close button

मोबाइल फोन पर निबंध | Essay on Mobile Phone in Hindi

Author: Nishant Singh Rajput | 4 weeks ago

Essay on Mobile Phone in Hindi : आज के समय में मोबाइल फोन हमारे जीवन का जरूरत बन चूका है हम आज बिना मोबाइल के एक पल भी नहीं रह सकते है वर्तमान समय में मोबाइल फोन का उपयोगकर्ता दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है आज-कल मर्केट में कई प्रकार के नए नए मोबाइल फोन आ गये है जिसमे तरह तरह के फीचर्स देखने को मिलता है। 

आज इस लेख में आपको मोबाइल फोन पर निबंध 150 शब्द, 200 शब्द, 500 शब्द, मोबाइल फोन पर 10 लाइन उपलब्ध कराये है। 

Essay on Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फोन पर निबंध (150 शब्द)

आज के आधुनिक युग में मोबाइल फोन सबकी जरूरत बन गया है जो ज्यादातर हर काम में हमारी किसी न किसी तरह से मदद कर रहा है इसलिए आज के समय में मोबाइल सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाली चीज है इसका उपयोग बच्चे से लेकर वयस्क तक हर कोई क्र रहा है मोबाइल फोन मनुष्य जीवन को बहुत ही सुगम और सरल बना दिया है।  

1973 में मोटोरोला नामक कंपनी नए सबसे पहले मोबाइल फोन का आविष्कार किया था मोबाइल फोन को दो लोगों नए मिलकर बनाया था जिनका नाम था john f. Mitchell और martin cooper.आज के समय मे दुनिया के दो तिहाई आबादी मोबाइल फोन से जुड़े है मोबाइल फोन नए मनोरंजन के साधन को भी एक नया आयाम दिया है हम मोबाइल फोन से किसी भी समय पर कोई भी वीडियो देख सकते है और कोई भी गाना भी सुन सकते है। 

मोबाइल फोन पर निबंध (200 शब्द)

आज के आधुनिक युग में मोबाइल फोन सबकी जरुरत बन गई है जो ज्दारार हर काम में हमारी किसी ना किसी तरह से मदद कर रही है इसीलिए आज के समय में मोबाइल सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाली वस्तु है इसका उपयोग बच्चे से लेकर व्यस्क(बूढ़े) तक हर कोई कर रहा है मोबाइल फोन हमारे जीवन को आसान तथा सुविधाजनक बनते है।

जिसका हमलोग अगर सही ढंग से उपयोग करेंगे तो विज्ञान से हमें मिला हुआ सबसे बड़ा आशीर्वाद होगा लेकिन इसका उपयोग अगर हम लोग हद से ज्यादा करे तो यह हमारे लिए हानिकारक सावित हो सकता है आज मोबाइल के माध्यम से हम इंटरनेट का भी उपयोग कर सकते है आज के आधुनिक मोबाइल में कैमरा भी होता है जिसके माध्यम से हम तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते है और उन्हें देख भी सकते है।

हमलोंग अपने काम पर ज्यादा ध्यान देते है पुरा ध्यान सिर्फ मोबाइल पर केंद्रित करते है जिसके कारण एक मोबाइल फोन कई बीमारियों का कारण भी बन गया है जिसके कारण  यह आज के  जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना चुका है।

मोबाइल फोन पर निबंध (700 शब्द)

प्रस्तावना

मोबाइल का अविष्कार ने पूरी दुनिया को एक नया रूप दे दिया है इसने मानव के जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है जिसके कारण यह आज के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है वास्तव मे मोबाइल बहुत ही मात्वपूर्ण है लेकिन मोबाइल का उपयोग हम सही तरह से सीमित समय के लिए जरुरत पड़ने पर ही करें तो अच्छा है यदि हम इसका उपयोग ज्यादा करेंगे तो यह हमारे लिए हानिकारक है।

मोबाइल के लाभ

हम इससे दुनिया के किसी भी व्यक्ति से बिना उसके पास जाए बात कर सकते है हम इसे अभी भी कही पर लेकर जा सकते है मोबाइल से हम कैलकुलेटर के रूप मे हिसाब- किताब का काम कर सकते है हम इससे किसी को संदेश भेज सकते है और फोटो , वीडियो बना सकते है जब लाॅकडाउन पूरे भारत मे लगा था तो स्कूल बंद हो गए थे तब हमने मोबाइल से पढाई करी थी।

मोबाइल का हानि

मोबाइल का ज्यादा प्रयोग करने से आँखे खराब हो जाती है आज कल बच्चे पूरे दिन मोबाइल मे गेम खेलते है जिससे उनका मन पढ़ाई में नही लग रहा है और जब उनसे बड़े कहते है की मोबाइल मत चलाओ तो वह उन पर चिल्ला पड़ते है जब लोग सड़को पर गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते है तो उनका ध्यान भटक जाता है इस वजह से दुर्घटना हो जाती है इसीलिए हमें मोबाइल का प्रयोग कम से कम करना चाहिए।

यदि मोबाइल ना होता 

मोबाइल विज्ञान का एक सबसे अनोखा आविष्कार है आजकल हम सब लोग मोबाइल के बिना एक मिनट भी नहीं रह पते है अगर मोबाइल बंद होता है तो अजीब सी बेचैनी होने लगती है आजकल मोबाइल के बिना हमारा सारा काम अधूरा है लेकिन क्या आप लोगों ने ये सोच है की  यदि मोबाइल ना होता तो क्या होता?

मोबाइल का मुख्य उपयोग हम दूर बैठे किसी रिश्तेदारों से फोन पर बात करने के लिए या वीडियो काँल पर बात करने के लिए करते है दुनिया के किसी भी कोने  में बैठे व्यक्ति से हम कुछ ही सेकंड में जुड़ सकते है मोबाइल की यह विषेषता है की इसे पर्स में या जेब में डालकर कहीं भी लेजाया जा सकता है एक अमीर इंसान से लेकर एक गरीब तक हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है।

स्कूल बंद होने के कारण सभी बच्चे मोबाइल पर ही अपनी आँनलाईन पढ़ाई कर रहे है आजकल सारे काम मोबाइल पर ही होने लगे है फिर चाहे वह बैंक के काम हो या फिर आँलाइन खरीदारी कंप्युटर के सारे काम भी आजकल मोबाइल पर ही किये जाने लगे है इसलिए कंप्युटर की लोकप्रियता कम होने लगी है।

बाजार में हर कीमत के मोबाइल उपलब्द है लोग अपने बजट के हिसाब से मोबाइल खरीद सकते है मोबाइल की वजह से लोगों का जीवन आसान हो गया है जो काम करने के लिए कुछ दिन या घंटे निकल जाते थे आज वो काम चुटकियों में हो जाती है। 

यदि मोबाइल ना होता तो शायद ही हम दुनियाँ से जुड़पाते ना कभी इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते मोबाइल के बिना जीवन की कल्पना असंभव है मोबाइल हमारे जीवन का वो हिस्सा बन गया है जिसको हम अपने आप से दूर नहीं कर सकते है। 

निष्कर्ष 

मोबाइल फोन हमारे लिय शाप और वरदान दोनों है लेकिन यह हमारे ऊपर निर्भर करता है की हम इसका उपयोग किस तरह से करते है इसलीेए हमें अपने मोबाल फोन का उपयोग सीमित करना चाहिए जिससे हमारा ज्यादा समय बर्बाद ना हो सके। 

मोबाइल फोन के नुकसान 10 लाइन 

  1. मोबाइल फोन लोगों में अलगाव का कारण बनते है। 
  2. मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग से बहुमूल्य समय की बर्बाद होती है। 
  3. मोबाइल फोन की लत से कामों से ध्यान भटकता है। 
  4. मोबाइल फोन के कारण भी बहुत अधिक धन की बर्बाद होता है। 
  5. मोबाइल फोन साइबरक्राइम का कारण बनते है। 
  6. इसमे कई सुरक्ष मूद्दे है जो फोन पर निजी जानकारी और तस्वीरें या वीडियो लीक कर सकते है। 
  7. मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से लोग पढ़ाई के लिए समय गँवाते है। 
  8. रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों से दूरी मोबाइल फोन के कुछ नकारात्मक प्रभावों में से एक है। 
  9. मोबाइल फोन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओ और नींद की समस्याओं का कारण बनते है। 
  10. सेल फोन सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों में से एक है। 
Essay on Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फोन पर निबंध 10 लाइन 

  1. मोबाइल फोन को सेल फोन या सेलूलर फोन भी बोल जाता है। 
  2. मोबाइल फोन का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 को अमेरिका इंजीनियर मार्टिन कपूर नए किया था। 
  3. मोबाइल फोन एक इलेक्ट्रानिक उपकरण है। 
  4. मोबाइल फोन आज के यूग में सभी के पास उपलब्द है।
  5. मोबाइल के उपयोग से आप कितने भी दूर बैठे व्यक्ति से बात कर सकते है। 
  6. मोबाइल फोन से लोग आसानी से एक दूसरे से जुड़ सकते है। 
  7. मोबाइल फोन के द्वारा SMS , ईमेल , तस्वीरें , आदि जैसे सेवाओं का उपयोग कर सकते है। 
  8. गूगल सर्च इंजन के सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा इंटरनेट पे सर्च मोबाइल के द्वारा किये जाते है। 
  9. पहले आविष्कार मोबाइल फोन का वजह लगभग 2 किलो था। 
  10. लोगों के लिए 1983 में मोबाइल बाजार में लाया गया था। 

FAQ

Q : मोबाइल का आविष्कार किसने किया था?

Ans : मोबाइल फोन का आविष्कारक ‘मार्टिन कूपर’ है.

Q : दुनिया का सबसे पुराना मोबाइल फोन कौन है?

Ans : मोटोरोला (3 अप्रैल 1973) पहले इस फोन की कीमत लगभग 2 लाख रूपये थी.

Q : दुनिया का सबसे महंगा फोन स्मार्टफोन कौन सा है?

Ans : Caviar iPhone 12 Pro Pure Gold दुनिया के सबसे महंगे स्मार्टफोन में से एक है, इसके सिर्फ 7 फोन्स ही बनाए गए हैं, इस फोन की कीमत 191 लाख रुपये है.

उम्मीद करता हूँ की मोबाइल फोन पर निबंध (Essay on Mobile Phone in Hindi) आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment