस ₹10000 दिखा रहा है तो आप अपने खाते में से केवल ₹10000 की राशि निकाल सकते हैं बाकी के ₹10000 आपके खाते में होल्ड कर दिए जाएंगे।

Lien amount के क्या कारण हैं

  • अगर बैंक ने किसी भी प्रकार का लोन आपको दिया हुआ है और आपने उस लोन की EMI नहीं की है, तो आपके खाते में से आपके EMI के बराबर की रकम को काट लिया जाएगा।
  • अगर किसी भी तरह का मंथली प्लान आपके द्वारा लिया गया है तो उसी प्लान का पैसा आपके खाते में से हर महीने ले लिया जाता है,तो इसी वजह से एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके खाते में लिन अमाउंट दिखाई दे।

Bank Lien amount क्यों रखता है

image 2

तो दोस्तों मैंने आपको ऊपर बताया कि अगर बैंक के द्वारा आपने कोई लोन की राशि प्राप्त कर रखी है, और आप उस लोन की EMI टाइम टू टाइम नहीं भर रहे हैं,तो बैंक आपके खाते में से आपके EMI जितनी रकम निकाल लेगा और उसकी जगह पर लिन अमाउंट दिखा देता है, ऐसा करने से यह होता है कि भविष्य में जब कभी भी आप बैंक में कोई भी धनराशि जमा करवाते हैं तो वह लिन अमाउंट में चली जाती है, और आप इसे निकाल नहीं पाते फिर आपकी यह अमाउंट कई दिनों तक आप ही के खाते में होल्ड कर दी जाएगी थोड़ा समय बीतने के बाद बैंक अपना ईएमआई आपकी जमा राशि में से काट कर पूरा करेगी।

उदाहरण:-अगर आपके खाते में हर महीने की 10 तारीख को 10,000 का EMI काटा जाता है, लेकिन कोई भी कारण वंश आपके खाते में 10 तारीख को ₹9000 बैलेंस तो इस वजह से आपका ईएमआई नहीं कट पाएगा अब बैंक की तरफ से आपके खाते पर 10,000 रुपए का lien बैलेंस लगा देगी।

मान लीजिए आप भविष्य में अपने खाते में ₹5000 जमा करवाते हैं तो आपके खाते में lien balance₹15000 हो जाएगा फिर भविष्य में अगर आप ₹5000 निकालने जाओगे तो वह नहीं निकल पाएंगे।

आपके खाते में lean balance क्यों हो रहा है इसलिए आप अपने खाते में से सिर्फ ₹4000 ही निकाल पाएंगे बाकी जमा राशि आपकी होल्ड कर ली जाएगी बैंक आपका एम आई का पैसा काटे गी तो 10000 कट जाएगा।

Lien amount कैसे चेक करें

अगर आप भी Lean amount चेक करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारियों को अवश्य पढ़ें मैं आपको Lien amount चेक करने के कुछ आसान तरीकों से अवगत करा लूंगा।

  • Lien amount चेक करने के लिए आपको सबसे पहले internet banking मैं लॉग-इन करके आप my account section की तरफ जाकर आप अपना पर्याप्त balance देख पाएंगे के खाते में Lien balance है तो आपको जरूर बता देगा।
  • आप अपनी मेन शाखा में जाकर या अपनी passbook मैं से statement update करके अपने Lien balance का पता लगा सकते हैं।

What is the lien amount in the Axis Bank

image 3

Axis Bank खाता है तो और आपका उस खाते से किसी तरीके का लोन लिया है गया है और या कोई भी मंथली पैकेज आपके द्वारा लिया गया है तो आपके खाते मैसे पैसों की कटौती होगी और किसी भी कारण से आपके खाते में अमाउंट कम है तो Axis Bank आपके खाते में Lien amount लगा देगी। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपके खाते में हर महीने 10 तारीख को ₹5000 की कटौती होती है किसी कारण वंश आपके खाते में 5000 की राशि नहीं है तो आपका पैसा नहीं कट पाएगा और आपके खाते में ₹5000 Lean balance दिखा दिया जाएगा आप उस 5000 को निकाल भी नहीं पाएंगे।

इसके बाद आप फिर कभी भी आपके खाते में 5000 की राशि जमा करवा दोगे तो राशि आपकी Lien amount मैं चली जाएगी फिर आप इस राशि को नहीं निकाल पाएंगे।

FAQ

Q : Lien balance से कैसे बचें?

Ans : अगर आप भी Lien balance से बचना चाहते हैं तो आप अपने खाते में किसी भी प्रकार का बिल मौजूद है तो उतनी धनराशि आप अपने खाते में जमा करके रखें ऐसा करने से आप Lien balance से बच जाएंगे।

Q : Lien amount रहने के क्या नुकसान है?

Ans : अगर माना जाए तो Lien amount एक प्रकार का कर्ज होता है ऐसा करने से आपका CIBIL score भी खराब होता है, ऐसा होने पर आप भविष्य में बैंक से कोई भी प्रकार का लोन नहीं ले सकते हैं।

Conclusion :-

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको Lien amount के बारे में अवगत कराया मैंने आपको बताया कि लाइन अमाउंट क्या होता है, और साथ में मैंने आपको यह भी बताया कि लाइन अमाउंट से कैसे बचा जा सकता है, मैंने आप कॉल लाइन अमाउंट चेक करने का तरीका भी बताया और लाइन अमाउंट के फायदे और नुकसान से भी आपको अवगत कराया।

अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें साथ ही इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर अवश्य शेयर कीजिए और साथ ही अपने दोस्तों को भी इसे शेयर कीजिए ताकि वह भी लाइन अमाउंट के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकें आपको हमारे आर्टिकल में कोई कमी नजर आए तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं ,हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment