close button

पालतू जानवरों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में | Domestic Animals Name in Hindi

Domestic Animals Name in Hindi : दोस्तों आज हम आपको 20+ पालतू जानवरों के नाम चित्र सहित हिंदी और अंग्रेजी में बताने वाले है अगर आप इंसानों द्वारा पाले जाने वाले Domestic Animals Name in Hindi and English में जानना चाहते है तो इस पोस्ट पर लास्ट तक बने रहे। 

पुराने समय से भी मनुष्य अपने जरुरतो को पूरा करने के लिए जानवरों को पालते आ रहे है हर मनुष्य का अलग जरूरत हो सकता है जैसे- गाय, भैस, बकरी को दूध के लिए, कुत्ते को रखवाली के लिए अलग-अलग जगहों पर पालतू जानवार इंसानो की काफी मदद किये है। 

Domestic-Animals-Name-in-Hindi-

कुछ ऐसे भी जानवर पाले जाते है जो इन्सान अपने शौक के लिए पालते है अगर आसान भाषा में पालतू जानवर के बारे में बताया जाय तो वैसे जानवर जो इंसानों द्वारा पाला जाता है खिलाया पिलाया जाता है उसे पालतू जानवर कहा जाता है। 

जो लोग पढाई करते है अक्सर छोटी-छोटी कक्षाओ में Domestic Animals Name in Hindi and English लिखने को मिलता है अक्सर छात्र पालतू जानवरों के नाम के जगह पर जंगली जानवर का नाम लिख देते है इससे गलती हो जाती है आगर आप एक छात्र है और आपको 5, 10, 15, 20+ पालतू जानवरों के नाम आपके स्कुल या परीक्षा में लिखने को मिल सकता है।

 इसलिए इस लेख को नजरअंदाज न करें इस पोस्ट में आपको हम 20+ पालतू जानवरों के नाम चित्र सहित (Domestic Animals Name in Hindi and English) बताने वाले है ताकि आपको समझने में किसी भी तरह के परेशानी न हो।

पालतू जानवर क्या हैं – Domestic Animal Means in Hindi

बहुत सारे जगहों पर Domestic Animal Means क्या होता है इसके बारे में पूछा जाता है तो आपको हम बता दे की वैसे जानवर जिसको इंसान अपने घर में पलता है और उसका पालन-पोषण करता है और इसके बदले मनुष्य को लाभ मिलता है उसे पालतू जानवर कहा जाता है। 

कुछ पालतू जानवर के केवल देखावा के लिए पाला जाता है बहुत सारे लोग अपने नामो के लिए पालते है लेकिन उससे कोई फायदा नहीं होता है आइये सभी पालतू जानवरों के नाम उसके तस्वीर के साथ जानते है।

Domestic Animals Name in Hindi & English With Pictures

क्रं०Pet Animals Name in HindiPet Animals Name in Englishजानवरों के चित्र
1.बकरीGoat goat
2.कुत्ताDog dog
3.भैंसBuffalo Buffalo
4.घोड़ाHorse Horse
5.भेड़Sheep Sheep
6.गधाDonkey Donkey
7.ऊंटCamel 
8.लामाLlama Llama
9.सांडBull bull
10.गायCow Cow
11.बिल्लीCat Cat
12.बंदरMonkey 
13.खरगोशRabbit Rabbit
14.चूहाRat Rat
15.याकYak Yak
16.कबूतरPigeon Pigeon
17.हाथीElephant Elephant
18.बत्तखDuck Duck
19.सूअरPig Pig
20.मुर्गीHen Chicken
21.बैलOx Ox
22.कछुआTortoise Tortoise
23.खच्चरMule Mule

5 Domestic Animals Name in Hindi

क्रम.Hindi NameEnglish Name
1.मुर्गाCock 
2.भेंसBuffalo 
3.गायCow
4.बिल्लीCat
5.कुत्ताDog

10 Domestic Animals Name in Hindi

क्रम.Hindi NameEnglish Name
1.मुर्गाCock 
2.चूहाRat
3.बंदरMonkey
4.कुतियाBitch 
5..भेंसBuffalo 
6.गायCow
7.घोड़ीHorse
8.हाथीElephant 
9.बिल्लीCat
10कुत्ताDog

पालतू जानवर से फायदे व उसके बारे में

  1. बकरी :- बकरी का दूध काफी फायदेमंद होता है, कभी कभी गंभीर बीमारी में भी डॉक्टर बकरी का दूध सेवन करने का सलाह देते है, आपको बता दे की पुरे दुनिया में बकरी के कुल 300 से से ज्यादा प्रजातियों पाई जाती है बकरी का उम्र ज्यादा से ज्यादा 10 से 15 साल होता है। 
  2. कुत्ता :- विश्व में सबसे ज्यादा वफादार पालतू जानवर कुत्ता होता है यह हमेशा इंसानों का अच्छा दोस्त रहा है, अक्सर कुत्ता को लोग अपने और अपने घर की सुरक्षा के लिए पाला जाता है। 
  3. गाय :- गाय के दूध में प्रोटीन होता है, गाय हमारे लिए हर तरह से लाभदायक होती है , गाय के मूत्र, दूध, गोबर सभी चीजे इंसानों के काम आता है।
  4. भैस :- भैस को लोग दूध के लिए पाला जाता है।
  5. घोडा :- घोडा लोग शौख के लिए पालते है, ऐसे घोड़ा भी शुरू के इंसान को काफी मदद करते आये है, ये भी इन्सान के अच्छे साथी रहे है।
  6. भेड़ :- भेड़ से उन निकाला जाता है।
  7. गधा :- यह जानवर काफी मेहनत करते है, इनका उपयोग अधिकांश सामान धोने के लिए किया जाता है।
  8. ऊंट :- ऊंट को रगिस्तान का जहाज कहा जाता है, इसका उम्र करीब 50 साल का होता है, यह जानवर रगिस्तान में करीब 65 किलोमीटर प्रतिघंट की रफ्तार से दौड़ सकता हैं, ऊंट दो महिना बिना पानी पिये रह सकता है।
  9. बिल्ली :- बिल्ली लोग शौक के लिए पालते है और यह करीब 13 से 15 घंटे सोती है।
  10. कछुआ :- कछुआ को शुभ माना जाता है, लोग अपने घर में सुख शान्ति बने रहे इस लिए पालते है, दुनिया भर मे कछुए की कुल 318 प्रजातियाँ पायी जाती है और कछुए का उम्र लगभग 300 वर्ष होता है।
  11. हाथी :- हाथी धरती पर विशाल जानवरों में से एक है लोग इसे शौक के लिए पालते है, हाथी का आयु करीब 100 वर्ष तक होता है।

FAQ

Q : Domestic Animal Means in Hindi?

Ans : जिन जानवरों को मनुष्य पालते है यह अपने घर में रखते है उसे पालतू जानवर कहा जाता है।

Q : पांच पालतू जानवरों के नाम बताइए?

Ans : गाय, भैस, बकरी, भेड़, कुत्ता।

Q : दस पालतू जानवरों के नाम बताइए?

Ans : बंदर, कुतिया, घोड़ी, मुर्गा, गधा, बैल, खच्चर, हाथी, बिल्ली, सूअर।

इस लेख में पालतू जानवरों के नाम (Domestic/Pet Animals Name in Hindi and English) के बारें में काफी अच्छी तरह से सरल शब्दों बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे।

Related Articles :-

Leave a Comment