close button

बिटकॉइन होता क्या है 2023 | What is Bitcoin in Hindi

Author: Nishant Singh Rajput | 1 month ago

Bitcoin Kya Hai : आज दिन प्रितिदन दुनिया डिजिटल होती जा रही है जहाँ हम पहले अपने पैसे को बैकों में या अपने घर के तिजोरी में रखा करते थे वही आज के समय में लोग पैसो से शेयर और बिटकॉइन खरीद रहे है ऐसे भी बहुत सारे लोगो को जानकारी नहीं है की बिटकॉइन क्या है (What is bitcoin in hindi), यह कैसे काम करता है और क्या बिटकॉइन भारत मे लीगल है आदि

वर्तमान समय मे बहुत से ऐसे तरीके है जिसके जड़िये आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते है उन तरीको में एक तरीका बिकॉइन को माना जाता है काफी लोग बिटकॉइन के बारे में जानते होंगे जो लोग नही जानते है आज के पोस्ट में जान जाएंगे Bitcoin एक Virtual करेंसी है ये बाकी पैसे की तरह नही हैं इसे नही तो देख सकते है और नही हम छू सकते है

What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन को हम केवल एक ऑनलाइन वॉलेट में रख सकते है यानी कि आप इसे बिना छुए खर्च कर सकते है यह एक Decentralized Currency है।

यही नही इसे बैंक अथॉरिटी कंट्रोल करती है और नही कोई गवर्मेंट जैसे हम इंटरनेट का यूज़ करते हैं जिसका कोई मालिक नही है वैसे ही इसका भी कोई मालिक नहीं है इसे हम ऑनलाइन शॉपिंग या इंटरनेट बैंकिंग में इसका इस्तेमाल कर सकते है ओर बिना किसी डैबिट कार्ड, पासबुक, क्रेडिट कार्ड आदि के बिना भी आप पेमेंट कर या ले सकते है।

इस पोस्ट में हम Bitcoin क्या होता है (What is Bitcoin Meaning in Hindi), यह कैसे काम करता है आदि जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले है इसके लिए आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बिटकॉइन क्या है – Bitcoin Meaning in Hindi

बिटकॉइन एक प्रकार का क्रिप्टोकरेंसी है जो एक सार्वजनिक स्वच्छ खाता है जिसे एक प्रणाली पर ही हैंडल किया जाता है जो संभवतः स्थिर रहता है यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जो किसी भी संस्था या सरकार की नियंत्रण या नियंत्रण के बिना विकसित हो सकती है बिटकॉइन का उपयोग करके लोग मुद्राओं की तरह मांग-प्रदान कर सकते हैं, व्यापार कर सकते हैं और अन्य सेवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं।

अगर यही बात आसान शब्दों में बताये तो बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है यानी यह एक ऐसी करेंसी है जिसपर नही किसी सरकार का और नही अथॉरिटी का नियंत्रण है 2009 में जब किसी अनजान ग्रुप के समूह Satoshi Nakamoto ने बिटकॉइन को बनाया था तब इसकी वैल्यू इतनी कम थी एक आदमी को पिज्जा लेने के लिए बहुत सारे बिटकॉइन देने पड़े थे आज के दिन में इस बिटकॉइन का कीमत 12 लाख रुपये से ज्यादा है। 

Bitcoin का खास बात ये है कि यह बहुत सुरक्षित करेंसी है न तो इसको हैक किया जा सकता है और न तो बिटकॉइन के ट्रांजेक्शन (लेन-देन) को ट्रेक किया जा सकता है जैसे कि जब आप अपने बैंक से किसी को पैसे ट्रांसफर करते है या कोई आपके खाते में पैसे भेजता है तो बैंक जो कि एक अथोरोटी है वो उसको ट्रैक कर लेती है बैंक को सभी चीज पता होता हैं कि किसने किसको कितना पैसे ट्रांसफर किये है।

लेकिन बिटकॉइन में ऐसा नही होता है जिसको भी बिटकॉइन भेजे जाते है उसका पता नही लगाया जा सकता है क्योकि बिटकोइन्स का ट्रांजेक्शन किसी एक कंप्यूटर पर नही बल्कि दुनिया के हजारो कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है इस लिए इसको हैक करना या ट्रैक करना नामुमकिन है।

बिटकॉइन की कीमत क्या है

बिटकोइन्स का प्राइस काफी ज्यादा ऊपर नीचे जाता रहता है एक ही रूल पर काम करता है डिमांड ओर सप्लायर जितना ज्यादा लोग इसे खरीदेंगे उतना ज्यादा उतना ही उसका दाम बढ़ेगा और जितना ही ज्यादा लोग इसको बेचेंगे उतना ही ज्यादा इसका दाम कम होगा बिटकोइन्स का दाम काफी तेजी से बढ़ता हैं और काफी तेजी से घटता है। 

bitcoin kya hai, what is bitcoin in hindi

इसलिए काफी कम समय मे इससे बहुत लोग पैसे कमा भी सकते है और पैसे गवा भी सकते है 2016 में बिटकोइन्स का दाम 4 लाख से लेकर 13 लाख तक पहुँच गया था और वो भी दो महीने में इस लिए बहुत से लोगो ने बिटकॉइन से काफी पैसे कमाए थे बिटकॉइन का दम समय के अनुसार घटता ओर बढ़ता रहता है शुरुआत में बिटकॉइन की कीमत 65000 रुपये थी।

जो अभी के समय मे देखा जाए तो लगभग 20 लाख रुपये तक हो गयी है आज इसका मतलब हैं कि अगर आपको 1 बिटकॉइन खरीदना है तो आपको लगभग 20 लाख रुपये देने होंगे एक बार फिर इसका प्राइस घटता बढ़ता रहता है।

बिटकॉइन आज का रेट

आज 1 बिटकॉइन की कीमत करीब $16,718.80 है यानि की भारतीय करेंसी में करीब 20 लाख होंगे हर रोज बिटकॉइन का रेट घटना-बढ़ता रहता है क्योकि इसपर किसी का नियंत्रण नहीं है इसका वलयु डिमांड के हिसाब से बढ़ता-घटता है

Bitcoin कैसे काम करता है

बिटकॉइन कॉइन को हम सिर्फ इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर कर सकते है इसके लिए हमे जरूरत होती है बिटकॉइन वॉलेट की ये बिल्कुल उसी तरह है जैसे आप अपने कागज के नोट अपने बटुए में रखते है और जब खर्च करना होता है तो वॉलेट से पैसे निकाल कर दुकानदार को दे देते है उसी तरह बिटकॉइन एक ऑनलाइन बटुए में रखने होते है इस वॉलेट में आपको अपना एक अकॉउंट बनाना होता है।

ये वॉलेट आपको एड्रेस के रूप में एक अद्वितीय पहचान बनानी होती है मान लीजिए अपने कोई बिट कॉइन कमाया है उसको अपने अपने बटुए में रखना चाहा तो आप आसानी से उस एड्रेस को डालकर उस बिटकॉइन को अपने पास रख सकते है अच्छी बात ये है कि जब आप बिटकॉइन बेचकर भारतीय रुपये लेंगे तो उसको डायरेक्ट अपने एकाउंट में भेज सकते है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

बिटकॉइन का यूज किसी भी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट या किसी ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते है बिटकॉइन Peer to Peer नेटवर्क के आधार पर वर्क करता है जिसका मतलब लोग एक दूसरे से डरेक्ट bank, credit card या किसी company के माध्यम से आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकें।

वर्तमान समय मे बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं जैसे- online developers, entrepreneurs, non-profit organization आदि जिसके वजह से पूरी दुनिया मे ग्लोबल पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है

बिटकॉइन को केवल हम electronically रख सकते है और इसे स्टोर करके रखने के लिए बिटकॉइन वॉलेट की आवश्यकता होती है यह वॉलेट बहुत प्रकार के होते है जैसे- desktop wallet, mobile wallet, online/ web-based wallet, hardware wallet आदि इसमे किसी एक वॉलेट को चुनकर हमे एकाउंट क्रिएट करना होता है।

वॉलेट हमे एड्रेस के रूप में आईडी देते है जैसे मान लीजिए आपने 1 बिटकॉइन जीता है उसे अपने वॉलेट में डालने के लिए बिटकॉइन एड्रेस की जरूरत पड़ेगी उसी के जड़िये आप बिटकॉइन को वॉलेट में ले सकते है इसके अलावा बिटकॉइन खरीदने तथा बेचने के क्रम में वॉलेट की जरूरत पड़ती है और जीते हुए पैसा एकाउंट में ट्रांसफर वॉलेट ले द्वारा ही होता है।

Bitcoin से पैसे कैसे कमायें

सबसे पहले आपको बिटकॉइन पर अकॉउंट बनाना पड़ेगा इसके लिए बहुत से अप्प है जिसमे सबसे अच्छा एप्प है Zebpay इसपर आप अपना अकॉउंट बनाइये अब सबसे आपको बिटकॉइन को खरीदने के लिए आपके पास लगभग 10 लाख तक रुपये होनी चाहिए क्योंकि कम से कम आप 1 बिटकॉइन खरीदेंगे तो आपको इतना रुपये तक लग सकता है और 1 बिटकॉइन खरीदकर उसका मूल्य बढ़ने पर उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

लेकिन हर आदमी के पास इतने पैसे लगाना आसान बात नही है तो हम बताते है एक ओर तरीका ऐसा कोई जरूरी नही है कि आपको पूरा बिटकॉइन एक ही बार मे खरीदना पढे आप चाहे तो बिटकॉइन का सबसे छोटी इकाई जिसे Satoshi भी कहा जाता है उसे खरीद सकते है जैसे हमारे भारत देश मे 1 रुपया=100 पैसे होता है।

उसी प्रकार एक बिटकॉइन में 10 Satoshi होती है तो आप धीरे-धीरे बिटकॉइन का सबसे छोटी इकाई इकठ्ठी करके 1 या इससे अधिक बिटकॉइन जमा कर सकते है जब आपके पास बिकॉइन मौजुद हो जाएगा और उसका मूल्य बढ़ जाये तो आप उसको बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है इस बिटकॉइन को अपने वॉलेट में रखे जब इसका मूल्य बढ़ जाये तो इसे बेचकर मुनाफा कमाये।

बिटकॉइन कैसे खरीदें – How To Buy Bitcoin

बिटकॉइन को खरीदने के लिए इंटेरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है  जिसके माध्यम से आप बिटकॉइन को खरीद सकते है नीचे दी गयी वेबसाइट में आप किसी भी एक वेबसाइट को चुन सकते है।

  • WazirX
  • Unocoin
  • Uphold.
  • eToro.
  • Pionex.
  • Bitstamp.
  • Crypto.com.
  • Binance.
  • CoinSmart.
  • Coinmama.
  • ZebPay

Bitcoin खरीदने के फायदे

  1. बिटकॉइन कभी भरोसेमंद और ज्यादा पैसे कमाने वाला प्लेटफॉर्म है।
  2. बिटकॉइन से जीते हुए पैसे आप कही भी और कभी भी आसानी से भेज सकते है।
  3. बिटकॉइन पर आपका एकाउंट कभी ब्लॉक नही होगा जैसे कि कभी कभी ATM कार्ड और Credit कार्ड ब्लॉक हो जाते है लेकिन इसमें ऐसा कुछ नही होता है।
  4. अगर आप बिटकॉइन पर ज्यादे दिन तक इन्वेस्ट करते है तो आपको काफी फायदे होने के संभावना रहता है क्योंकि पिछले कुछ सालों में देखा जा रहा हैं कि दिन प्रतिदिन बिटकॉइन की कीमत बढ़ती जा रही है।
  5. बिटकॉइन में आपके कमाये हुए रकम पर किसी गवर्मेंट या किसी अथॉरिटी का नजर नही रहता है।

Bitcoin खरीदने से नुकसान

  • जैसा कि आपको पता होगा कि बिटकॉइन पर किसी सरकार या बैंक से ऑपरेट होता है जिसके कारण बिटकॉइन के कीमत बढ़ता-घटता रहता हैं इसमे थोड़ा सावधानी रखने की जरूरत है।
  • मान लीजिए कि अगर आपका बैंक का खाता हैक हो जाता है तो एकाउंट का राशि दुबारा रिकवर नही किया जा सकता है।

FAQ

Q : क्या बिटकॉइन भारत में लीगल है?

Ans : जी नहीं, इस क्रिप्टोकरेंसी को भारत सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है इसलिए बिटकॉइन भारत में लीगल नहीं है।

Q : बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

Ans : इस करेंसी को बनाने वाले व्यक्ति जापान के थे लेकिन बिटकॉइन को आमतौर पर किसी एक देश की करेंसी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है और इसे हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन खरीद या बेच सकता है या ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकता है।

Q : बिटकॉइन कैसे बनता है?

Ans : जैसे भारतीय मुद्रा में 1 रुपये में 100 पैसे होते है, वैसे ही 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ सातोशी होते हैं बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट सातोशी है।

Q : भारत में क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें?

Ans : आप क्रिप्टो करेंसी Wazirx प्केलेटफॉर्म से ख़रीद सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment