2 का पहाड़ा | 2 Ka Table in Hindi

2 Ka Table या 2 Ka Pahada Bataye? यह सवाल अक्सर छोटी कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों से पूछा जाता है। क्योंकि जो बच्चे NC, KG, UKG, ONE और TWO में पढ़ते हैं उन्हें पहाड़ा या टेबल लिखने और पढ़ने का अभ्यास कराया जाता है। साथ ही उन्हें होमवर्क या क्लाशवर्क के रूप में पहाड़ा लिखने को भी मिलता है।

हमने कई ऐसे बच्चों को देखा है जिन्हें पहाड़ा और टेबल में कन्फ्यूजन रहता है की पहाड़ा और टेबल अलग होते हैं। इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि पहाड़ा को ही अंग्रेजी में टेबल कहा जाता है। यानी पहाड़ा और टेबल एक ही होता है। बस दोनो को बोलने का तरीका अलग होता है। जो इस में आपको अच्छी तरह से समझाया गया है। आप जैसे-जैसे इस लेख को आगे पढ़ेंगे तो आपको सारी बातें समझ आ जायेगी।

इस लेख में आपको कई तरीकों से 2 का पहाड़ा लिखना और पढ़ना बताया गया है। इस लेख में बताए गए तरीकों की सहायता से आप किसी भी संख्या का पहाड़ा आसानी से खुद बना सकते हैं।

2 Ka Table (अंको में)

जब भी हमें पहाड़ा(Table) लिखना होता है तो हम उसे गणितीय प्रारूप (Format) में यानी अंको में लिखते है। क्योंकि किसी भी प्रकार का जोड़ घटाव गुणा भाग और कैलकुलेशन गणितीय रूप यानी अंकों में ही किया या लिखा जाता है। इसलिए हमने सबसे पहले यहां नीचे आपको 2 के पहाड़ा को गणितीय रूप में बताया गया है। जो की इस प्रकार है-

2
4
6
8
10
12
14
16
18
20

2 Ka Table कैसे बनाते है।

किसी भी संख्या का टेबल आप 2 तरीकों से बना सकते है। कई लोगों के साथ ऐसी परेशानियां होती है कि वे पहाड़ा याद तो कर लेते हैं लेकिन बाद में भूल जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप नीचे बताए गए तरीको को ध्यान से समझे। क्योंकि इन तरीकों से आप किसी भी संख्या का पहाड़ा या टेबल खुद से कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। इस प्रकार आपकी भूलने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और आप खुद से ही पहाड़ा बनाना सीख जाएंगे।

संख्याओं को जोड़कर पहाड़ा बनाना

इस तरीका द्वारा आप किसी भी संख्या का पहाड़ा संख्याओं को जोड़ कर बना सकते है। जैसे मान लो आपको 2 का पहाड़ा लिखना है तो आपको सबसे पहले 2 में 0 जोड़ना है, जिससे आपको 2 प्राप्त होगा। फिर 2 में उस प्राप्त हुए 2 को जोड़ना है, जिससे आपको 4 प्राप्त होगा।

फिर 2 में उस प्राप्त हुए 4 को जोड़ना है, जिससे आपको 6 प्राप्त होगा। इसी प्रकार आपको 10 बार 2 में आगे प्राप्त हुए संख्या जोड़ते जाना है। जिसके बाद 2 Ka Table बनकर तैयार हो जायेगा। आइए इसे अच्छे से चार्ट द्वारा समझते है।

2 + 02
2 + 24
2 + 46
2 + 68
2 + 810
2 + 1012
2 + 1214
2 + 1416
2 + 1618
2 + 1820

संख्याओं को गुणा करके पहाड़ा बनाए

इस तरीका द्वारा किसी भी संख्या का Table संख्याओं को आपस में गुणा करके बना सकते हैं। जैसे मान लीजिए आपको 2 का पहाड़ा बनाना है तो आप सबसे पहले 2 में 1 से गुणा करेंगे, जिससे आपको 2 प्राप्त होगा। फिर आपको 2 में 2 से गुणा करना है, जिससे आपको 4 प्राप्त होगा।

फिर आपको 2 में 3 से गुणा करना है जिससे आपको 6 प्राप्त होगा। ऐसे ही आपको 10 तक बारी-बारी से 2 में गुणा करते जाना है। जिसके बाद आपका 2 Ka Table बनकर तैयार हो जायेगा। इसे और अच्छे ढंग से समझने के लिए हम आपको नीचे चार्ट द्वारा बताए है जो इस प्रकार है-

2 x 12
2 x 24
2 x 36
2 x 48
2 x 510
2 x 612
2 x 714
2 x 816
2 x 918
2 x 1020

2 Ka Table अंग्रेजी में

यहां आपको दो का पहाड़ा अंग्रेजी में लिखना और पढ़ना सिखाया गया है। क्योंकि बहुत सारे बच्चे इंग्लिश मीडियम पढ़ते हैं तो उन्हें इंग्लिश में पहाड़ा लिखना और पढ़ना बताया जाता है। इसलिए हम आपको यहां चार्ट के माध्यम से अंग्रेजी में 2 का टेबल पढ़ना और लिखना बताए है।

TWO X ONESटू वन जाटू
TWO X TWOSटू टू जाफोर
TWO X THREESटू थ्री जासिक्स
TWO X FOURSटू फोर जाऐट
TWO X FIVESटू फाइव जाटेन
TWO X SIXSटू सिक्स जाट्वेल्व
TWO X SEVENSटू सेवेन जाफॉर्टीन
TWO X EIGHTSटू ऐट जासिक्स्टीन
TWO X NINESटू नाइन जाऐटीन
TWO X TENSटू टेन जाट्वेंटी

2 Ka Table हिंदी में (2 Ka Table in Hindi)

बहुत सारे बच्चे हिंदी मीडियम से पढ़ाई करते हैं तो उन्हें हिंदी में पहाड़ा लिखना और पढ़ना बताया जाता है। इसलिए हमने यहां नीचे चार्ट के माध्यम से हिंदी में 2 का टेबल लिखना और पढ़ना बताया है।

दो x एकमदो एकमदो
दो x दूनीदो दूनी चार
दो x तियादो तियाछः
दो x चौकेदो चौकेआठ
दो x पन्चेदो पन्चेदस
दो x छकदो छकबारह
दो x सतेदो सतेचौदह
दो x अट्ठेदो अट्ठेसोलह
दो x नवादो नवाअट्ठारह
दो x दहाई दो दहाईबीस

2 Ka Table (FAQ)

Q- दो तिया कितना होता है?

ANS- छः (6)

Q- दो अट्ठे कितना होगा?

ANS- सोलह (16)

Q- दो गुणा पाँच कितना होगा?

ANS- दस (10)

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने 2 Ka Table लिखना और पढ़ना सीखा। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आई होगी। यदि इस लेख से संबंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

साथ ही यदि इस लेख से आपको थोड़ी भी जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे आगे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सके।

Leave a Comment