Blogging Meaning in Hindi | ब्लॉगिंग, ब्लॉग, ब्लॉगर का मतलब होता है?

Blogging Meaning in Hindi: क्या आप जानते है कि ब्लॉगिंग का मतलब होता है? अगर नही जानते है तो ये आर्टीकल आप ही के लिए है अक्सर जब इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती है तो उसमें एक Blogging का नाम जरूर सुनने को मिलता है हम जानते है कि आज के समय तकनीक से चल रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो हमारे अधिकतर काम तकनीक के जड़िये ही हो रही है ऐसे में बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर ब्लॉगिंग करते है लेकिन उन्हें ये नही पता होता है कि ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है? (Blogging Meaning in Hindi) वास्तव में काफी लोगो को ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी ही नही होती है।

हम आपको बता दे कि इंटरनेट से कोई सारें प्लेटफार्म है जिससे हम पैसे कमा सकते है जैसे, YouTube, Freelancing, Affiliate Marketing, Blogging इत्यादि लेकिन इसमें आपने Blog के बारे में जरूर सुना होगा जिससे बहुत सारे लोग लाखो रुपये कमा रहे है।

अगर आप भी ब्लॉगिंग करते है या अभी शुरू करने वाले है तो ये पोस्ट आपको ब्लॉगिंग करने में काफी मदद देगा इस पोस्ट में हम जनेंगे की Blog क्या है, Blogging Meaning in Hindi आदि चीजों के बारे में बिल्कुल आसान शब्दो मे जानेंगे जिससे आपको समझने में दिक्कत न हो। 

Blogging Meaning in Hindi

Blogging Meaning in Hindi

Blogging कन्टेंट को पोस्ट करने का एक तरीका होता है यह किसी नेटवर्क पर ब्लॉग के रूप में प्रकाशित किया जाता है, जो कि संपादक के साथ उनके विचार, विचार, सूचना आदि साझा करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

आसान शब्दों में बताये तो ब्लॉगिंग करना एक प्रकार डायरी लिखना होता है। जैसे कि हम किसी टॉपिक पर लेख या आर्टीकल अपने दिमाग से सोच-समझकर लिख रहे है और इसी चीज को जब आप इंटरनेट पर पब्लिश करते है। इसके पीछे आपकी जितनी भी मेहनत लगी है उसी को ब्लॉगिंग कहते है।

अगर हम सरल शब्दों में बताए तो अपने विचार, सोच, सूज-बुझ से जानकारी लिखकर इन्टरनेट के माध्यम से दूसरे लोगो तक पहुचना Blogging कहा जाता है।

Blog Meaning in Hindi

Blog का अर्थ ‘ऑनलाइन डायरेक्टरी या वेबसाइट’ जहां कोई व्यक्ति अपने विचारों, विचारों, सुझावों, सामग्री को अपने प्रतियोगियों, समुदाय या दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। आसान शब्दो मे बताये तो पहले के समय मे लोग Notes बनाते थे

जिसमें अपनी-अपनी विचारों को डायरी या कॉपी में लिखते थे लेकिन वही आज के डिजिटल समय मे उसी चीज को लोग अपनी बात दुसरो को समझाने के लिए इंटरनेट पर अपनी एक पहचान बनाते है जिसे हम ब्लॉग कहते है।

ब्लॉग दो प्रकार का होता है?

  1. पहला ऐसा ब्लॉग जो अपनी जीवन, शिक्षा ओर विचारों का अनुभव के लिए लिखा बनाये जाता है।
  2. दूसरा इस ब्लॉग का उद्देश्य ब्लॉग बनाकर जानकारी देते हुए पैसे कमाना होता है।

 Blogging कौन कर सकता है?

आज के समय मे इंटरनेट पर हजारों ब्लॉग मौजूद है जिसका पूरा उद्देश्य दुसरो को जानकारी देना होता है। जैसे देख कीजिये HindiMatra भी एक ब्लॉग इसका मेन उद्देश्य अच्छी-अच्छी जानकारी देना है। अब बात करते है कि Blogging कौन कर सकता है।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ब्लॉगिंग वैसे हर इंसान के सकता है जिसे लिखने, पढ़ने ,समझने तथा कंप्यूटर रुचि हो उदाहरण के तौर पर, आपको कंप्यूटर में बेसिक चीज पता होनी चाहिए। जैसे, Photoshop, Internet, G-mail, Google इत्यादि दूसरी सबसे बड़ी बात जो आपको लिखने का रुचि होनी चाहिए। अगर आपको इन सभी चीजो में रुचि है तो आप ब्लॉगिंग करने के लिए सही है।

Personal Blog Meaning in Hindi

एक प्रसनल ब्लॉग एक वेबसाइट का अनुभाग होता है जहां एक व्यक्ति या समूह अपने व्यक्तिगत विचारों, अनुभवों और रुचियों के बारे में लिखा जाता है। इसे अक्सर नियमित रूप से अपडेट किया जाता है और इसमें टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और अन्य वेबसाइटों के लिंक शामिल किया जा सकता हैं।

कुछ प्रसनल ब्लॉग किसी विशिष्ट विषय पर हो सकते हैं, जैसे यात्रा या भोजन, जबकि अन्य विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। उनका उपयोग व्यक्तिगत कहानियों को साझा करने, राय व्यक्त करने या दैनिक जीवन को दस्तावेज करने के लिए एक मंच के रूप में किया जा सकता है।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये?

अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपके पास एक G-mail id होना जरूरी है। उसकी मदद से आप गूगल के प्लेटफार्म पर फ्री में ब्लॉग बना सकते है उकसे लिए आपको हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल में Blogger.com सर्च करना है और उस वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2. वेबसाइट में आपको Create Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर अपने जीमेल आईडी से लॉगिन कर ले।

Step-3. अब आपको अपना ब्लॉग का नाम चुनना है जैसे हमारे ब्लॉग का नाम हिंदी सिखों है ठीक वैसे आपको अपना ब्लॉग का नाम चुनना है।

Step-4. उसके बाद आपको blog address डालना है जैसे, Hindisikho.blogspot.com इसी प्रकार से आपको भी सेलेक्ट करना है।

Step-5. इसके बाद आपको अपना ब्लॉग का थीम यानी डिजाइन सेलेक्ट करना है फिर Create blog के ऑप्शन पर क्लिक कर दे अब आपका ब्लॉग तैयार हो चुका है इस तरह से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है।

ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमायें?

आप ब्लॉग बनाकर लाखों रुपये कमा सकते है लेकिन इसके पीछे कड़ी मेहनत और समय देना पड़ता है जब आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे यूजर आने लगते है। तब जाकर आपका ब्लॉग सक्सेज हो पाता है ओर उस समय आप पैसे कमा सकते है। ब्लॉग से पैसे कमाने का कोई रास्ते है लेकिन अधिक्तर ब्लॉगर 2 तरीको से पैसे कमाते है जो आप खुद नीचे पढ़ सकते है।

#1. Blog में Adsense से पैसा कमाये?

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन उपाय Google Adsanse है आप इनके जड़िये आप अपने वेबसाइट में एड्स (विज्ञापन) लगाकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले Google Adsense से Approval लेना पड़ता है।

उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते है तब जाकर कुछ पैसे कमा लाएंगे। हम आपको एक सुझाव देते है नए ब्लॉग पर पहले ट्रैफिक बढ़ने की कोसिस करनी चाहिए फिर Adsense Approval लेनी चाहिए।

#2. Blog में Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाये?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google Adsanse से कोई गुना ज्यादा पैसे आप Affiliate Marketing से कमा सकते है। ज्यादेतर बड़े ब्लॉगर Affiliate Marketing से ही पैसे कमाते हैइसकी मदद से आप अपने कंटेंट के हिसाब से तरह-तरह से सामान बेच सकते है और अपने घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते है।

#3. Sponsored Post से पैसा कैसे कमाये?

जब आपका ब्लॉग काफी ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है तो कई सारे छोटे-छोटे ब्लॉगर और कई सारे कंपनी आपसे कान्टेक्ट करती है और अपनी प्रोडक्ट हो प्रोमोट करने के लिए अच्छा खासा पैसा देती है

अन्रेजी ब्लॉग के मुकाबले हिंदी ब्लॉग में Sponsored Post थोडा कम मिलते है

#4. Reffer & Earn Program

कई सारे कंपनिया अपने प्रोडक्ट्स फेमस करने के लिए या अपना सर्विस लोगो के बिच रखते के लिए रेफर प्रोग्राम चलाती है। खासकर पैसे कमाने वाला ऐप्स जिसमे लोग एक दुसरो को रेफर करके पैसे कमा सकते है

इस तरह के ऐप्स इन्टरनेट पर लाखो देखने को मिल जाते है अपने ब्लॉग पर इन एप्स के बारे में जानकारी देकर और अपना रेफर आईडी देखर आप लाखो रुपये कमा सकते है

#5. Brand Promotion

जब आपकी ब्लॉग पुरानी हो जाती है और उसका अथोरिटी बढ़ जाता है तो आपको Brand Promotion मिलने लगते हैआपके ब्लॉग पर कई सारे कंपनिया विज्ञापन, पेड पोस्ट के लिए ईमेल करती है जिसके बदले आपको अच्छे खासे रकम मिलते है

ब्लॉग पोस्ट का मतलब क्या होता है?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर जो पोस्ट लिखे जाते है। उसे ब्लॉग पोस्ट (आर्टिक) कहते है। ब्लॉग पोस्ट को हम कई नामो से जानते है। जैसे- आर्टिकल, कंटेंट, लेख, पोस्ट आदि ब्लॉग्गिंग फील्ड में इन सभी नाम का एक ही मतलब होता है। आप जो इस पोस्ट को पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग पोस्ट है ।

जिसमे हममें ब्लॉग्गिंग से जुडी जानकारी लिखे है। ब्लॉग पोस्ट लिखने का मलतब की हमारे ब्लॉग पोस्ट में लिखे गए शब्द यूजर्स को समझ में अच्छी तरह से आना चाहिए जिसे यूजर मजे लेकर आसानी से हमारी पोस्ट पढ़ पाए और समझ पाए।

Blog बनाने के अलग अलग तरीक़े

  • WordPress.org
  • Gator
  • Ghost
  • Blogger
  • Tumblr
  • Wix
  • Squarespace

FAQ

Q : ब्लॉग क्यो बनायें?

Ans : ब्लॉग बनाकर आप लाखो रुपये कमाने के साथ साथ लोगो को अच्छी ज्ञान में दे सकते है।

Q : Blog किसी विषय पर बनाये?

Ans : आपको एक अच्छा ब्लॉग बनाने से पहले आपको निश्चित करना होगा की आप किस टॉपिक पर ब्लॉग बनायेंगे इसके लिए आपको अपने अन्दर देखना होगा की आप अच्छी तरह से पुरे डिटेल्स में किस किस विषय पर लिख सकते है।

Q : Blog कौन बना सकता है?

Ans : जिनको इन्टरनेट के बारे में थोड़ा भी जानकारी है तो आप यूट्यूब पर विडियो देखकर एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है।

Q : क्या हम हिंदी में ब्लॉग बना सकते हैं?

Ans : जी हाँ, हिंदी ब्लॉग को बनाकर पैसा भी कमा सकते है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट Blogging Meaning in Hindi पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

हमारे ऑफिसियल व्हाट्सएप्प चैनल को फॉलो करें 👉🏿 Follow Now

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment