Facebook Ka Malik Kaun Hai | जानें Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का एक बार फिर से एक नए लेख “Facebook Ka Malik Kaun Hai” के माध्यम से अपने हिंदी ब्लॉग वेबसाइट hindigyandesk.com में हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम इस लेख में “Facebook Ka Malik Kaun Hai” तथा फेसबुक से जुड़े कुछ अन्य जानकारियां के बारे में भी जानेंगे। इसलिए आप पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

दोस्तों फेसबुक का उपयोग कई लोग करते हैं, अगर उनसे पूछ दिया जाए की फेसबुक का मालिक कौन है, फेसबुक की स्थापना कब की गई या फिर फेसबुक किस देश का कंपनी है तो कई ऐसे फेसबुक यूजर्स होंगे जिनको इनके बारे में कोई जानकारी नहीं होगी। इसलिए हम आप सबको इसके बारे में आज मैं इस लेख में फेसबुक से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराऊंगा।

आज के इस डिजिटल दुनिया में बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जो फेसबुक के बारे मे ना जानते हो। फेसबुक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर अपने अकाउंट बनाकर दुनिया के किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ जुड़ सकता है यदि वह दूसरा व्यक्ति भी फेसबुक से जुड़ा हो तब।

फेसबुक एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां आप दूसरे व्यक्तियों से जुड़कर मैसेज एवं वीडियो के माध्यम से अपने Feelings एवं Emotions ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं। फेसबुक पर कोई ऐसा सुविधाएं मौजूद हैं जिनका उपयोग करके आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और अपने प्रोडक्ट या कंपनी का विज्ञापन भी कर सकते हैं। साथ ही फेसबुक को एक माध्यम बनाकर घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं।

फेसबुक दुनिया का सबसे अधिक उपयोगकर्ताओं वाला ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट है। यदि हम पूरी दुनिया में फेसबुक पर एक्टिव यूजर्स की बात करें तो पूरी दुनिया में इनकी संख्या लगभग 3 बिलियन से भी अधिक हैं। यदि हम किसी एक विशेष देश के बारे में बात करें तो सबसे ज्यादा फेसबुक उपयोगकर्ताओं की संख्या भारत में है। भारत में फेसबुक यूजर्स के की बात की जाए तो लगभग 410 मिलियन से भी अधिक फेसबुक यूजर्स भारत में हैं। भारत के बाद दूसरे नंबर पर सबसे अधिक फेसबुक यूजर्स अमेरिका में हैं।

Facebook का मालिक कौन है?

फेसबुक का मालिक अमेरिका के रहने वाले मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) हैं। आपको बता दें कि मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को बिएत प्लेंस, न्यूयार्क में हुआ था। उनके पिता का नाम एडवर्ड ज़ुकरबर्ग जो की एक दन्त चिकित्सक और माँ करेन केम्प्नेर (Karen Kempner) थी।

19 मई 2012 को Mark Zuckerberg ने अपनी प्रेमीका Priscilla Chan, (जो California की रहने वाली थी) से शादी की और आज उनकी दो बेटी हैं जिनका नाम Maxima Chan Zuckerberg और August Chan Zuckerberg है।

बचपन से ही मार्क ज़ुकरबर्ग बहुत ही बुद्धिमान थे। उन्हें अपने स्कूल के खगोल विज्ञानं, गणित, भौतिकी और शास्त्रीय अध्ययन के लिए पुरस्कृत भी किया गया था। उनके कॉलेज के अनुसार वहलैटिन, फ्रेंच, हिब्रू और प्राचीन यूनानी भाषा लिख और बोल सकते हैं।

Facebook की स्थापना कब और किसने किया

फेसबुक की स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 को कर दिया था। उस समय उनकी उम्र केवल 20 साल की थी। जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की खोज की तब वे हावर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे। मार्क जुकरबर्ग का बचपन से ही टेक्नॉलॉजी बहुत दिलचस्पी थी।

जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक साइट की स्थापना की तब इसका नाम The Facebook था। अगस्त 2005 में इसका नाम बदलकर Facebook कर दिया गया। शुरुआत में इसका उपयोग केवल कॉलेज में किया गया। लेकिन बहुत ही कम समय में इसकी लोकप्रियता बढ़ने के कारण इसे सबके लिए ओपन कर दी गई।

Forbes के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 16 अगस्त 2022 में 64.8 बिलियन डॉलर है।

Yahoo ने अक्टूबर, 2006 में Facebook पर 50 करोड़ ट्राफिक होते ही Facebook को 1 अरब Doller में खरीदना चाहा। लेकिन मार्क ज़ुककेरबर्ग ने सीधे तौर पर मना कर दिया। साल 2006 में वे California चले गए। वहाँ उन्होंने एक छोटा सा घर किराये पर लिया और उसमे अपना ऑफिस खोल दिया।

Facebook का CEO कौन है

आपको यह भी पता होना चाहिए कि फेसबुक का सीईओ कोई और नहीं बल्कि खुद मार्क जुकरबर्ग ही हैं। और वह बहुत ही कर्मठ एवं मेहनती व्यक्तित्व के इंसान है। अक्सर हम देखते हैं कि कई ऐसे बड़े-बड़े कंपनियों के सीईओ कोई अन्य व्यक्ति होता है लेकिन मार्क ज़ुकेरबर्ग अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए खुद पर भरोसा करते हुए कंपनी का कार्यभार खुद ही संभालते हैं।

टाइम्स पत्रिका ने मार्क जुकेरबर्ग के नाम को 2010 से दुनिया के सबसे अमीर एवं प्रतिभावान 100 व्यक्तियों की सूचि में शामिल किया है. वही एक बार मार्क जुकेरबर्ग टाइम्स पत्रिका के “पर्सन ऑफ़ दी इयर” भी रह चुके है।

दिसम्बर 2012 में, जुकेरबर्ग और उनकी पत्नी Priscilla Chan ने यह घोषणा किया की वे अपनी संपत्ति का ज्यादा से ज्यादा भाग “मानवता और समानता को बढ़ाने” के लिए देंगे. उसके बाद 1 दिसम्बर 2015 को उन्होंने यह घोषित किया था की वे अपने 99% फेसबुक शेयर (लगभग एक समय में 45 बिलियन डॉलर) Chan जुकेरबर्ग की अगुवाई में देंगे।

2010 में हैदराबाद, भारत में इसने एशिया का पहला ऑफिस खोला। Facebook की लोकप्रियता को देखते हुए 2010 में “The Social Network” नामक फिल्म भी बनी।

Facebook किस देश की कंपनी हैं

मार्क जुकरबर्ग एक अमेरिकी नागरिक हैं और इन्होंने अमेरिका के ही हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने पढ़ाई के दौरान ही फेसबुक साइट की स्थापना की। इसलिए फेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है। फेसबुक में इंग्लिश हिंदी उर्दू जैसे कई अन्य भाषाओं में भी काम करने की सुविधा उपलब्ध है।

आज फेसबुक अपने साथ व्हाट्सएप एवं इंस्टाग्राम को भी बिलियन डॉलर में खरीद कर अपने साथ जोड़ दिया है। इस प्रकार फेसबुक आज सोशल मीडिया की नंबर वन कंपनी बन चुकी है। आज फेसबुक साइट के साथ-साथ अपना फेसबुक एप भी मौजूद हैं। जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से अपना अकाउंट बनाकर फेसबुक के साथ जुड़ सकते हैं।

FAQ.

प्रश्न- Facebook का मालिक कौन है ?

उत्तर- मार्क जुकरबर्ग

प्रश्न- Facebook का CEO कौन है ?

उत्तर- मार्क जुकरबर्ग

प्रश्न- Facebook किस देश की कंपनी है ?

उत्तर-अमेरिका की

प्रश्न- Facebook की स्थापना कब हुई ?

उत्तर- 4 फरवरी 2004 को 

दोस्तों, आज आप सब ने इस लेख में “Facebook ka malik kaun hai यह किस देश की कंपनी है” के बारे में जाना। आशा करता हूं कि आप सभी को इस लेख से कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई होंगी।

यदि आपको हमारा यह देख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम इत्यादि पर शेयर कर सकते हैं। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए आप हमारे साथ बने रहे। यदि इस लेख से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपको उत्तर जरूर देंगे।

Leave a Comment