Investment Meaning in Hindi | Investment का मतलब क्या है

Investment Meaning in Hindi : आज इस लेख में आपको Investment का मतलब क्या होता है? इसके बारे में जानकारी देंगे। जैसा की आप लोगों को मालूम है कि बिजनेस के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट शब्द का इस्तेमाल जरूर होता है। क्योंकि अगर आप आज की तारीख में कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट जरूर करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में कई लोग हैं जिनको इन्वेस्टमेंट का हिंदी में क्या मतलब होता है। उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Investment Meaning in Hindi

Investment Meaning in Hindi

Investment का हिंदी में मतलब होता है ‘निवेश करना’ मतलब किसी बिजनेस में पैसा लगाना इन्वेस्ट और निवेश दोनों का अर्थ एक ही है। जो व्यक्ति इन्वेस्टमेंट करता है उसे इन्वेस्टर कहते हैं।

लेकिन जब आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी में पैसे निवेश करते हैं तो ऐसे मैं आपको यहां पर शेरहोल्डर कहा जाएगा लेकिन अकाउंट शब्दों में समझें तो इन्वेस्टमेंट का मतलब होता है।

What is Investment in Hindi

इन्वेस्टमेंट का मतलब क्या है उसके बारे में हमने आपको जानकारी दे दी आसान शब्दों में समझें। अगर आप कहीं पर पैसे लगाते हैं और उन पैसों से आप मुनाफा कमा जाते हैं तो उस प्रक्रिया को हम लोग निवास करते हैं निवेश का मतलब होता है कि अपने पैसे को कई गुना बढ़ा ना यानी अगर आप किसी कंपनी में पैसे निवेश कर रहे हैं।

तो आपके मन में सबसे पहले आता है कि आपने अगर ₹10 लगाया है तो आप उसे कैसे ₹15 के रूप में प्राप्त करेंगे। इसीलिए लोग शेयर बाजार या दूसरी जगह पर पैसे अपने निवेश रखते हैं।

निवेश के द्वारा हम अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। क्योंकि जब आप कहीं पर पैसे निवेश करते हैं तो आपके मन में रहता है कि एक निश्चित अवधि के बाद आपको पैसे अच्छे रिटर्न के तौर पर प्राप्त होंगे ताकि भविष्य में जब पैसे की जरूरत पड़े तो आप अपने सभी जरूरत को पूरा कर सकें।

Example of Investment in Hindi

उदाहरण के तौर पर आप इस बात को ऐसे समझ सकते हैं कि माली जी आपने किसी कंपनी में ₹100000 का निवेश किया है और भविष्य में आपको उस कंपनी के द्वारा 140000 की प्राप्ति होगी ऐसे में हम कह सकते हैं कि आपने ₹100000 निवेश किए थे। आपको यहां पर 40% का यहां पर मुनाफा आपको हुआ है इसलिए निवेश के माध्यम से आप अपने पैसे को दुगना कर सकते है।

Types of Investment in Hindi

  1. निवेश के प्रकार (Type of investment in hindi)
  2. म्यूच्यूअल फंड (Mutual funds investment in hindi)
  3. शेयर मार्केट (Share market investment in hindi)
  4. एसआईपी (SIP investment in hindi)
  5. पोर्टफोलियो (Portfolio investment in hindi)
  6. रियल एस्टेट (Real estate investment in hindi)

उन सब का हम आपको विस्तार पूर्वक विवरण नीचे देंगे आइए जानते हैं।

म्यूच्यूअल फंड (Mutual funds investment in Hindi)

आज की तारीख में कई लोग अपने पैसे म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं क्योंकि म्युचुअल फंड में पैसे निवेश कर कर आप एक निश्चित अवधि के बाद अच्छा खासा रिटर्न यहां से प्राप्त कर सकते हैं। कई लोग म्युचुअल फंड में पैसे निवेश कर कर लाखों रुपए का मुनाफा कमा रहे हैं और सबसे बड़ी बात है कि म्यूचुअल फंड में पैसे डूबने की संभावना शेयर बाजार के मुकाबले बहुत ही कम होती है।

Share Market investment in Hindi

शेयर बाजार में पैसे निवेश कर कर आप अच्छा खासा रिटर्न कुछ दिनों के भीतर प्राप्त कर सकते हैं। यही वजह है कि जिन लोगों को शेयर बाजार के बारे में जानकारी है। वह अपने पैसे यहां पर निवेश करते हैं और दुगना मुनाफा कमाते हैं। ऐसे में अगर आप भी कम समय में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो शेयर बाजार में पैसे आप निवेश कर सकते हैं।

हालांकि शेयर बाजार में पैसे निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में व्यापक जानकारी लेनी चाहिए। अभी जाकर आपके पैसे यहां पर मुनाफा कर नहीं तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

SIP Investment in Hindi

SIP का फुल फॉर्म है ‘Systematic Investment Plan’ जिसका हिंदी अर्थ होता है। रेगुलर तरीके निवेश करना इस प्रक्रिया में आप एक निश्चित जैसी प्रत्येक महीने जमा करते हैं और लॉन्ग टर्म में उसका रिटर्न आपको प्राप्त होता है।

Portfolio investment in Hindi

पोर्टफोलियो का मतलब होता है कि आप जब शेयर बाजार में पैसे निवेश करना शुरू करते हैं तो आप विशेष सेक्टर की कंपनियों के शेयर खरीदते हैं। ऐसे में आप जब किसी विशेष सेक्टर की कंपनियों के शेयर को खरीदते हैं तो आपका एक पोर्टफोलियो निर्मित हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर कुछ लोग केवल आईटी कंपनी के शेयर खरीदते हैं और कुछ लोग बैंकिंग सिस्टम के इसलिए आप के द्वारा खरीदे गए। शेयर के मुताबिक आपका पोर्टफोलियो भी अलग-अलग होगा।

Real estate investment in Hindi

 रियल एस्टेट सबसे पुराना निवेश माना जाता है इसके अंतर्गत आप किसी भी जमीन को खरीद कर वहां पर पैसे निवेश कर सकते हैं और चाहे तो वहां पर बिल्डिंग बना कर किसी को भाड़े पर देकर मुनाफा कमा सकते हैं। रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट है जिसमें पैसे कभी भी रुकते नहीं है। लेकिन एक बात का ध्यान रखिएगा कि रियल एस्टेट में पैसे तभी आप निवेश कर पाएंगे।

जब आपके पास अधिक पैसे होंगे क्योंकि आप अगर कोई जमीन खरीदते हैं और उसमें पैसे निवेश कर देते हैं तो जमीन को बेचने के बाद ही आपको मुनाफा प्राप्त होगा और अगर आप की जमीन नहीं दिखती है तो आपके पैसे यहां पर फंसे रहेंगे इसलिए अगर आपके अधिक पैसे हैं तभी जाकर आप रियल एस्टेट में पैसे निवेश करें अन्यथा नहीं।

Benefits of Investment in hindi – इन्वेस्टमेंट करने के फायदे–

  • इन्वेस्टमेंट को दुगना कर सकते हैं।
  • निवेश किए हुए पैसे पर रिटर्न मिलता है।
  • डिविडेंड इनकम का लाभ आपको प्राप्त होगा।
  • रियल एस्टेट निवेश से रेंट का पैसा मिलता है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

हमारे ऑफिसियल व्हाट्सएप्प चैनल को फॉलो करें 👉🏿 Follow Now

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment