Google Pay Me Balance Kaise Check Kare | जानें 2024 में गूगल पे से बैलेंस कैसे चेक करें?

गूगल पे से बैलेंस कैसे चेक करें?

Google Pay एक ऐसा Online Payment Application है जिसके द्वारा हम घर बैठे आसानी से किसी भी अन्य व्यक्ति के पास अपने मोबाइल की सहायता से पैसे भेज सकते हैं। Google Pay से पैसा भेजने का सबसे अच्छी बात यह है कि इसके द्वारा भेजा गया पैसा सीधे बैंक अकाउंट में आता है। किसके लिए आपका बैंक अकाउंट Google Pay से जोड़ना पड़ता है।

Google Pay Application की सहायता से हम ऑनलाइन पेमेंट के साथ साथ मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, FASTag रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल, गैस सिलेंडर बुकिंग इत्यादि जैसे कई सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं।

Google Pay एक बहुत ही भरोसेमंद ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है जिसे प्ले स्टोर पर 500 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका हैं। साथ ही Play Store पर इसका 8 मिलियन Review के साथ 3+ की रेटिंग भी हैं।

Google Pay में हम बहुत ही आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा हम बिना बैंक गए अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं और साथ ही किसी के पास भी अपने बैंक अकाउंट से किसी अन्य व्यक्ति के बैंक के अकाउंट में सीधे पैसा भेज सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपका Google Pay में अकाउंट बना होना चाहिए और आपका बैंक अकाउंट Google Pay से जुड़ा होना चाहिए।

Google Pay बैलेंस कैसे चेक करें | Google Pay Me Balance Kaise Check Kare

आज के इस डिजिटल दुनिया में हमारे बीच कई सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं। जो हमारे दैनिक जीवन को बहुत ही आसान और सरल बना दिया है। आज पूरी दुनिया डिजिटल होते जा रही है। विज्ञान इतना तरक्की कर चुका है कि हम घर बैठे हैं कठिन से कठिन काम को अपने मोबाइल की सहायता से बहुत ही आसानी से कर लेते हैं।

हम कुछ साल पहले की बात करें तो हमे अपने बैंक में रखे हुए पैसों का पता लगाने मात्र के लिए अपने घर से कई किलोमीटर दूर बैंक जाना पड़ता था । लेकिन किसी कारणवश हम वहां पहुंच कर भी अपने काम को सफल नहीं बना पाते थे। और निराश होकर फिर वापस घर आना पड़ता था।

पहले बैंकों में काफी अधिक भीड़ होने के कारण समय से पहले पहुंचना और लंबी लाइन में कतार लगाकर अपनी बारी का आने का इंतजार करना भला कौन भूल सकता है।

आज हमारे बीच कई ऐसे ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन आ गए हैं जिनसे हम बिना बैंक गए अपने अकाउंट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें एप्लीकेशन में से Google Pay भी है।

Google Pay में आप 2 तरीकों से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसलिए आपको नीचे दोनों तरीकों से बैंक बैलेंस चेक करना बताया गया हैं।

Google Pay में अपना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए नीचे बताए गए अभी STEPS को ध्यानपूर्वक पढ़े और क्रमानुसार उसे फॉलो करें।

पहला तरीका

STEP -1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Pay एप्लीकेशन को खोलें (OPEN)। Google Pay एप्लीकेशन को OPEN करने के बाद आप उसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

STEP -2. अब नीचे की ओर थोड़ा सा स्क्रोल (Scroll) करने पर VIEW ACCOUNT BALANCE का OPTION दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

STEP -3. अब यदि आप आपने Google Pay में 1 से अधिक बैंक अकाउंट जोड़ रखा है तो वह बैंक अकाउंट से लगता है जिसका आपको बैलेंस चेक करना हैं।

आपको बता दें कि यदि आप अपने Google Pay में एक ही बैंक अकाउंट जोड़ रखें है तो आपको STEP-3 को फॉलो नही करना पड़ेगा। क्योंकि Google Pay खुद ही आपके बैंक अकाउंट को सेलेक्ट कर लेगा।

STEP -4. अब आप यहा अपना UPI PIN डाले और ओके कर दें।

UPI PIN डालकर OK करते ही आपका बैंक बैलेंस आपके मोबाइल के स्क्रीन पर दिखने लगेगा। इसप्रकार बहुत ही आसानी से आप इस पहले तरीका द्वारा Google Pay Appकी सहायता से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका:

STEP -1. सबसे पहले आप अपना Google Pay app एप्लीकेशन ओपन करें।

STEP -2. अब आप ऊपर की ओर दाई तरफ कोने में अपने प्रोफाइल या फोटो पर क्लिक करें।

STEP -3. अब आपको यहां PAYMENT METHOD के नीचे बैंक ACCOUNT पर क्लिक करना हैं।

STEP -4. अब यहा नीचे आपको एक CHECK BANK BALANCE का ऑप्शन मिलेगा, उसपर क्लिक करें।

STEP-5. अब इसके बाद आपसे आपका UPI PIN पूछा जाएगा। तो अब आप UPI PIN डालकर ओके कर दे ।

अब आप जैसे ही अपना UPI PIN डालकर OK करेंगे तो कुछ सेकंड प्रोसेसिंग के बाद आपके मोबाइल के स्क्रीन पर आपका बैंक बैलेंस दिखाई देने लगेगा।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों का अनुसरण करके बहुत ही आसानी से Google Pay App की सहायता से घर बैठे अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसकी सहायता से महज 1 मिनट से भी कम समय में आप अपना बैंक बैलेंस बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

Google Pay के फायदे (Benefits of Google Pay)

1. Google pay से आप घर बैठे पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

2. गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है।

3.गूगल पे से फास्टैग रिचार्ज, बिजली बिल, गैस बिल आदि का भुगतान किया जा सकता है।

4. गूगल पे द्वारा सीधे बैंक अकाउंट से पैसे भेजे हैं मंगाया जा सकते हैं।

5. गूगल पे को मोबाइल में बड़ी आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है।

6. गूगल पे से बैंक जाने का समय बचाया जा सकता है।

दोस्तों इस लेख में हमसब ने Google Pay me balance kaise check kare के बारे में जाना। आशा करता हूं कि आप इस लेख को पढ़ने के बाद Google Pay App द्वारा आसानी से आप अपना बैंक बैलेंस चेक करना सीख गए होंगे। साथ ही यदि आपको इस लेख में बताई गई कोई बिंदु समझ नहीं आई हो या इस लेख से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य पूछ सकते हैं मेरे ओर से आपको अवश्य सहायता प्राप्त होगी।

यह लेख आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। साथ ही आप इस लेख को अपने मित्रगणों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सके। ऐसे- ऐसे और भी जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहिए।

FAQ

Google pay से मोबाइल रिचार्ज किसे करें?

सबसे पहले मोबाइल पर गूगल पे को ओपन करें उसका मोबाइल चार्ज पर क्लिक करें फिर अपना नंबर डालकर प्लान सेलेक्ट करें। उसके बाद यूपीआई पिन डालकर ओके कर दो। इसके बाद आपका मोबाइल रिचार्ज सक्सेस हो जाएगा।

Google pay में बैंक अकाउंट कैसे जोड़े ?

सबसे पहले गूगल पे को ओपन करें और उसके बाद अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें। अब Add Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करें। के बाद अपना बैंक डिटेल भरें। और फिर यूपीआई पिन सेट करें। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट गूगल पे में जुड़ जाएगा।

Google pay किस देश की कंपनी है?

Google pay अमेरिका की कंपनी है। यह Android और IOS दोनो पर मौजूद है।

Leave a Comment