अब गर्मी में बिजली के बिल से मिलेगी राहत लूम सोलर के साथ बिजनेस कर कर पैसे भी कमाए

दोस्तों गर्मी का मौसम चल रहा है, और लोग बहुत भयानक गर्मी से जूझ रहे हैं गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर, ऐसी, पंखों का प्रयोग करते हैं, इसी कारण उन्हें बाहरी बिजली के बिल का भी सामना करना पड़ता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी बिजली के बहुत अधिक बिल से परेशान हो गए हैं, और आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं, सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार भी लोगों को अधिक प्रोत्साहित कर रही है, और यह बिजली कटौती जैसे समस्या में लोगों को पावर बैकअप भी प्रदान करता है।

Loom Solar Installation Photo
Loom Solar Installation Photo

सोलर पैनल क्या है?

ऊर्जा प्रदान करने का सबसे अच्छा स्त्रोत वह माध्यम सौर ऊर्जा है और इससे कोई प्रदूषण भी नहीं होता यह पूरी तरह से सूर्य की किरणों पर निर्भर है, पेट्रोल डीजल और ना ही कोयले की आवश्यकता ऊर्जा बनाने के लिए नहीं पड़ती सूर्य की किरणों से ऊर्जा प्रदान करने के लिए हम सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं, यह सिलिकॉन द्वारा बना होता है जो कि एक सेमीकंडक्टर होता है, जब सूर्य की किरणें सोलर पैनल पर पढ़ती है तो फोटोन की ऊर्जा को अवशोषित कर लिया जाता है और पैनल में मौजूदा इलेक्ट्रॉन एक्टिविटी होनी शुरू हो जाती है।

इसके साथ आपको एक सोलर बैटरी भी दी जाती है जो कि इसे कटर में बदलती है सोलर बैटरी के अंदर आपको दो तरह की बैटरी मुहैया करवाई जाती है जिसमें से एक बैटरी लिथियम आयन बैटरी होती है जबकि दूसरी बैटरी लीड एडिस बैटरी होती है लिथियम बैटरी का भी उत्पादन कंपनी करती है इसका मेंटेनेंस जीरो होता है साथ ही इसका एक फायदा यह है कि यह चार्जिंग भी बहुत जल्दी होती है।

आप सोनल पैनल का बिजनेस अपने घर बैठे-बैठे शुरू कर सकते हैं आजकल हर गांव में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, और लोग इसे बहुत अधिक पसंद करने लगे हैं और लोग अपनी बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए इसे अपने घरों की छतों और किसान अपने खेतों में लगा रहे हैं, आने वाले समय में इसकी डिमांड बहुत अधिक बढ़ेगी आप दो या तीन लाख रुपए सही है बिजनेस शुरू कर कर लाखों में कमाई कर सकते हैं।

सोलर पैनल बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं?

अपने घर में आप सोलर पैनल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं आजकल हर गांव में सोलर पैनल की डिमांड अधिक बढ़ गई है लगभग सभी करो और खेतों में किसान इनका प्रयोग करने लगे हैं, लोग अपनी बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवा लेते हैं।

Loom Solar Installation Photo
Loom Solar Installation Photo

अगर आप खुद के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो तो आप सोलर पैनल का बिजनेस करने के बारे में भी सोच सकते हैं, इस बिजनेस से आपकी आमदनी भी अच्छी हो जाएगी और और वैकल्पिक ऊर्जा का रास्ता भी आपको मिल जाएगा इस समय यह बिजनेस दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बिजनेस है, क्योंकि दुनिया भर में सोलर पैनल की बहुत ज्यादा डिमांड है और सरकार भी इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करवाती है।

यानी कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को सरकारी मदद भी मिल जाएगी कई देशों के कई राज्य यहां सोलर पैनल के जरिए बिजली के उत्पादन को बढ़ाने के लिए रियायत बी मुहैया करवाती है, कुछ मिली जानकारी के आधार पर इंदौर कौशल सिटी के रूप में विकसित करने के लिए नगर निगम आगामी बजट में विशेष छूट देने की तैयारी है इस तरह की योजना दूसरे राज्य में देने को भी मिल सकती है।

किसी भी बिजनेस को चालू करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए

Loom Solar Installation Photo
Loom Solar Installation Photo
  • Investment decision-किसी बिजनेस को चालू करने के लिए सबसे जरूरी इन्वेस्टमेंट डिसीजन होता है अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट ही नहीं है तो आप बिजनेस कैसे करेंगे जैसे कि आप ₹100000 से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या इससे अधिक पैसों से
  • Unique ideas– बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास सबसे हटकर और यूनिक आइडियाज होने चाहिए जिसकी वजह से आपके बिजनेस की पहचान अलग तरीके से होने लगे और लोग आपके प्रोडक्ट्स को अधिक से अधिक खरीदें।
  • Product or service-इसके तहत आप यह सोच ले कि आपको प्रोडक्ट बेस्ड बिजनेस करना है या सर्विस बेस्ड बिजनेस करना है अगर आप सर्विस besd करना चाहते हैं तो यह slow-moving है या fast-moving और यदि सर्विस बेस्ट करना चाहते हैं तो यह ऑनलाइन है या ऑफलाइन
  • Industry-इंडस्ट्री का चयन करना आपको इसके अंदर बहुत आवश्यक है आप जिस चीज का बिजनेस करना चाहते हैं, वह इंडस्ट्री सिलेक्ट कर ले।
  • Exacting or new industry-एक बार आप इंडस्ट्री का चयन कर लेने के बाद आप यह सुनिश्चित कर ले की आप ऐसे इंडस्ट्री में कार्य करना चाहते हैं जो कि पुरानी है, या फिर आप ऐसी इंडस्ट्री में अपना कार्य आगे बढ़ाना चाहते हैं जो इंडस्ट्री नहीं है यह आपको सुनिश्चित कर लेना है।
  • Risk factory – इसके बाद बात आती है रिस्क लेने की यह आप पर डिपेंड करता है कि आप रिस्क लेकर ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, या फिर बिना रिस्क ले कम पैसे में काम चला सकते हैं।
  • Funding-एक बार आप ऊपर की सभी बातों पर अवश्य गौर कर ले ऊपर के सभी बातों पर गौर कर लेने के बाद आप यह तय कर ले कि आप बिजनेस में अपने पैसे लगाना चाहते हैं या आपको फंडिंग के लिए किसी इन्वेस्टर की खोज है।

कंपनी के साथ मिलकर बिज़नेस करे

Loom Solar Installation Photo
Loom Solar Installation Photo

अगर आप चाहे तो लूम सोलर से जुड़कर सोलर बिज़नेस की शुरुआत भी कर सकते है निचे आपको तीन तरीके बताये है आपको जो तरीका पसंद आये उसे जुड़ सकते है।

1. डीलरशिप

डीलरशिप के जरिये आप कंपनी के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है लूम सोलर कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए इस लिंक https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration पर जाए यहाँ आपको इससे जुडी जानकारी देखने को मिल जाएगी।

2. डिस्ट्रीब्यूटर्स

लूम सोलर कंपनी देश के हर शहरो में डिस्ट्रीब्यूटर्स बनाती है अगर आप भी डिस्ट्रीब्यूटर्स बनाना चाहते है तो इस लिंक को  https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration को विजित करिए यहाँ आपको इससे जुडी जानकारी जानने को मिल जाएगी।

3. इन्फ्लुएंसर

इन्फ्लुएंसर बनने के लिए कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं होती है हर व्यक्ति इन्फ्लुएंसर बन सकता है छात्र या हाउसवाइफ भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं व घर बैठे ये काम कर सकते है इन्फ्लुएंसर में आप कंपनी की एफीलेट मार्केटिंग से जुड़ सकते हैं. इससे जुडी और जानकारी के लिए https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money पर विजिट करे और रजिस्टर कर लें।

Conclusion (निष्कर्ष) :-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको सोलर पैनल के बारे में बताया की सोलर पैनल के क्या फायदे हैं, तो अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे लाइक शेयर कमेंट अवश्य करें और साथ ही साथ इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना ना भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सोलर पैनल के बारे में पता चल सके अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई कमी नजर आई है, तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

हमारे ऑफिसियल व्हाट्सएप्प चैनल को फॉलो करें 👉🏿 Follow Now

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment