Google Pay Se Mobile Recharge Kaise Kare | 2024 में JIO, AIRTEL, VI, BSNL का रिचार्ज Google pay से करना सीखें।

आज हम इस लेख में जानेंगे कि Google Pay se mobile recharge kaise kare इसलिए Google pay से मोबाइल रिचार्ज करने के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत जरूर पढ़ें।

Google Pay se mobile recharge kaise kare: आज के इस दुनिया में मोबाइल का उपयोग कहां बात हो गई है। इस मोबाइल ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है। इसकी सहायता से हम दुनिया में किसी भी व्यक्ति के साथ कुछ सेकंड में ही जुड़ सकते है। मोबाइल का उपयोग करने के लिए हमे सिम कार्ड की जरूरत पड़ती हैं। और सिम कार्ड को उपयोग में लाने के लिए उसे रिचार्ज करना अनिवार्य होता हैं।

पहले हमे मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए किसी रिटेलर के पास जाना पड़ता था। तब जाकर हम अपना मोबाइल रिचार्ज करवा पाते थे। साथ ही रिटेलर द्वारा रिचार्ज करने के लिए हमसे कुछ अतिरिक्त पैसा भी लिया जाता था।

लेकिन आज हमारे बीच कई सारे ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन (जैसे- Google pay, PhonePe, Paytm इत्यादि) मौजूद है। जिनकी सहायता से हम घर बैठे खुद से बहुत आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही एक एप्लीकेशन Google pay के बारे में बात करेंगे। जिसकी सहायता से हम आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

Google pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें। Google Pay se mobile recharge kaise kare

Google pay एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन हैं, जो UPI पर आधारित होता हैं। इसकी सहायता से हम न सिर्फ मोबाइल रिचार्ज कर सकते है बल्कि DTH रिचार्ज, Electricity बिल, FASTag रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट इत्यादि भी घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। साथ ही आप इससे पैसे भी सीधे बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।

NOTE:- Google pay से आप किसी भी प्रकार का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपका Google pay पर अकाउंट बना हो और साथ ही बैंक अकाउंट जुड़ा हो। क्युकी जब भी आप रिचार्ज करते है तो पैसा आपके बैंक अकाउंट से ही कटता है।

हम यहा आपको Screenshot के माध्यम से Step By Step Google pay से मोबाइल रिचार्ज करना बता रहे है। जिससे आपको समझने में बहुत ज्यादा आसानी होगी। तो आइए जानते है की Google pay se mobile recharge kaise kare.

STEP-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google pay एप्लीकेशन को खोलें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

STEP-2. अब NEW PAYMENT के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

STEP-3. अब MOBILE RECHARGE के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

STEP-4. अब अपना मोबाइल नम्बर डालें। जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालेंगे तो आपके सामने वह मोबाइल नंबर आपके नाम के साथ नीचे सो होने लगेगा, तो उस पर क्लिक करें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

यहां आपन पूरा मोबाइल नंबर डालने के बाद नीचे देख रहा है नीले रंग के बटन पर भी क्लिक करके आप आगे बढ़ सकते हैं जैसा के ऊपर चित्र में दिखाया गया हैं।

STEP-5. मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़ने के बाद आपको बहुत सारे रिचार्ज प्लान देखने को मिल जाएंगे। आप यहां से जो भी रिचार्ज करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें या डायरेक्ट सर्च बॉक्स में भी अमाउंट डाल सकते है। जैसा की नीचे चित्र दिखाया गया है।

STEP- 6. रिचार्ज प्लान चुनने के बाद अब यदि आपके Google pay में एक से अधिक बैंक अकाउंट जुड़े हैं तो वह बैंक अकाउंट चुने जिससे आप पैसा कटवाना चाहते हैं। और उसके बाद PAY पर क्लिक करें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

STEP-7. अब अपना UPI PIN डाले और OK कर दें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं।

अब आप जैसे ही UPI PIN डालकर OK करेंगे तो कुछ सेकेंड प्रोसेसिंग होने के बाद आपका RECHARGE SUCCESS हो जायेगा। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं। अब आप आराम से अपने रिचार्ज का आनंद उठा सकेंगे।

Google pay से मोबाइल रिचार्ज करना बहुत ही आसान हैं। आशा करता हु की आप भी इस लेख को पढ़ने के बाद Google pay से मोबाइल रिचार्ज करना सीख गए होंगे।

दोस्तों, इस लेख में हमने Google pay se mobile recharge kaise kare के बारे में जाना। यह लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके जरूर बताए। यदि इस लेख से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप हमे कमेंट में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे तरफ से आपकी मदद जरुर की जाएगी।
साथ ही इस लेख को आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर करे और हम और मोटिवेट करे, जिससे और भी जानकारियां आपके साथ साझा कर सकूं।

Leave a Comment