English Sikhane Wala Apps | इंग्लिश सिखाने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

English Sikhane Wala Apps : दोस्तों यदि आप सभी भी इंग्लिश बोलना, पढ़ना, लिखना, सीखना चाहते हो तो आप कुछ ऐप का सहारा ले सकते हो जो कि इस आर्टिकल में विद्यमान हैं और इस आर्टिकल में हम आपको इंग्लिश सीखने वाले ऐप के बारे में बताएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज की जनरेशन को देखते हुए दोस्तों इंग्लिश भाषा इतनी ज्यादा जरूरी हो गई है मानो हिंदी से भी ज्यादा क्योंकि यदि आप विद्यार्थी हैं तब आप किसी भी एग्जाम को देते हैं चाहे वह कॉलेज का हो या फिर कंपटीशन का सभी में अंग्रेजी विषय को महत्व दिया जाता है ऐसे में आपको अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

इसलिए दोस्तों आज के इस लेख में हम आप सभी के लिए अंग्रेजी सीखने वाला ऐप लेकर आए हैं जिससे आप घर बैठे अंग्रेजी सीख पाओगे साथ ही दोस्तों कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनके मित्र अंग्रेजी बोलते होंगे लेकिन आप नहीं बोल पा रहे होंगे तब अवश्य ही आपको अपने मित्र के सामने खड़े होने में शर्मिंदगी महसूस होती होगी।

कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपना रुतबा दिखाने और ध्वज जमाने के लिए भी इंग्लिश भाषा को सीखना चाहते हैं तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख में आप सभी को कुछ ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो आपको घर बैठे इंग्लिश भाषा पढ़ना बोलना सिखा देगी।

यदि आप भी इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें जिसमें आपको अंग्रेजी सीखने वाले ऐप की जानकारी मिलेगी और यही ऐप आपको अंग्रेजी बोलना, लिखना पढ़ना सिखाएंगे।

इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप सभी ऐप का निरीक्षण कर ऐप्स डाउनलोड कर पाएंगे और अंग्रेजी सीख पाएंगे इस लेख में हम English Sikhane Wala Apps की संपूर्ण जानकारी प्रस्तुत है।

English Sikhane Wala Apps

English Sikhane Wala Apps क्या है?

इंग्लिश सीखने वाले एप्स अर्थ यह है कि कुछ ऐसे ऐप हैं जिसकी सहायता से आप घर बैठे बहुत ही आसानी से इंग्लिश पढ़ना लिखना और बोलना सीख सकते हैं।

यह इंग्लिश आपको आपके इंटरव्यू एग्जाम की तैयारी करने में सहायता करेगी साथ ही साथ आपको दूसरों के सामने में एक उच्च गुणवत्ता वाले विद्यार्थी होने का दावा भी करवाएगी।

इस ऐप में हम आपको बहुत सारे एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप को अंग्रेजी सिखाने में सहायता करें आप अपने कौशल अनुसार और हमारे द्वारा लेख में प्रस्तुत सभी एप्लीकेशन को पढ़ने के बाद यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपको कौन से ऐप डाउनलोड करना है और कौन सा ऐप आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है।

English Sikhane Wala Apps

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आज के जनरेशन में इंग्लिश कितनी ज्यादा जरूरी है ऐसे में यदि आप से इंग्लिश ना ही पढ़ते आती है ना ही बोलते और ना ही समझते तब आपको इंग्लिश सीखना बहुत ज्यादा जरूरी है

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से इंग्लिश सीख सकते हैं वह सभी ऐप निम्नलिखित हैं।

  1. Doulingo
  2. Enguru Live English Learning
  3. Cake – Learn English & Korean
  4. English Speaking Practice
  5. Hindi English Translator
  6. Josh Talks English Speaking App
  7. ELSA – Learn English Speaking
  8. Hello English : Learn English (Pub : Culture Alley)
  9. BBC Learning English
  10. ABA English – Learn English

ये कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं इन सभी एप्लीकेशन से संबंधित सभी जानकारी को हम नीचे प्रस्तुत करेंगे।

#1. Doulingo – English Sikhane Wala Apps

English Sikhane Wala Apps

Doulingo इस एप्लीकेशन को हमने सबसे पहले इसलिए रखा है क्योंकि यह एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा पॉपुलर और इंग्लिश सिखाने वाली एप्लीकेशन है दुनिया भर में यह फेमस है आप इससे आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं यह आपको छोटे-छोटे मजेदार पाठों के साथ अंग्रेजी सिखाती है।

साथ ही हम आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन को उपयोग करने में किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता यानी आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ्री कर सकते हो और आप स्पोकन इंग्लिश को खेल-खेल कर भी सीख सकते हो इस ऐप की सहायता से हर एक व्यक्ति जिसे अंग्रेजी बोलना नहीं आता वह भी इंग्लिश सीख सकता है।

इस एप्लीकेशन मे आपको छोटे-छोटे पाठ्यक्रम अपनी शब्दावली और अंग्रेजी के उच्चारण को बेहतर बनाने के लिए बोलने पढ़ने और सुनने साथ में लिखने का अभ्यास यह एप्लीकेशन आपको कराती है।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर में जाकर इसका नाम सर्च करें आपको यह एप्लीकेशन बड़ी आसानी से वह हम मिल जाएगी आप इसे डाउनलोड कर फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Size28MB
Rating4.5
Download10 Crore +

#2. Enguru Live English Learning

English Sikhane Wala Apps

यह भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले आंखों में से एक हैं यदि भारत में देखा जाए तो इसका इस्तेमाल बाकी की तुलना में ज्यादा किया जाता है लेकिन इस ऐप पर इंग्लिश सीखने के लिए आपको कोर्स खरीदना पड़ेगा तभी आप अपनी इंग्लिश को सुधार पाएंगे और इसके माध्यम से अंग्रेजी सीख पाएंगे।

जैसे ही आप अंग्रेजी सीखने वाले कोर्स को इस ऐप में खरीदते हैं तब आपकी क्लास स्टार्ट होगी आप उसमें पढ़कर अंग्रेजी सीख सकते हैं साथ ही यह ऐप में आपको बहुत सारी ऐसी सुविधाएं प्राप्त होंगी जो आपको अंग्रेजी सीखने में सहायता करेंगे आपके समय-समय पर टेस्ट भी इस एप्लीकेशन की सहायता से ही लिए जाएंगे।

इस ऐप में आपको प्रतिदिन एक नया विषय के साथ अंग्रेजी की लाइव वीडियो यानी अंग्रेज की कक्षाएं प्रदान कराई जाएंगी जिससे आप अंग्रेजी लिखना और बोलना सीख जाएंगे और स्पोकन इंग्लिश के लिए आपको प्रैक्टिस भी करवाया जाएगा।

साथ ही यह आपको अंग्रेजी सीखने में भी सहायता करेगा जिससे आप अपनी अंग्रेजी सीखने और बोलने की गलतियों में सुधार कर पाएंगे।

यदि आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Size93MB
Rating4.5
Download1crore +

#3. Cake – Learn English & Korean

English Sikhane Wala Apps

दुनिया भर के लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस एप्लीकेशन में आपको अनेकों विशेषज्ञों द्वारा चयनित वास्तविक अंग्रेजी भाव सीखने को मिलता है आप इस एप्लीकेशन के नाम में ना जाएं क्योंकि यह एप्लीकेशन आपको भारत में ही अंग्रेजी सिखाएगा अभी तक इस एप्लिकेशन का उपयोग 10 crore से अधिक लोगों ने अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर रखा है।

इस एप्लीकेशन में यूजर्स को इंग्लिश सीखने और प्रैक्टिकल करने के साथ-साथ अनेकों ऐसे कोई भी मिलते हैं जो आपको अंग्रेजी सीखने में सहायता प्रदान करेंगे यह एप्लीकेशन आपको समय-समय पर रिवाइज भी करवाती है उसे आप भूल ना जाए।

यदि आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर में जाकर इसका नाम सर्च करें और सर्च करते ही एप्लीकेशन आपको सबसे ऊपर दिखाई देगी जिसके डाउनलोड के ऑप्शन में क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Size15MB
Rating4.7
Download10crore +

#4. English Speaking Practice

English Sikhane Wala Apps

इस ऐप के नाम में ही प्रैक्टिस शब्द लिखा हुआ है अर्थात आप इससे ही अनुमान लगा सकते हैं कि यह आपको अंग्रेजी सिखाने का कार्य करता है और निरंतर यह अब आपको प्रैक्टिस भी कराता है।

इस बात को आप अच्छे से ही जानते हैं कि किसी भी चीज को सीखने के बाद प्रैक्टिस की सख्त आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार इंग्लिश स्पोकन सीखने के लिए भी सबसे जरूरी होता है कि आप लोग कितना ज्यादा प्रैक्टिस करते हैं कितना ज्यादा लोगों से बोलकर अंग्रेजी सीखते हैं तो हम आपको बता दें कि आप जितना ज्यादा लोगों से अंग्रेजी बोलेंगे आप उतना ज्यादा ही अंग्रेजी बोलना सीख पाएंगे।

इस ऐप में एक स्पेशल फीचर यह है कि आप इसमें इंटरएक्टिव वार्तालाप अभ्यास टूल का उपयोग करके और अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करके स्पोकन इंग्लिश बोलना सीख पाएंगे इसमें आप अंग्रेजी बोल भी सकते हैं और अंग्रेजी सुन भी सकते हैं इसलिए यह एप्लीकेशन काफी ज्यादा फेमस है।

यदि आप इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आप को प्ले स्टोर में जाना होगा और वहां इस एप्लीकेशन को सर्च करके डाउनलोड करना होगा क्योंकि यह ऐप का साइज 63 एमबी का है इसलिए आप इसे अपने मोबाइल फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Size63MB
Rating4.5
Download50 lakh +

#5. Hindi English Translator

English Sikhane Wala Apps

यह ऐप english सीखने के लिऐ बहुत ज्यादा उपयोगी है यह एप्लीकेशन भी आपको मुफ्त में अंग्रेजी सिखाती है अर्थात यह बिल्कुल निशुल्क हिंदी अनुवाद हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद और अंग्रेजी सीखने में मदद करती है आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर कभी भी अंग्रेजी सीख सकते हैं।

इस ऐप में बहुत सारे ऐसे फीचर्स हैं जो आपको अंग्रेजी लिखने पढ़ने और बोलना बहुत ही आसानी से सीखा देगे इस ऐप की सहायता से आप शब्दों का उच्चारण करना भी सीख पाएंगे आप चाहे तो इस ऐप से अंग्रेजी बोलना महीनों में सीख सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको इस एप्लीकेशन में उपलब्ध सारी वीडियोस को कंप्लीट करना होगा और डेली प्रैक्टिस करना होगा।

यह ऐप आपको हिन्दी से अंग्रेजी अनुवाद करना सिखाएगा साथ ही विदेशी भाषाओं का अध्ययन करना भी इस एप्लीकेशन में कारागार है यह एप्लीकेशन 50 से ज्यादा विदेशी भाषाओं का समर्थन करता है और इसका आसानी से अनुवाद कर सकता है।

यदि आप इस ऐप को प्ले स्टोर में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यह एप्लीकेशन का नाम सर्च करना होगा और डाउनलोड का ऑप्शन में क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि एप्लीकेशन का साइज 26 एमबी का है इसलिए आप इसे आसानी से अपने मोबाइल फोन में यूज कर सकते हैं।

Size26MB
Rating4.2
Download1crore +

#6. Josh Talks English Speaking App

English Sikhane Wala Apps

अवश्य ही आपने Josh Talks का नाम सुना होगा आपने इसके यूट्यूब वीडियोस जरूर देखे होंगे जिसमें Josh Talks करके एक यूट्यूब चैनल चलता है उसी नाम पर इन्होंने Josh Talks English Speaking App को भी बनाया है।

मुक्ता इस एप्लीकेशन का उद्देश्य सभी बिगनर्स को अंग्रेजी सिखाना है जोकि अंग्रेजी सीखने के लिए उत्सुक हैं यह एप्लीकेशन आपके स्पीकिंग को बेहतरीन बनाएगी और आपके अंदर बैठे अंग्रेजी के डर को भगाए गी आप चाहे तो इस ऐप से अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस बहुत अच्छे से कर सकते हैं।

यह ऐप आपको अंग्रेजी शिक्षक द्वारा इंटरएक्टिव वीडियो प्रदा पाठ प्रदान करता है जो आपको अंग्रेजी शब्दावली और अंग्रेजी भाषा के उच्चारण में सुधार करने के लिए काम आएगी साथ ही आप अंग्रेजी बोलना, पढ़ना, सुनना, व्याकरण, लिखना, सभी का अभ्यास इस ऐप में कर पाएंगे।

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर में जाना होगा और वहां जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा क्योंकि यह एक लीगल एप्लीकेशन है इसलिए आपको यह प्ले स्टोर में मिल जाएगी।

Size33MB
Rating4.5
Download50 Lakh+

निष्कर्ष :-

हमारे द्वारा प्रस्तुत आज का यह आर्टिकल जिसमें हमने आपको English Sikhane Wala Apps के बारे में बताया है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह चयन कर पाएंगे कि आपको कौन सा ऐप डाउनलोड करना है जिसकी सहायता से आप अंग्रेजी सीख सकते हैं।

इन सभी एप्लीकेशन में कुछ एप्लीकेशन आपको मुफ्त मिल जाएंगी लेकिन कुछ मैं आपको पैसे जमा करने होंगे यह आपकी कौशलता पर निर्भर करता है कि आप किस का चयन करते हैं।

यदि आपको इस एप्लीकेशन में अंग्रेजी सीखने वाले ऐप में किसी प्रकार का कन्फ्यूजन है या कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं साथ ही आप इस ऐप को अपने दोस्तों को जरूर पहुंचाएं जिससे वह भी अंग्रेजी सीख सकें।

Related Articles :-

हमारे ऑफिसियल व्हाट्सएप्प चैनल को फॉलो करें 👉🏿 Follow Now

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment