Jio Emergency Data Recharge Kaise Kare: 2024 में जिओ इमरजेंसी डाटा रिचार्ज कैसे करे, जानिए 8 आसान स्टेप्स में

यदि आप जियो यूजर्स हैं यानी आप जिओ का सिम कार्ड यूज करते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि मैं आज इस लेख में आप सभी को Jio Emergency Data Recharge Kaise Kare के बारे में बताने वाला हूं। इसलिए पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jio Emergency Data Recharge Kaise Kare: दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आज के इस इंटरनेट के जमाने में कोई भी काम ऑनलाइन करना हो तो इंटरनेट डाटा की आवश्यकता पड़ती है। इंटरनेट डाटा को बोलचाल की भाषा में हम डाटा या नेट भी कहते है। हम यदि यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे बड़े-बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूज करते हैं। इसके लिए हमारे मोबाइल से लैपटॉप में इंटरनेट डाटा का होना आवश्यक है। बिना डाटा के हम कोई भी काम ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं।

जब से कोरोनावायरस का आगमन हुआ तब से सारे काम जैसे ऑफिस का काम, बच्चों की पढ़ाई इत्यादि ऑनलाइन कर दी गई। जिसके कारण डाटा का मान अचानक बहुत ज्यादा बढ़ गया था। बच्चे घर पर बैठकर इंटरनेट डाटा के कारण अपने मोबाइल या लैपटॉप से पढ़ाई कर लेते हैं। इसकी सहायता लोग ऑफिस का काम घर बैठे कर लेते हैं।

भारत में यदि हम सबसे अच्छे और सस्ते इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनी की बात करें, तो जिओ (Jio) सबसे पहले स्थान पर आती है क्योंकि इसका प्लान अन्य कंपनियों से सस्ता मिल जाता है और नेटवर्क स्पीड भी अच्छी खासी मिल जाती है। जिओ, भारत के सबसे मशहूर बिजनेस में मुकेश अंबानी की कंपनी हैं। जो भारतीय बाजार में डटकर खड़ी है।

Jio Emergency Data Recharge Kaise Kare | जिओ में इमरजेंसी डाटा रिचार्ज कैसे करे?

दोस्तों कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें कोई महत्वपूर्ण फॉर्म भरने हो या कोई क्लास लेनी हो और जो दैनिक डाटा हमें मिलता है वह खत्म हो गया होता है। इस सिचुएशन में हम किसी और व्यक्ति से वाईफाई कनेक्ट करते हैं तब हमारा काम हो पता हैं।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमारा इंटरनेट डाटा खत्म हो गया होता है और वाईफाई कनेक्ट करने के लिए दूसरा कोई व्यक्ति भी नही होता हैं। ऐसे सिचुएशन में हमारा महत्वपूर्ण काम नहीं हो पाता है। क्योंकि हमें यह मालूम नहीं होता है कि हम अपने फोन में ही एक्स्ट्रा डाटा खरीद सकते हैं या लोन भी ले सकते हैं।

यदि आप डाटा खरीदना चाहते हैं तो उसी समय आपको पैसा पे करना पड़ता है लेकिन यदि आपके पास उस समय पैसा नहीं हो और डाटा जरूरी हो तब आपको जिओ डाटा लोन भी उपलब्ध कराता है। यानी आप जिओ से डाटा लोन ले सकते हैं और इसके लिए पैसे बाद में भी देख कर सकते हैं।

यदि आप जियो (Jio) सिम कार्ड यूज करते हैं और आपका डाटा खत्म हो गया हो तब आप आसानी से एक्स्ट्रा डाटा खरीद सकते हैं इसके लिए आपको नीचे बताए गए STEPS फॉलो करने होंगे।

STEP:-1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में MY JIO ऐप ओपन करें। My Jio का App आपके मोबाइल में कुछ इस प्रकार का दिखाई देता हैं, जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

STEP:-2. My Jio App को ओपन करने के बाद आप उसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको Mobile लिखा एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना हैं। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

STEP:-3. Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Recharge का ऑप्शन मिलेगा। अब आप Recharge के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

STEP:-4. जैसे ही आप Recharge के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां कई सारे प्लान आपको देखने को मिलेगा। अब यहां आपको जहा ऊपर Popular Plan, Cricket Plan, Annual Plan लिखा दिखाई देगा। उसी लाइन में दाएं से बाएं की ओर स्क्रोल करेंगे तो आपको एक 4G Data Voucher लिखा ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

STEP:-5.अब जैसे ही आप 4G Data Voucher पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई सारे प्लान दिखाई देंगे। आपको थोड़ा सा स्क्रोल करके नीचे जाना है। जहां आपको नीचे फिर से 4G Data Voucher लिखा ऑप्शन मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना हैं। जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है।

यहां 4G Data Voucher पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई सारे प्लान दिखाई देंगे। जिसमें सबसे कम ₹15 में आपको 1GB डाटा मिलता हैं, उसके बाद ₹25 में 2GB डाटा मिलता है इसी प्रकार अलग-अलग प्लान देखने को मिल जाएगा। ध्यान रहे कि यह प्राइस समय समय पर कंपनी द्वारा कम या ज्यादा भी किया जा सकता है। प्रत्येक प्लान के नीचे आपको एक View Detail का ऑप्शन भी मिलता है। जहां से आप उसका detail देख सकते हैं।

STEP:-6.अब आप अपने हिसाब से जो भी इंटरनेट डाटा खरीदना चाहते हैं उसके सामने लिखें BUY के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

STEP:-7.आप जैसे ही BUY के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पेमेंट करने का कई सारे ऑप्शन खुलकर आएगा।  जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

अब यहां आप अपने हिसाब से यूपीआई या एटीएम कार्ड के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं।

STEP:-8. जैसे ही आपका पेमेंट कंप्लीट होगा तो आपके सामने रिचार्ज सक्सेसफुल का एक पेज खोलकर आएगा। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। अब इसके बाद आप फिर से डाटा का यूज़ कर सकते हैं।


यहां आपको बता दें कि यदि आपके पास उस समय पैसे नहीं उपलब्ध हो तब आप जिओ डाटा लोन के तहत तत्काल डाटा लोन के रूप में ले सकते हैं और बाद मे इसके लिए पैसा Paid कर सकते हैं।

दोस्तों, Jio Emergency data recharge करना कोई कठिन काम नहीं है इसे आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल से सहायता से ऊपर बताया गया स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं। मुझे आशा है कि या लेख पढ़ने के बाद आप Jio Emergency data recharge करना आवश्य सीख गए होंगे। साथ ही यदि आप को Jio Emergency data recharge करने में कोई परेशानी हो रही हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी मदद अवश्य करेंगे।

आज हम सब ने इस लेख में Jio Emergency data recharge kaise Kare के बारे में जाना। यदि आपको यह लेख पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment