close button

Bank Meaning in Hindi | जानिए बैंक को हिंदी में क्या कहते है

Author: Nishant Singh Rajput | 1 month ago

Bank Meaning in Hindi : हम अपने आम जिन्दगी में इतने व्यस्त रहते है की हमारे आसपास में मौजूद जिसको हम भले-भाती जानते है उसका हिंदी मलतब नहीं पता होता है वैसे ही हमारे विचार में एक वर्ड आया है बैंक को हिंदी में क्या कहते है बहुत सारे लोगो को पता नहीं है इसलिए हर रोज इन्टरनेट पर Bank Ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में सर्च होता रहता है।

लेकिन बहुत सारे लोगो को bank ko hindi mein kya kahate hain इसके बारे में सही जानकारी नहीं मिल पता है लेकिन आज इस लेख में आपको बैंक को हिंदी में क्या कहते है इसके बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध कराये है।

Bank Meaning in Hindi | बैंक को हिंदी में क्या कहते है

हर देश में बैंक की जरूरत पड़ती है बैंक एक ऐसी जगह होती है जहाँ लोग अपना पैसा जमा और निकासी करते है और उनके जमा किये गये पैसे पर उनको ब्याज भी मिलता है इसके साथ ही उनका पैसा बैंक में सुरक्षित भी रहता है क्योकि सरकार देश के हर बैंक के ऊपर नजर रखती है।  

हम सब बचपन से ही Bank जो एक अंग्रेजी शब्द है बोलते आ रहे है लेकिन बहुत सारे लोगो को बैंक का हिंदी अर्थ क्या होता है इसके बारे में पता नहीं होता है आइये इसके बारे में जानते है।

Bank Meaning in Hindi – बैंक का हिंदी मतलब

बैंक एक अग्रेजी वर्ड है जिसका हिंदी मलतब ‘अधिकोष’ होता है, यानि की बैंक एक ऐसी जगह होती है जहाँ लोग अपना पैसा जमा करते है ‘अधिकोष’ Treasury वर्ड से लिया गया है इसका अर्थ खाजाना होता है और कोई भी खजाना अक्सर किसी अच्छी और सुरक्षित जगह पर राखी जाती है।  

बैंक का हिंदी मतलब अधिकोष
Bank Ko Hindi Mein Kya Kahate HaiAdhikosh

बैंक एक व्यवसाय होता है जो धन का संचार, स्थानांतरण, रकम की जगह धारण आदि के कार्य करता है। बैंक अपने ग्राहकों से धन हस्तांतरण के लिए धन जमा करते हैं और उन्हें लोन देते हैं। बैंक अपने ग्राहकों से धन हस्तांतरण के लिए धन जमा करते हैं और उन्हें लोन देते हैं।

बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए चेकबुक, क्रेडिट कार्ड, डिबिट कार्ड, निधि प्रबंधन, वित्तीय सेवाओं जैसे सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। बैंक सेवाओं का उपयोग करके ग्राहक अपने धन को सुरक्षित रख सकते हैं और वित्तीय संबंधों में सुविधाएं उठा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में सबसे पहला बैंक ‘बैंक ऑफ़ हिंदुस्तान’ था जिसका स्थापना अलेक्जेंडर एंड कंपनी के द्वारा 1770 में कलकता में की गयी थी भारत में बैंकिग व्यवस्था की शुरुआत देशी बैंकरों व महाजनों से हुई।

FAQ

Q : बैंक को हिंदी में क्या कहते है?

Ans : अधिकोष

Q : Going to the bank meaning in hindi?

Ans : बैंक जा रहे हैं.

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर शेयर करे।

Related Articles :-

Share on:

मै निशांत सिंह राजपूत इस ब्लॉग का फ़ाउंडर हूँ। मुझे अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में रूचि है, मै करीब 3 वर्ष से अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment